यूपी पुलिस ने क्यों किया उमेश पाल की हत्या में शामिल अरबाज का एनकाउंटर, बताई वजह

यूपी के पूर्व विधायक राजू पाल हत्याकांड के मुख्य गवाह उमेश पाल की शुक्रवार को हत्या में शामिल आरोपियों में से एक अरबाज को सोमवार को पुलिस ने मुठभेड़ में मार गिराया.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Feb 27, 2023, 08:57 PM IST
  • जानिए क्या है पूरा मामला
  • सीएम योगी ने सदन में दी थी चेतावनी
यूपी पुलिस ने क्यों किया उमेश पाल की हत्या में शामिल अरबाज का एनकाउंटर, बताई वजह

नई दिल्लीः यूपी के पूर्व विधायक राजू पाल हत्याकांड के मुख्य गवाह उमेश पाल की शुक्रवार को हत्या में शामिल आरोपियों में से एक अरबाज को सोमवार को पुलिस ने मुठभेड़ में मार गिराया. पुलिस आयुक्त रमित शर्मा ने यहां संवाददाताओं को बताया कि आज दोपहर पूरामुफ्ती थाने के सल्लाहपुर के रहने वाले अरबाज की पुलिस मुठभेड़ में मृत्यु हो गई. अरबाज (25) पर 50,000 रुपये का इनाम घोषित किया गया था. 

पुलिस पर झोंका फायर तो हुआ जवाबी हमला
उन्होंने बताया कि पुलिस को सूचना मिली कि कुछ संदिग्ध लोग थाना धूमनगंज अंतर्गत नेहरू पार्क इलाके में हैं. इस सूचना पर जब पुलिस की टीम वहां पहुंची तो इन लोगों ने पुलिस की टीम पर फायरिंग की. इस दौरान अरबाज गोली लगने से घायल हुआ और इसे इलाज के लिए अस्पताल ले जाया गया जहां डाक्टरों ने उसे मृत घोषित कर दिया. शर्मा ने बताया कि इस मुठभेड़ में धूमनगंज थाने के एसएचओ राजेश कुमार मौर्य की बांह में चोट आई है और उनका उपचार चल रहा है. इस मुठभेड़ की कार्रवाई में जो भी आवश्यक कानूनी कार्यवाही है, उसे प्रयागराज पुलिस द्वारा पूरी की जा रही है. 

बरामद हुए कई हथियार
उन्होंने बताया कि उमेश पाल पर हमले के दौरान मुख्य ड्राइविंट सीट से एक व्यक्ति फायरिंग करते हुए उतरा और दूसरा व्यक्ति (अरबाज) ड्राइविंग सीट पर बैठकर गाड़ी को वहां से ले गया. उन्होंने बताया कि अरबाज के पास से 32 बोर की एक पिस्टल, चार जिंदा कारतूस और एक बिना नंबर प्लेट की मोटरसाइकिल बरामद हुई है. उमेश पाल हत्याकांड में पुलिस की अन्य कार्रवाई की जानकारी देते हुए पुलिस आयुक्त ने बताया कि इस षड़यंत्र में सदाकत खान पुत्र शमशाद खान निवासी गाजीपुर का भी नाम प्रकाश में आया है और एसटीएफ इस व्यक्ति को हिरासत में लेकर पूछताछ कर रही है. 

उन्होंने बताया कि पूछताछ के बाद सोमवार को दोपहर में इनकी गिरफ्तारी की गई, इन्होंने काफी महत्वपूर्ण सूचनाएं दी हैं. सदाकत खान इलाहाबाद विश्वविद्यालय के मुस्लिम छात्रावास में रहता है और उस कमरे में साजिश किए जाने की बात बताई गई है. शर्मा ने बताया कि सदाकत खान ने इस षड़यंत्र में शामिल कुछ लोगों के नाम बताए हैं. व्हाट्सएप काल के जरिए की गई काल की जानकारी उसने दी है.

ये भी पढ़ेंः दोस्त ने प्राइवेट फोटोज की लीक, इंजीनियरिंग की छात्रा ने फांसी लगाकर दी जान

 पुलिस की टीम द्वारा उसके कमरे की तलाशी ली गयी जहां से कुछ चीजें बरामद हुई हैं. उन्होंने बताया कि वापस आते समय आरोपी ने भागने का प्रयास किया और डिवाइडर से टकराकर गिर पड़ा जिससे उसके सिर में चोट लगी है. उन्होंने बताया कि प्राथमिकी में नामजद और जांच के दौरान प्रकाश में आए लोगों के ऊपर अलग-अलग स्तर पर इनाम घोषित किया गया है. पुलिस की 10 टीमें उसकी गिरफ्तारी के लिए छापेमारी की कार्रवाई कर रही हैं. उल्लेखनीय है कि शुक्रवार को उमेश पाल और उनके सुरक्षाकर्मी संदीप निषाद की गोली मारकर हत्या कर दी गई थी. वहीं इस हमले में घायल दूसरे सुरक्षाकर्मी राघवेंद्र सिंह को गंभीर हालत में अस्पताल में भर्ती कराया गया था और रविवार को उन्हें लखनऊ भेज दिया गया . 

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.  

ट्रेंडिंग न्यूज़