'इंडिया' की तीसरी बैठक में क्या होने वाला है? इन अहम बातों पर हो सकते हैं निर्णय!

विपक्ष की तीसरी बैठक को बेहद अहम माना जा रहा है. माना जा रहा है कि इस बैठक में विपक्षी दल गठबंधन में कई जरूर पदों पर नेताओं के चयन पर विचार कर सकते हैं. इसके अलावा मोदी सरकार को घेरने की रणनीति पर चर्चा संभव है. 

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Aug 26, 2023, 06:48 PM IST
  • 'इंडिया' की तीसरी बैठक मुंबई में होगी.
  • 31 अगस्त और 1 सितंबर को होगी बैठक.
'इंडिया' की तीसरी बैठक में क्या होने वाला है? इन अहम बातों पर हो सकते हैं निर्णय!

नई दिल्ली. 2024 में एनडीए के खिलाफ मजबूत लड़ाई के लिए बने विपक्षी गठबंधन इंडिया की अगली बैठक 31 और 1 सितंबर को मुंबई होने जा रही है. यह गठबंधन दलों के बीच तीसरी और अब तक की सबसे अहम बैठक मानी जा रही है. एक समाचार एजेंसी ने सूत्रों के हवाले से जानकारी दी है कि इस बैठक में महाराष्ट्र शेतकारी पार्टी की भी शामिल होगी. इससे पहले 23 जून को पटना में हुई पहली बैठक में 16 दल शामिल हुए थे तो वहीं 17-18 जुलाई को बेंगलुरु में हुई दूसरी बैठक में 26 विपक्षी दल जुटे थे.  

कई अहम मुद्दों पर चर्चा संभव
विभिन्न चर्चाओं के मुताबिक माना जा रहा है कि मुंबई की बैठक में गठबंधन के मुखिया से लेकर संयोजक तक के पदों पर भी नेताओं का चुनाव किया जा सकता है या फिर इस विषय पर गंभीर विमर्श हो सकता है. यह भी कहा जा रहा है कि राष्ट्रीय संयोजक का पद सृजित करने के बजाय कई दलों की उप समिति इस पद को संभाल सकती है. यह समिति कार्यक्रमों को तय करने का काम भी करेगी और पार्टियों के बीच समन्वय की अहम भूमिका भी निभाएगी.

उप समिति और सामूहिक बैठक पर निर्णय
इसके अलावा राज्यवार गठबंधन के लिए उप समिति और सामूहिक बैठक पर भी निर्णय लिया जाएगा. कहा जा रहा है कि उप-समिति के गठन से लोकसभा चुनावों के दौरान सत्तारूढ़ NDA से मुकाबला करने के लिए गठबंधन के कामकाज में मदद मिलेगी.

80 नेताओं के शामिल होने की उम्मीद
इस बैठक में विभिन्न दलों के 80 नेताओं के शामिल होने की उम्मीद की जा रही है. बैठक में राजनीतिक मुद्दों पर भी चर्चा होगी. इसके अलावा महंगाई, बेरोजगारी जैसे राष्ट्रीय मुद्दों पर मोदी सरकार को घेरने पर रणनीति बन सकती है. सूत्रों के मुताबिक प्रधानमंत्री कैंडिंडेट के मुद्दे मुद्दे पर चर्चा होने की संभावना नहीं है क्योंकि पार्टियों को पहले मुद्दों और कॉमन मिनिमम प्रोग्राम को अंतिम रूप देने की जरूरत है. पीएम पद के चेहरे और सीट शेयरिंग को लेकर बाद में फैसला किया जा सकता है. सूत्रों के मुताबिक इस वक्त विपक्षी गठबंधन की पहली प्राथमिकता मोदी सरकार से मुकाबले के लिए रणनीति और रोडमैप तैयार करने की है. 

(समाचार एजेंसी IANS से इनपुट्स के साथ.)

ये भी पढ़ेंः 23 अगस्त 'नेशनल स्पेस डे', तो जानें किस नाम से जानी जाएगी चांद पर चंद्रयान-3 के उतरने की जगह

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप. 

ट्रेंडिंग न्यूज़