Ritu Singh DU: कौन हैं DU की पूर्व प्रोफेसर ऋतु सिंह, जानें क्यों सोशल मीडिया पर हो रहीं ट्रेंड?

Who is Du Ex Professor Dr Ritu Singh: डॉ ऋतू सिंह बीते 125 दिन से डीयू में धरना दे रही थीं. मंगलवार को दिल्ली पुलिस ने उन्हें गिरफ्तार कर लिया. अब वो सोशल मीडिया पर ट्रेंड कर रही हैं. 

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Jan 10, 2024, 11:36 AM IST
  • जातिगत भेदभाव का आरोप लगा चुकीं
  • पुलिस ने मंगलवार को हिरासत में लिया
Ritu Singh DU: कौन हैं DU की पूर्व प्रोफेसर ऋतु सिंह, जानें क्यों सोशल मीडिया पर हो रहीं ट्रेंड?

नई दिल्ली: Who is Du Ex Professor Dr Ritu Singh: सोशल मीडिया पर दिल्ली यूनिवर्सिटी की एक प्रोफेसर खूब वायरल हो रही हैं, इनका नाम डॉ ऋतु सिंह है. ऋतु सिंह को पुलिस ने उनके कुछ साथियों के साथ हिरासत में लिया है. दरअसल, ऋतु सिंह कुछ मांगों को लेकर 125 दिनों से धरना प्रदर्शन कर रही थीं. आइए, जानते हैं कि पुलिस ने उन्हें क्यों गिरफ्तार किया है. 

प्रिंसिपल पर लगा चुकी हैं ये आरोप
डॉ. ऋतु सिंह DU के दौलतराम कॉलेज में मनोविज्ञान विभाग में एडहॉक टीचर रहीं हैं. उन्होंने चार साल पहले यहां की प्रिंसिपल डॉ. सविता रॉय के खिलाफ गंभीर आरोप लगाए. उनका दावा था कि मुझे दलित होने के चलते कॉलेज से निकाल गया. एक साल तक असिस्टेंट प्रोफेसर के पद पर कार्यरत हुईं और बाद में उन्हें बर्खास्त कर दिया गया. अब मामला कोर्ट में है.

कॉलेज से क्यों निकली गईं ऋतु?
दरअसल, प्रिंसिपल डॉ सविता रॉय ने कहा कि ऋतु सिंह अपनी क्लासेज में भाषणबाजी करती थीं और छात्र भी उनके पढ़ाने के तरीके से संतुष्ट नहीं थे. हालांकि,ऋतु सिंह का दावा है कि प्रिंसिपल ने जिन छात्रों के लिए हैं, उन्हें मैंने कभी पढ़ाया ही नहीं. 

क्यों हुई ऋतु सिंह की गिरफ्तारी?
डॉ ऋतु सिंह मंगलवार को अपने कुछ साथियों के साथ धरने पर बैठ गई थीं. दिल्ली पुलिस ने उन्हें हटाया और हिरासत में ले लिया, क्योंकि ऋतु सिंह के पास धरना देने की अनुमति नहीं थी. इसके बाद से ही एक्स (पूर्व में ट्विटर) पर 'जस्टिस फॉर ऋतु सिंह’ ट्रेंड होने लगा. साथ ही दिल्ली पुलिस की आलोचना होने लगी.

ये भी पढ़ें- Swami Prasad Maurya: सपा नेता स्वामी प्रसाद के फिर बिगड़े बोले, कहा- कारसेवकों पर गोली चलाना सही था

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़