...जब सऊदी अरब में पहली बार सड़कों पर कार लेकर निकली महिलाएं

24 जून को सऊदी अरब में सुबह का मंज़र बेहद खास रहा। रविवार को सऊदी अरब में महिलाओं की ड्राइविंग पर लगा बैन हट गया और महिलाएं बेधड़क कार चलाती नजर आयीं।

Last Updated : Jun 24, 2018, 12:38 PM IST
...जब सऊदी अरब में पहली बार सड़कों पर कार लेकर निकली महिलाएं

24 जून को सऊदी अरब में सुबह का मंज़र बेहद खास रहा. रविवार को सऊदी अरब में महिलाओं की ड्राइविंग पर लगा बैन हट गया और महिलाएं बेधड़क कार चलाती नजर आईं. आपको बता दें कि सऊदी अरब दुनिया का एकमात्र ऐसा मुल्क है, जहां महिलाओं को ड्राइविंग की इजाजत नहीं थी.

दरअसल, लंबी ऐतिहासिक लड़ाई के बाद सऊदी अरब के प्रिंस मोहम्मद बिन सलमान की तरफ से महिलाओं को ड्राइविंग की इजाजत दे दी गई. 

उल्‍लेखनीय है कि सितंबर 2017 में ही महिलाओं के गाड़ी चलाने पर दशकों पुराने प्रतिबंध को 24 जून 2018 को हटाने की घोषणा की गई थी. यह बड़ा फैसला क्राउन प्रिंस मोहम्मद बिन सलमान के विजन 2030 कार्यक्रम का हिस्सा है. क्राउन प्रिंस 2030 तक सऊदी अरब की इकोनॉमी को तेल से अलग करना चाहते हैं और इसके लिए तमाम सुधार किए जा रहे हैं. उन्हीं सुधारों में महिलाओं को मिली यह आजादी भी शामिल है, जिसके तहत महिलाओं को ड्राइविंग सिखाने के लिए ट्रेनिंग स्कूल खोले गए, महिलाओं के लिए ड्राइविंग लाइसेंस बनने शुरू हुए. फिलहाल सऊदी सरकार ने दस महिलाओं को ड्राइविंग लाइसेंस जारी किए हैं. जल्दी ही ये संख्या 2,000 तक पहुंच जाएगी.

आज से पहले सऊदी अरब दुनिया का इकलौता ऐसा देश था, जहां महिलाओं के गाड़ी चलाने पर बैन था, लेकिन इस मुकाम तक पहुंचने के लिए महिलाओं को संघर्ष के बड़े रास्ते से गुजरना पड़ा. महिलाओं को ड्राइविंग लाइसेंस का अधिकार दिलाने के लिए लंबे समय से अभियान चलाया जा रहा था. 

आपको यह जानकर हैरानी हो सकती है कि 90 के दशक में कई महिलाओं को नियम तोड़कर शहर में गाड़ी चलाने के लिए गिरफ्तार तक किया गया था. कई महिलाएं ब्रिटेन, कनाडा या लेबनान जैसे मुल्कों में जाकर अपने लिए अंतरराष्ट्रीय ड्राइविंग लाइसेंस बनवा लिया करती थीं. साथ ही आपको यह भी बता दें कि सऊदी अरब में अब भी महिलाओं को वो अधिकार हासिल नहीं है जो दूसरे देशों की महिलाओं के पास हैं. सऊदी अरब में अब भी महिलाएं अकेले प्रॉपर्टी नहीं खरीद सकतीं और अब भी कई काम महिलाओं के लिए बैन हैं. 2015 तक सऊदी अरब में महिलाओं को मतदान तक का अधिकार नहीं था.

ट्रेंडिंग न्यूज़