नई सुविधाओं के साथ 8 सितंबर को सेंट्रल विस्टा एवेन्यू का उद्घाटन करेंगे पीएम मोदी

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 8 सितंबर को नई सार्वजनिक सुविधाओं के साथ नवीनीकृत सेंट्रल विस्टा एवेन्यू का उद्घाटन करेंगे, जो इसे सभी के लिए सुरक्षित और अधिक सुलभ बना देगा.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Sep 5, 2022, 08:33 PM IST
  • 74 ऐतिहासिक लाइट पोल को दोबारा लगाया गया
  • आगंतुकों के लिए जगह को सुरक्षित रखने का प्रयास
नई सुविधाओं के साथ 8 सितंबर को सेंट्रल विस्टा एवेन्यू का उद्घाटन करेंगे पीएम मोदी

नई दिल्लीः प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 8 सितंबर को नई सार्वजनिक सुविधाओं के साथ नवीनीकृत सेंट्रल विस्टा एवेन्यू का उद्घाटन करेंगे, जो इसे सभी के लिए सुरक्षित और अधिक सुलभ बना देगा.

74 ऐतिहासिक लाइट पोल को दोबारा लगाया गया
सेंट्रल विस्टा एवेन्यू नवीनीकरण परियोजना ने विरासत मूल्य वाले तत्वों को बहाल करते हुए एवेन्यू का आधुनिकीकरण किया. शहरी मामलों के मंत्रालय के एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा कि 74 ऐतिहासिक लाइट पोल और सभी चेन लिंक को साइट पर बहाल, अपग्रेड और पुन: स्थापित किया गया है. 

आगंतुकों के लिए जगह को सुरक्षित रखने का प्रयास
आगंतुकों के लिए जगह हमेशा सुरक्षित रहे, यह सुनिश्चित करने के लिए जहां कहीं आवश्यक हो, वहां 900 से अधिक नए लाइट पोल जोड़े गए हैं. ये राजपथ, नहरों, पेड़ों की पंक्तियों, नव निर्मित पार्किंग बे और इंडिया गेट सीमा के किनारे स्थित हैं.

इसी तरह परिसर के ऐतिहासिक चरित्र को बनाए रखने के लिए कंक्रीट के बोल्डरों को 1000 प्लस सफेद बलुआ पत्थर के बोल्डरों से बदल दिया गया है, और राजपथ के साथ पैदल पथ को मजबूत और टिकाऊ सामग्री के साथ पक्का किया गया है. इसके अलावा राजपथ के साथ-साथ, लॉन के पार, नहरों के साथ-साथ और इंडिया गेट परिसर में 16.5 किमी पैदल मार्ग को जोड़ा गया है.

नहरों के ऊपर 16 स्थायी पुलों का निर्माण
इसके अलावा, नहरों के ऊपर 16 स्थायी पुलों का निर्माण किया गया है, जिससे नहरों के बाहर की जगह सार्वजनिक उपयोग के लिए सुलभ हो गई है. इस जगह के एक हिस्से को बसों, दोपहिया, कारों, ऐप आधारित टैक्सियों और ऑटो रिक्शा के लिए पार्किं ग के रूप में डिजाइन किया गया है.

शौचालयों की भी है सुविधा
अधिकारी ने कहा कि एवेन्यू के साथ आठ अलग-अलग स्थानों पर शौचालय, वेंडिंग कियोस्क और पीने के पानी के फव्वारे के साथ आठ सुविधा ब्लॉक जोड़े गए हैं. कुल 64 महिला शौचालय, 32 पुरुष शौचालय और 10 सुलभ शौचालय जोड़े गए हैं. इसके अलावा विभिन्न स्थानों पर सात संगठित वेंडिंग प्लाजा भी जोड़े गए हैं.

व्यस्त जंक्शनों पर बनाए गए हैं अंडरपास
अधिकारियों ने कहा कि व्यस्त जंक्शनों पर चार नए पैदल यात्री अंडरपास बनाए गए हैं, ताकि पैदल चलने वालों की आवाजाही से वाहनों के आवागमन को अलग किया जा सके, जिससे सड़क को पार करना सुरक्षित हो सके. सभी सुविधा ब्लॉक और अंडरपास में बच्चों और विशेष रूप से विकलांग लोगों द्वारा सुरक्षित उपयोग के लिए उपयुक्त ऊंचाई पर रेलिंग के साथ रैंप हैं.

इसके अलावा गणतंत्र दिवस परेड की व्यवस्थाओं को मानकीकृत और एकीकृत किया गया है. गणतंत्र दिवस पर बैठने की व्यवस्था के लिए मॉड्यूलर ब्लीचर्स प्रस्तावित किए गए हैं, जिससे लॉन की स्थापना और निराकरण में समय और प्रयास की बचत होती है और लॉन को नुकसान कम होता है. प्रकाश के खंभे वार्षिक गणतंत्र दिवस परेड के लिए आवश्यक प्रौद्योगिकी और सेवाओं से सुसज्जित हैं, जो नई बिछाई गई भूमिगत सेवा लाइनों से जुड़े हैं.

यह भी पढ़िएः कश्मीर में गांधीवादी मूल्यों को बढ़ावा देगा प्रशासन, 'सत्य और अहिंसा' से ऐसे जोड़े जाएंगे छात्र

 

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.  

ट्रेंडिंग न्यूज़