UP: मौलाना तौकीर रजा के 'जेल भरो' आंदोलन को लेकर बरेली में तनाव, नेता हिरासत में

 Bareilly Jail Bharo Andolan: जुमे की नमाज के बाद रजा खान के हजारों समर्थक सड़कों पर उतर आए. वीडियो में उन्हें धक्का-मुक्की करते हुए दिखाया गया है. कानून एवं व्यवस्था की स्थिति बनाए रखने के लिए लगभग 1,000 पुलिसकर्मी मौके पर तैनात हैं.

Written by - Nitin Arora | Last Updated : Feb 9, 2024, 04:53 PM IST
  • मौलवी को हिरासत में ले लिया है
  • स्थिति पर नजर रखी जा रही है
UP: मौलाना तौकीर रजा के 'जेल भरो' आंदोलन को लेकर बरेली में तनाव, नेता हिरासत में

 Bareilly Jail Bharo Andolan: उत्तर प्रदेश के बरेली में शुक्रवार को उस समय तनाव फैल गया जब एक इस्लामिक मौलवी और इत्तेहाद-ए-मिल्लत काउंसिल के प्रमुख तौकीर रजा खान के समर्थक मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के खिलाफ सड़क पर एकत्र हो गए.

उत्तर प्रदेश पुलिस ने मौलवी को हिरासत में ले लिया है और स्थिति पर नजर रखी जा रही है. भारी सुरक्षा व्यवस्था की गई है. प्रदर्शनकारी सड़कों पर जमा हो रहे हैं और मुख्यमंत्री के खिलाफ नारे लगा रहे हैं.

रजा खान ने गुरुवार को कहा कि वह विधानसभा में मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के उस बयान के विरोध में खुद को गिरफ्तारी देंगे, जिसमें उन्होंने कहा था कि मुसलमानों को वाराणसी में ज्ञानवापी मस्जिद और मथुरा में शाही ईदगाह मस्जिद पर अपना दावा छोड़ देना चाहिए.

जुमे की नमाज के बाद रजा खान के हजारों समर्थक सड़कों पर उतर आए. वीडियो में उन्हें धक्का-मुक्की करते हुए दिखाया गया है.

कानून एवं व्यवस्था की स्थिति बनाए रखने के लिए लगभग 1,000 पुलिसकर्मी मौके पर तैनात थे. शहर के सभी महत्वपूर्ण चौराहों, मिश्रित आबादी वाले क्षेत्रों और प्रवेश और निकास बिंदुओं पर पुलिस की निगरानी की जा रही है.

स्थिति को नियंत्रित करने के लिए छह अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक और 12 सर्कल अधिकारी भी मैदान पर हैं. क्षेत्र में स्थिति तनावपूर्ण बनी हुई है. बरेली की सीमा उत्तराखंड से भी लगती है, जहां गुरुवार शाम को हल्दवानी में सांप्रदायिक झड़पें हुईं.

हल्दवानी घटना पर क्या बोले रजा?
हल्दवानी घटना पर बोलते हुए रजा खान ने कहा, 'अगर सरकार हिंसा चाहती है तो हम तैयार हैं. हम पुलिस या गोलियों से नहीं डरते. सरकार (मदरसे पर) बुलडोजर चला रही है. सुप्रीम कोर्ट को संज्ञान लेना चाहिए लेकिन वह काम कर रहा है सरकार के दबाव में.'

उन्होंने आगे कहा, 'हम अपनी हिफाजत खुद करेंगे. हमें कानून ने अधिकार दिया है कि अगर हमपर कोई हमला होता है तो हम उसे जान से मार दें.'

यूपी विधानसभा में क्या बोले योगी आदित्यनाथ?
बुधवार को यूपी विधानसभा को संबोधित करते हुए योगी आदित्यनाथ ने विवादित ज्ञानवापी और शाही ईदगाह मस्जिद का जिक्र किया. 'महाभारत' से भगवान कृष्ण का आह्वान करते हुए मुख्यमंत्री ने कहा कि जहां कृष्ण पांच गांव चाहते थे, वहीं हिंदू समाज केवल तीन जगह मांग रहा है.

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़