पीएम मोदी ने बताया- नई इमारत में जाने के बाद किस काम आएगा पुराना संसद भवन

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने राष्ट्रीय राजधानी में हाल ही में संपन्न जी20 शिखर सम्मेलन की सफलता का श्रेय देश की समस्त जनता को देते हुए सोमवार को कहा कि यह किसी एक व्यक्ति या किसी एक पार्टी की सफलता नहीं है. मोदी ने लोकसभा में 'संविधान सभा से शुरू हुई 75 वर्षों की संसदीय यात्रा - उपलब्धियां, अनुभव, यादें और सीख’ विषय पर चर्चा की शुरुआत करते हुए कहा कि यह हर किसी के लिए जश्न की बात है.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Sep 18, 2023, 01:13 PM IST
  • यह 140 करोड़ भारतीयों की सफलता
  • पीढ़ियों को प्रेरित करेगी पुरानी इमारत
पीएम मोदी ने बताया- नई इमारत में जाने के बाद किस काम आएगा पुराना संसद भवन

नई दिल्लीः प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने राष्ट्रीय राजधानी में हाल ही में संपन्न जी20 शिखर सम्मेलन की सफलता का श्रेय देश की समस्त जनता को देते हुए सोमवार को कहा कि यह किसी एक व्यक्ति या किसी एक पार्टी की सफलता नहीं है. मोदी ने लोकसभा में 'संविधान सभा से शुरू हुई 75 वर्षों की संसदीय यात्रा - उपलब्धियां, अनुभव, यादें और सीख’ विषय पर चर्चा की शुरुआत करते हुए कहा कि यह हर किसी के लिए जश्न की बात है.

यह 140 करोड़ भारतीयों की सफलता
उन्होंने कहा कि जी20 की सफलता 140 करोड़ भारतीयों की सफलता है, किसी एक व्यक्ति या एक पार्टी की नहीं . प्रधानमंत्री ने पुराने संसद भवन का जिक्र करते हुए कहा कि इस परिसर के निर्माण का फैसला भले ही विदेशी शासकों ने किया था, लेकिन इसका निर्माण भारत के लोगों की कड़ी मेहनत, पसीने और धन से किया गया था. 

पीढ़ियों को प्रेरित करेगी पुरानी इमारत
उन्होंने कहा कि इन 75 वर्षों में अनेक लोकतांत्रिक परंपराएं बनीं और इसमें सभी ने योगदान दिया है. प्रधानमंत्री ने कहा, 'हम नई इमारत में जा सकते हैं, लेकिन पुरानी इमारत भी आने वाली पीढ़ियों को प्रेरित करेगी.' उन्होंने कहा, 'पुराने संसद भवन को अलविदा कहना एक भावनात्मक क्षण है; इसके साथ कई खट्टी-मीठी यादें जुड़ी हुई हैं. यह भारत की यात्रा का एक महत्वपूर्ण अध्याय है. नये परिसर में जाने से पहले इस संसद भवन से जुड़े प्रेरणादायक क्षणों को याद करने का समय आ गया है.'  बता दें कि पुरानी संसद को स्थायी संग्रहालय में बदला जाएगा.

'इस संसद ने कई नेताओं को अपना दृष्टिकोण पेश करते देखा'
प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि नेहरू से लेकर शास्त्री और वाजपेयी तक, इस संसद ने कई नेताओं को भारत के बारे में अपना दृष्टिकोण प्रस्तुत करते देखा है. मोदी ने कहा कि इस संसद भवन में अनेक अवसर ऐसे आए जब सदस्यों के आंसू भी बहे.

उन्होंने तीन-तीन प्रधानमंत्रियों पंडित जवाहर लाल नेहरू, लाल बहादुर शास्त्री और इंदिरा गांधी के निधन पर सदस्यों की विह्वलता का भी उल्लेख किया.य

यह भी पढ़िएः संसद के विशेष सत्र के लिए पीएम मोदी की विपक्ष को नसीहत, बोले- रोने-धोने के लिए बहुत समय...

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़