Weather Update: उत्तर भारत में 15 जनवरी तक भीषण शीत लहर की चेतावनी, इन राज्यों में घना कोहरा भी रहेगा

Weather Today: IMD ने कहा कि पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़, दिल्ली के कुछ हिस्सों में 15 जनवरी तक शीत लहर से गंभीर शीत लहर की स्थिति जारी रहने की संभावना है और 16 जनवरी को अलग-अलग हिस्सों में शीत लहर की स्थिति बनी रहेगी.

Written by - Nitin Arora | Last Updated : Jan 13, 2024, 06:33 PM IST
  • फिलहाल ठंड कम होने के आसार कम
  • कोहरा भी जारी रहने का अलर्ट
Weather Update: उत्तर भारत में 15 जनवरी तक भीषण शीत लहर की चेतावनी, इन राज्यों में घना कोहरा भी रहेगा

Weather Today: भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने उत्तर भारत में 15 जनवरी तक भीषण शीत लहर की चेतावनी जारी करते हुए शन‍िवार को कहा कि नारनौल (हरियाणा), आयानगर (दिल्ली) और कानपुर (पूर्वी उत्तर प्रदेश) में सबसे कम न्यूनतम तापमान 3 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया.

IMD ने कहा कि पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़, दिल्ली के कुछ हिस्सों में 15 जनवरी तक शीत लहर से गंभीर शीत लहर की स्थिति जारी रहने की संभावना है और 16 जनवरी को अलग-अलग हिस्सों में शीत लहर की स्थिति बनी रहेगी.

अपने दैनिक बुलेटिन में, मौसम पूर्वानुमान एजेंसी ने यह भी भविष्यवाणी की है कि अगले 4-5 दिनों के दौरान उत्तर भारत में घने से बहुत घने कोहरे की स्थिति, जबकि उत्तर पश्चिम भारत के मैदानी इलाकों में ठंडे दिन से लेकर गंभीर ठंडे दिन की स्थिति बनी रहने की संभावना है. इसके बाद इसमे कमी आएगी.

IMD ने यह भी चेतावनी दी कि अगले तीन दिनों के दौरान उत्तर पश्चिम भारत के मैदानी इलाकों में शीत लहर से गंभीर शीत लहर की स्थिति होने की संभावना है और उसके बाद इसमें सुधार होगा.

इसमें कहा गया है कि पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़, दिल्ली, उत्तर प्रदेश, उत्तरी मध्य प्रदेश के अधिकांश हिस्सों और राजस्थान के कुछ हिस्सों और बिहार के अलग-अलग इलाकों में न्यूनतम तापमान 3-7 डिग्री सेल्सियस के बीच है जबकि दक्षिणी राजस्थान के कई हिस्सों में 8 -10 डिग्री सेल्सियस के बीच है.

IMD ने कहा, 'पंजाब, हरियाणा और राजस्थान को छोड़कर उत्तर और आसपास के मध्य भारत के कई हिस्सों में यह सामान्य से 1से 2 डिग्री सेल्सियस तक कम है.'

घना कोहरा का भी अलर्ट जारी
IMD ने यह भी भविष्यवाणी की है कि 16 जनवरी तक पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़ और दिल्ली के कुछ/कई हिस्सों में रात/सुबह कुछ घंटों के लिए घना से बहुत घना कोहरा छाए रहने की संभावना है और 17 जनवरी को अलग-अलग इलाकों में घना कोहरा छाए रहने की संभावना है.

IMD ने कहा, 'उत्तर प्रदेश के कुछ/कई हिस्सों में 15 जनवरी तक रात/सुबह में कुछ घंटों के लिए घना से बहुत घना कोहरा छाए रहने की संभावना है और 16-17 जनवरी को अलग-अलग हिस्सों में घना कोहरा छाए रहने की संभावना है.'

इसमें यह भी कहा गया है कि शनिवार और रविवार के दौरान हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड के कुछ हिस्सों में सुबह कुछ घंटों के लिए घना से बहुत घना कोहरा छाए रहने और 15 जनवरी को अलग-अलग हिस्सों में घना कोहरा छाए रहने की संभावना है.

IMD ने अलर्ट जारी करते हुए कहा कि शनिवार और रविवार को उत्तर प्रदेश के कुछ हिस्सों में भीषण ठंड जारी रहने की संभावना है. IMD ने कहा, 'शनिवार और रविवार को बिहार के अलग-अलग हिस्सों में भीषण ठंड पड़ने की संभावना है.' IMD बुलेटिन ने यह भी भविष्यवाणी की है कि शनिवार और रविवार को हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड, पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़, दिल्ली और पूर्वी राजस्थान में और रविवार को पश्चिमी राजस्थान में पाला पड़ने की संभावना है.

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

 

 

 

ट्रेंडिंग न्यूज़