राहुल गांधी की संसद सदस्यता होगी बहाल? जानिए मानहानि केस में सुप्रीम कोर्ट के अंतरिम फैसले के मायने

कांग्रेस नेता राहुल गांधी को मानहानि मामले में सुप्रीम कोर्ट से राहत मिली है. सर्वोच्च अदालत ने उनकी सजा पर फिलहाल रोक लगा दी है. वहीं राहुल को मिली इस राहत पर कांग्रेस ने ट्वीट कर कहा, 'यह नफरत के खिलाफ मोहब्बत की जीत है.'  वहीं ऐसे में सवाल उठ रहा है कि क्या राहुल गांधी की संसद सदस्यता बहाल हो जाएगी? वह संसद जा सकेंगे? 

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Aug 4, 2023, 02:35 PM IST
  • राहुल गांधी को सुप्रीम राहत
  • सजा पर फिलहाल रोक लगी
राहुल गांधी की संसद सदस्यता होगी बहाल? जानिए मानहानि केस में सुप्रीम कोर्ट के अंतरिम फैसले के मायने

नई दिल्लीः कांग्रेस नेता राहुल गांधी को मानहानि मामले में सुप्रीम कोर्ट से राहत मिली है. सर्वोच्च अदालत ने उनकी सजा पर फिलहाल रोक लगा दी है. वहीं राहुल को मिली इस राहत पर कांग्रेस ने ट्वीट कर कहा, 'यह नफरत के खिलाफ मोहब्बत की जीत है.'  वहीं ऐसे में सवाल उठ रहा है कि क्या राहुल गांधी की संसद सदस्यता बहाल हो जाएगी? वह संसद जा सकेंगे? 

राहुल की सदस्यता बहाल करने के लिए पत्र लिखेंगे अधीर रंजन 
लोकसभा में कांग्रेस के नेता अधीर रंजन चौधरी ने कहा कि यह खुशी का दिन है. वह आज ही राहुल गांधी की सदस्यता बहाल करने के लिए लोकसभा स्पीकर को पत्र लिखेंगे. सोमवार को लोसकभा खुलते ही यह मांग करूंगा. इस वक्त में सदन के परिसर में हूं. अभी मैं स्पीकर से इस बारे में बात करने जा रहे हैं.

 

उच्चतम न्यायालय ने कहा कि जब तक मानहानि केस में राहुल गांधी की याचिका पर सुनवाई पूरी नहीं हो जाती है तब तक उनकी दोषसिद्धि पर रोक रहेगी. 

विपक्षी गठबंधन के लिए राहत

सुप्रीम कोर्ट की ओर से राहुल गांधी की सजा पर लगी रोक से कांग्रेस के साथ-साथ विपक्षी गठबंधन इंडिया को भी राहत मिली है. राहुल गांधी को इस मामले में निचली अदालत से दो साल की सजा सुनाए जाने के बाद उनकी सदस्यता रद्द हो गई थी. वह केरल की वायनाड सीट से सांसद थे. वहां अभी उपचुनाव भी नहीं हुए हैं. अयोग्य होने के बाद राहुल को अपना बंगला भी खाली करना पड़ा था लेकिन अब राहुल गांधी की सदस्यता बहाल हो सकती है. वह मानसून सत्र में हिस्सा ले सकते हैं. 

वहीं राहुल गांधी पर आए इस फैसले के बाद कांग्रेस ने ट्वीट किया, 'आ रहा हूं... सवाल जारी रहेंगे'

 

अधिकतम सजा पर सुप्रीम कोर्ट का सवाल
सुप्रीम कोर्ट ने राहुल गांधी को अधिकतम सजा देने पर सवाल खड़ा किया. कोर्ट ने कहा, वह जानना चाहता है कि राहुल गांधी को अधिकतम सजा क्यों दी गई? अगर उन्हें 1 साल 11 महीने की सजा होती तो उनकी संसद सदस्यता नहीं जाती. 

चुनाव लड़ सकेंगे राहुल
अगर सुप्रीम कोर्ट दो साल की सजा बरकरार रखता तो राहुल 2024 का लोकसभा चुनाव नहीं लड़ पाते लेकिन सुप्रीम कोर्ट की ओर से अधिकतम सजा पर सवाल उठाने से साफ है कि राहुल 2024 का चुनाव भी लड़ते दिखने वाले हैं.

यह भी पढ़िएः राहुल गांधी को सुप्रीम राहत, मानहानि केस में सजा पर फिलहाल रोक, जानिए सर्वोच्च अदालत ने क्या कहा?

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.  

 

ट्रेंडिंग न्यूज़