कौन हैं अनाहिता पंडोले जो चला रही थीं साइरस मिस्त्री की कार, ऐसे हुई थी दोनों में दोस्ती

54 साल की अनाहिता पंडोले मुंबई के ब्रिज कैंडी अस्पताल में स्त्री और प्रसूति रोग विशेषज्ञ हैं. अनाहिता बांझपन, हाई रिस्क सर्जरी और एंडोस्कोपी की विशेषज्ञ मानी जाती हैं. इसके अलावा डॉ. पंडोले ने पारसी समुदाय में कम होती जनसंख्या के मुद्दे पर भी काफी काम किया है.  

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Sep 5, 2022, 06:58 PM IST
  • जानें कौन हैं अनाहिता पंडोले
  • जो चला रही थीं साइरस की कार
कौन हैं अनाहिता पंडोले जो चला रही थीं साइरस मिस्त्री की कार, ऐसे हुई थी दोनों में दोस्ती

नई दिल्ली: टाटा संस के पूर्व चेयरमैन और उद्योगपति साइरस मिस्त्री की 4 सितंबर को सड़क हादसे में मौत हो गई. हादसे के वक्त साइरस मर्सिडीज बेंज जीएलसी 220 डी 4मैटिक कार में सवार थे, जिसे कथित तौर पर अनाहिता पंडोले चला रही थीं. इस दर्दनाक हादसे के बाद तमाम लोगों के मन में सवाल उठ रहा है कि आखिर अनाहिता पंडोंले कौन हैं? 

कौन हैं अनाहिता पंडोले

54 साल की अनाहिता पंडोले मुंबई के ब्रिज कैंडी अस्पताल में स्त्री और प्रसूति रोग विशेषज्ञ हैं. अनाहिता बांझपन, हाई रिस्क सर्जरी और एंडोस्कोपी की विशेषज्ञ मानी जाती हैं. इसके अलावा डॉ. पंडोले ने पारसी समुदाय में कम होती जनसंख्या के मुद्दे पर भी काफी काम किया है. अनाहिता साल 2004 में बॉम्बे पारसी पंचायत के साथ जुड़ी थीं. यह संस्था मुंबई में पारसी समुदाय का प्रतिनिधित्व करने वाली शीर्ष संस्था है. इस संस्था के जरिए डॉ. अनाहिता ने पारसी समुदाय के दंपत्तियों को काफी कम खर्च पर बच्चे ना पैदा होने की समस्या के इलाज के लिए मदद भी की. 

साल 2013 में अल्पसंख्यक मामलों के मंत्रालय ने पारसी समुदाय की प्रजनन दर में सुधार के लिए जियो पारसी योजना शुरू की थी और डॉ. पंडोले ने इस पहल के चिकित्सा घटक को आकार देने में मदद करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई. वह मेडिकल के मोर्चे पर जियो पारसी टीम का मार्गदर्शन करती रहती हैं. डॉ. पंडोले एक मुखर नागरिक और एक कार्यकर्ता हैं, जो मुंबई में अवैध होर्डिंग और पोस्टर हटाने के लिए अभियान चला रही हैं. 

कार में सवार थे डॉ. पंडोले के पति

जिस वक्त मिस्त्री की कार दुर्घटना का शिकार हुई उस वक्त डॉ. पंडोले के पति डेरियस पंडोले भी कार में सवार थे. जिस वक्त साइरस मिस्त्री को टाटा के चेयरमैन पद से हटाया गया, उस समय पर डेरियस पंडोले ने इस बात का विरोध भी किया था. अक्टूबर 2016 में मिस्त्री को पद से हटाए जाने के बाद उन्होंने भी अपने पद से इस्तीफा दे दिया था.

कैसे हुई थी डॉ. पंडोले और मिस्त्री की दोस्ती

डॉ. पंडोले के पति डेरियस पंडोले और साइरस मिस्त्री बचपन से दोस्त थे. उन्होंने मुंबई के कैथेड्रल और जॉन कॉनन स्कूल में साथ पढ़ाई की थी. जिस दुर्घटना में साइरस मिस्त्री की मृत्यु हुई, उस दौरान डॉ. पंडोले और उनके पति भी कार में सवार थे. इस दुर्घटना में वे दोनों भी गंभीर रूप से घायल हुए हैं.

यह भी पढ़ें: पति की जेब से मिली स्मैक की पुड़िया, तो पत्नी ने किया पुलिस के हवाले

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़