सत्येंद्र जैन को सुप्रीम कोर्ट ने दी 6 हफ्ते की अंतरिम जमानत, मगर ऐसा करने पर लगाई पाबंदी

Satyendra Jain interim Bail: मनी लॉन्ड्रिंग के मामले में जेल में बंद आप सरकार के पूर्व मंत्री सत्येंद्र जैन को सुप्रीम कोर्ट ने बड़ी राहत दी है. मेडिकल आधार पर अदालत ने उन्हें 6 हफ्ते की अंतरिम जमानत दे दी. साथ ही कोर्ट ने इस दौरान उन्हें मीडिया से बात करने पर रोक लगाई है.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : May 26, 2023, 12:46 PM IST
  • सत्येंद्र जैन को चिकित्सा आधार अंतरिम जमानत
  • सुप्रीम कोर्ट ने दी छह हफ्ते की अंतरिम जमानत
सत्येंद्र जैन को सुप्रीम कोर्ट ने दी 6 हफ्ते की अंतरिम जमानत, मगर ऐसा करने पर लगाई पाबंदी

नई दिल्ली: सुप्रीम कोर्ट (Supreme Court) ने दिल्ली के पूर्व मंत्री सत्येंद्र जैन (Satyendra Jain) को चिकित्सा आधार पर छह सप्ताह की अंतरिम जमानत दे दी है. उच्चतम न्यायालय ने जेल में बंद दिल्ली के पूर्व मंत्री सत्येंद्र जैन को अपनी पसंद के अस्पताल में इलाज कराने की अनुमति दी और उनसे चिकित्सा रिकॉर्ड पेश करने के लिए कहा.

सत्येंद्र जैन को मीडिया से बातचीत न करने का निर्देश
सुप्रीम कोर्ट ने दिल्ली के पूर्व मंत्री सत्येंद्र जैन को अपनी अंतरिम जमानत की अवधि के दौरान मीडिया से बात न करने का निर्देश दिया है. बता दें, तिहाड़ जेल में बंद आम आदमी पार्टी (आप) के नेता एवं दिल्ली के पूर्व मंत्री सत्येंद्र जैन बृहस्पतिवार को चक्कर आने से शौचालय में गिर पड़े, जिसके बाद उन्हें एक सरकारी अस्पताल के आईसीयू भर्ती कराया गया. पार्टी सूत्रों ने यह जानकारी दी.

इससे पहले ‘आप’ ने बताया था कि जैन को पहले दीनदयाल उपाध्याय अस्पताल ले जाया गया था. सांस लेने में परेशानी होने के कारण उन्हें लोकनायक जयप्रकाश (एलएनजेपी) अस्पताल में भर्ती कराया गया है. धन शोधन के एक मामले में पिछले साल मई में प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) द्वारा गिरफ्तार किए जाने के बाद से जैन तिहाड़ जेल में बंद हैं.

पार्टी सूत्रों ने बताया कि एलएनजेपी अस्पताल में जैन को गहन चिकित्सा इकाई (आईसीयू) में स्थानांतरित किया गया है. सूत्रों ने कहा कि जैन की हालत 'काफी खराब' है. नाम उजागर नहीं करने की शर्त पर एलएनजेपी के एक वरिष्ठ डॉक्टर ने बताया कि दिन में जैन को आपातकालीन विभाग में लाया गया था और चिकित्सकों ने उनकी जांच की थी.

तिहाड़ जेल के शौचालय में गिर गए थे सत्येंद्र जैन
उन्होंने कहा, 'जैन को रीढ़ की हड्डी में कुछ समस्या है और पहले भी उन्हें इलाज के लिए एलएनजेपी अस्पताल लाया गया था.' वहीं, आम आदमी पार्टी ने एक बयान में कहा, 'चक्कर आने के बाद सत्येंद्र जैन तिहाड़ जेल के शौचालय में गिर गए थे. इससे पहले भी एक बार जैन शौचालय में गिर गए थे और उनकी रीढ़ की हड्डी में गंभीर चोट आई थी.'

मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने ट्वीट कर उनके जल्द स्वस्थ होने की कामना की. उन्होंने लिखा, 'जो मनुष्य जनता को अच्छा इलाज और अच्छी सेहत देने के लिए दिन-रात काम कर रहा था, आज उस भले मनुष्य को एक तानाशाह मारने पर तुला है. उस तानाशाह की एक ही सोच है, सबको खत्म कर देने की, वह सिर्फ 'मैं' में ही जीता है. वो सिर्फ खुद को ही देखना चाहता है. भगवान सब देख रहे हैं, वह सबके साथ न्याय करेंगे. ईश्वर से सत्येंद्र जी के जल्द स्वस्थ होने की प्रार्थना करता हूं. भगवान उन्हें इन विपरीत परिस्थितियों से लड़ने की शक्ति दें.'

जेल में सत्येंद्र जैन का वजन 35 किलो हुआ कम
आम आदमी पार्टी ने दावा किया कि जैन काफी कमजोर हो गए हैं और उन्हें चलने में भी परेशानी हो रही है. पार्टी ने कहा, 'सत्येंद्र जैन अपनी धार्मिक मान्यताओं के कारण जेल में सिर्फ फल और कच्ची सब्जियों पर गुजारा कर रहे हैं. जेल में रहते हुए सत्येंद्र जैन का वजन 35 किलोग्राम कम हो गया है.'

जेल के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि बृहस्पतिवार को सुबह करीब छह बजे विचाराधीन कैदी सत्येंद्र जैन सेंट्रल जेल संख्या-7 के अस्पताल के एमआई रूम के शौचालय में फिसल गए, जहां उन्हें कमजोरी के चलते निगरानी में रखा गया था. अधिकारी ने बताया कि चिकित्सकों ने उनकी जांच की और सब कुछ सामान्य पाया गया. जैन की पीठ, बाएं पैर और कंधे में दर्द की शिकायत करने के बाद उन्हें डीडीयू अस्पताल भेजा गया. जैन को तबीयत ठीक न होने की वजह से सोमवार को सफदरजंग अस्पताल भी ले जाया गया था.
(इनपुट- भाषा)

इसे भी पढ़ें- Sharab Ghotala: मनीष सिसोदिया पर ईडी की जांच में बड़ा खुलासा, उन्होंने जानबूझकर किया ऐसा

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़