कौन हैं कलकत्ता हाईकोर्ट के जस्टिस अभिजीत गंगोपाध्याय? TMC सरकार से नाराजगी में दे रहे इस्तीफा, ज्वाइन करेंगे पॉलिटिक्स

जस्टिस गंगोपाध्याय ने कहा- पश्चिम बंगाल बेहद बुरे दौर से गुजर रहा है. राज्य में चोरी और लूट का राज चल रहा है. बंगाली होने के नाते मैं इसे स्वीकार नहीं कर सकता. 

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Mar 3, 2024, 06:55 PM IST
  • मंगलवार को दे सकते हैं इस्तीफा.
  • राजनीति में आने के दिए हैं संकेत.
कौन हैं कलकत्ता हाईकोर्ट के जस्टिस अभिजीत गंगोपाध्याय? TMC सरकार से नाराजगी में दे रहे इस्तीफा, ज्वाइन करेंगे पॉलिटिक्स

कोलकाता. पश्चिम बंगाल में एक नाटकीय घटनाक्रम में कलकत्ता हाईकोर्ट के जस्टिस अभिजीत गंगोपाध्याय ने अपने पद से इस्तीफे की घोषणा कर दी है. गंगोपाध्याय ने राजनीति में प्रवेश के स्पष्ट संकेत दिए हैं. गंगोपाध्याय के इस्तीफे को बड़ा घटनाक्रम इसलिए माना जा रहा है क्योंकि वे राज्य में स्कूल भर्ती घोटाले जैसे संवेदनशील मामलों की सुनवाई से जुड़े थे. जस्टिस अभिजीत ने कहा है कि वह मंगलवार को अपना इस्तीफा राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू को भेज देंगे.

तृणमूल सरकार पर तीखा हमला
अपने फैसले की घोषणा करते हुए उन्होंने कथित भ्रष्टाचार के आरोपों को लेकर तृणमूल कांग्रेस पर तीखा हमला बोला. गंगोपाध्याय ने कहा- पश्चिम बंगाल बेहद बुरे दौर से गुजर रहा है. राज्य में चोरी और लूट का राज चल रहा है. बंगाली होने के नाते मैं इसे स्वीकार नहीं कर सकता. मुझे नहीं लगता कि राज्य के वर्तमान शासक लोगों के लिए कोई अच्छा काम कर सकते हैं. सत्तारूढ़ व्यवस्था द्वारा उन्हें दी गई चुनौती ने उन्हें यह निर्णय लेने के लिए प्रेरित किया. उन्होंने कहा-मैं इस चुनौती के लिए सत्तारूढ़ दल को धन्यवाद देना चाहता हूं.

राजनीति में जाने के संकेत
राजनीति में जाने के स्पष्ट संकेत देते हुए गंगोपाध्याय ने कहा-अगर मैं किसी राजनीतिक दल में शामिल होता हूं और वे मुझे नामांकित करते हैं, तो मैं निश्चित रूप से उस फैसले पर विचार करूंगा. बता दें कि गंगोपाध्याय अगस्त 2024 में न्यायिक सेवाओं से सेवानिवृत्त होने वाले थे.

बीजेपी ने किया स्वागत
जस्टिस गंगोपाध्याय के राजनीति ज्वाइन करने के फैसले का बीजेपी राज्य अध्यक्ष सुकांत मजूमदार ने स्वागत किया है. उन्होंने कहा- अभिजीज गंगोपाध्याय जैसे लोगों का राजनीति में हिस्सा लेना देश के हित में है. मैं उम्मीद करता हूं कि बीजेपी उनकी पहली पसंद होगी. 

क्या बोली कांग्रेस
दूसरी तरफ कांग्रेस नेता अधीर रंजन चौधरी ने ने कहा है- 'वो (अभिजीत गंगोपाध्याय) भ्रष्टाचार के खिलाफ एक योद्धा हैं. अगर वो कांग्रेस ज्वाइन करना चाहें तो उनका गर्मजोशी के साथ स्वागत है. अगर वो बीजेपी ज्वाइन करते हैं तो विचाराधारा के स्तर पर हम उनका समर्थन नहीं कर सकते.' 

ये भी पढ़ेंः BJP UP 1st list Candidates: यूपी की 51 सीटों पर हुई प्रत्याशियों की घोषणा, जानें- किसे मिला टिकट?

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़