Rajasthan New CM: क्या इस फॉर्मूले से मानेंगी वसुंधरा राजे और राजस्थान को मिलेगा नया मुख्यमंत्री?

Rajasthan New CM Face: राजस्थान का अगला मुख्यमंत्री कौन होगा? इसे लेकर अभी तस्वीर साफ नहीं हुई है. हालांकि बीजेपी ने राज्य के लिए केंद्रीय पर्यवेक्षकों के नाम का ऐलान कर दिया है. अटकलें लगाई जा रही हैं कि रविवार को विधायक दल की बैठक हो सकती है. इसमें केंद्रीय पर्यवेक्षक विधायकों से रायशुमारी करेंगे और उनकी पसंद जानने के बाद केंद्रीय नेतृत्व को रिपोर्ट सौंपेंगे.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Dec 9, 2023, 09:33 AM IST
  • कौन-कौन है मुख्यमंत्री पद की रेस में
  • आसानी से नहीं मानेंगी वसुंधरा राजे
Rajasthan New CM: क्या इस फॉर्मूले से मानेंगी वसुंधरा राजे और राजस्थान को मिलेगा नया मुख्यमंत्री?

नई दिल्लीः Rajasthan New CM Face: राजस्थान का अगला मुख्यमंत्री कौन होगा? इसे लेकर अभी तस्वीर साफ नहीं हुई है. हालांकि बीजेपी ने राज्य के लिए केंद्रीय पर्यवेक्षकों के नाम का ऐलान कर दिया है. अटकलें लगाई जा रही हैं कि रविवार को विधायक दल की बैठक हो सकती है. इसमें केंद्रीय पर्यवेक्षक विधायकों से रायशुमारी करेंगे और उनकी पसंद जानने के बाद केंद्रीय नेतृत्व को रिपोर्ट सौंपेंगे.

बीजेपी ने राजस्थान के लिए केंद्रीय रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह, राज्यसभा सदस्य सरोज पांडेय और राष्ट्रीय महासचिव विनोद तावड़े को केंद्रीय पर्यवेक्षक चुना है. इन्हीं तीनों नेताओं पर राजस्थान में बीजेपी के चुने गए विधायकों से बात करने का जिम्मा है.

कौन-कौन है मुख्यमंत्री पद की रेस में
मुख्यमंत्री पद को लेकर वसुंधरा राजे, बाबा बालकनाथ, गजेंद्र सिंह शएखावत, दीया कुमारी, राज्यवर्धन सिंह राठौड़, किरोड़ी लाल मीणा, सीपी जोशी समेत अन्य कुछ नेताओं का नाम लिया जा रहा है. हालांकि भारतीय जनता पार्टी इस मामले में चौंकाने वाले फैसले लेती है. हो सकता है कि बीजेपी किसी नए नेता को राज्य की कमान सौंप दे.

आसानी से नहीं मानेंगी वसुंधरा राजे
बेशक वसुंधरा राजे का नाम सीएम पद की रेस में सबसे पहले लिया जा रहा है लेकिन जानकारों का यह भी कहना है कि अगर बीजेपी को वसुंधरा राजे को ही मुख्यमंत्री बनाना था तो वह चुनाव से पहले ही वसुंधरा का नाम सीएम पद के लिए घोषित कर देती लेकिन चुनाव पीएम मोदी के नेतृत्व में लड़ा गया. हालांकि वसुंधरा राजे आसानी से सीएम पद छोड़ने के लिए तैयार नहीं होंगी.

मीडिया रिपोर्ट्स में यह भी अटकलें लगाई जा रही हैं कि वसुंधरा राजे के बेटे दुष्यंत सिंह को डिप्टी सीएम बनाया जा सकता है या केंद्र में मंत्री पद दिया जा सकता है. हालांकि यह अनुमानों पर आधारित है. 

लोकसभा चुनाव का ध्यान रखेगी बीजेपी
वहीं लोकसभा चुनाव नजदीक है, ऐसे में बीजेपी किसी भी तरह का बड़ा जोखिम नहीं लेना चाहेगी. साथ ही वह नए मुख्यमंत्री का चयन लोकसभा चुनाव के मद्देनजर सभी समीकरणों को साधते हुए कर सकती है. मीडिया रिपोर्ट्स की मानें तो राजनाथ सिंह, सरोज पांडे और विनोद तावड़े आज शाम तक जयपुर पहुंच सकते हैं और कल विधायकों से बातचीत कर सकते हैं.

यह भी पढ़िएः MP: शिवराज चौहान ने बताया क्यों हारी कांग्रेस, कहा- अहंकार ने हरा दिया

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप. 

ट्रेंडिंग न्यूज़