T20 World Cup 2023 के लिये भारत की महिला टीम का हुआ ऐलान,17 महीने बाद हुई इस दिग्गज की वापसी

T20 World Cup 2023: साउथ अफ्रीका की मेजबानी में फरवरी से खेले जाने वाले टी20 विश्वकप 2023 के लिये भारतीय चयन समिति ने 15 सदस्यीय टीम का ऐलान कर दिया है, जिसमें करीब 17 महीने से बाहर चल रही टीम की अनुभवी तेज गेंदबाज शिखा पांडे ने वापसी की है.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Dec 29, 2022, 08:54 AM IST
  • 17 महीने बाद शिखा पांडे की हुई वापसी
  • भारत ने गेंदबाजी की कमजोरी को किया है दूर
T20 World Cup 2023 के लिये भारत की महिला टीम का हुआ ऐलान,17 महीने बाद हुई इस दिग्गज की वापसी

T20 World Cup 2023: साउथ अफ्रीका की मेजबानी में फरवरी से खेले जाने वाले टी20 विश्वकप 2023 के लिये भारतीय चयन समिति ने 15 सदस्यीय टीम का ऐलान कर दिया है, जिसमें करीब 17 महीने से बाहर चल रही टीम की अनुभवी तेज गेंदबाज शिखा पांडे ने वापसी की है. उल्लेखनीय है कि महिला टी20 विश्व कप का आयोजन  10 से 26 फरवरी तक किया जाएगा.

17 महीने बाद शिखा पांडे की हुई वापसी

शिखा ने भारत की ओर से पिछला मैच अक्टूबर 2021 में खेला था जिसके बाद उन्हें विवादास्पद हालात में टीम से बाहर कर दिया गया था. उनकी टीम में वापसी हालांकि दर्शाती है कि भारत के पास तेज गेंदबाजी विभाग में अधिक विकल्प नहीं हैं. गेंद को स्विंग कराने की क्षमता रखने वाली 33 साल की शिखा ने भारत के लिए तीन टेस्ट, 55 एकदिवसीय अंतरराष्ट्रीय और 56 टी20 मुकाबले खेले हैं. 

भारत ने गेंदबाजी की कमजोरी को किया है दूर

भारतीय टीम की अगुआई हरमनप्रीत कौर करेंगी जबकि स्मृति मंधाना उप कप्तान होंगी. ऑस्ट्रेलिया की मजबूत टीम के खिलाफ श्रृंखला में 1-4 की हार के दौरान प्रभावी प्रदर्शन करने में नाकाम करने के बावजूद जेमिमा रोड्रिग्स टीम में अपनी जगह बचाने में सफल रही हैं. ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ श्रृंखला में पदार्पण करने वाली बाएं हाथ की तेज गेंदबाज अंजलि सरवानी को भी टीम में जगह मिली है. तेज गेंदबाजी में अन्य विकल्प रेणुका ठाकुर और पूजा वस्त्रकार हैं. पूजा का टीम में शामिल होना हालांकि फिटनेस पर निर्भर करेगा. 

विश्वकप में ये बनेंगे भारत के मुख्य गेंदबाजी विकल्प

ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ श्रृंखला ने गेंदबाजी विभाग में भारत की कमजोरियां उजागर की और आईसीसी टूर्नामेंट से पहले भारतीय टीम को काफी काम करना होगा. स्पिन गेंदबाजी में भारत के ऑलराउंडर दीप्ति शर्मा और देविका वैद्य के अलावा राधा यादव और राजेश्वरी गायकवाड़ का विकल्प रहेगा. शेफाली वर्मा और ऋचा घोष पहले ही अंडर-19 टीम के साथ दक्षिण अफ्रीका में मौजूद हैं. भारत 2020 टी20 विश्व कप के फाइनल में भी मेलबर्न क्रिकेट ग्राउंड में ऑस्ट्रेलिया से हार गया था. 

त्रिकोणीय सीरीज भी खेलेगी भारत की महिला टीम

भारतीय क्रिकेट बोर्ड (बीसीसीआई) ने विश्व कप से पहले दक्षिण अफ्रीका में होने वाली त्रिकोणीय श्रृंखला के लिए भी टीम की घोषणा की. विश्व कप की रिजर्व खिलाड़ियों में शामिल स्नेह राणा, एस मेघना और मेघना सिंह को त्रिकोणीय श्रृंखला की टीम में जगह मिली है. भारत, दक्षिण अफ्रीका और वेस्टइंडीज के बीच त्रिकोणीय श्रृंखला 19 जनवरी से शुरू होगी. 

भारत के लिए मार्च 2021 में पिछला मुकाबला खेलने वाली सुषमा वर्मा ने त्रिकोणीय श्रृंखला के लिए टीम में वापसी की है. टीम में एकमात्र नया चेहरा ऑलराउंडर अमनजोत कौर हैं. भारत अपने अभियान की शुरुआत 19 जनवरी को मेजबान दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ करेगा और फिर 23 जनवरी को वेस्टइंडीज से भिड़ेगा. सभी टीम एक दूसरे के खिलाफ दो बार भिड़ेंगी जिसके बाद फाइनल दो फरवरी को होगा. 

जानें कैसी है भारत की टीमें

टी20 विश्व कप के लिए भारतीय टीम: हरमनप्रीत कौर (कप्तान), स्मृति मंधाना, शेफाली वर्मा, यस्तिका भाटिया, ऋचा घोष, जेमिमा रोड्रिग्स, हरलीन देओल, दीप्ति शर्मा, देविका वैद्य, राधा यादव, रेणुका ठाकुर, अंजलि सरवानी, पूजा वस्त्रकार, राजेश्वरी गायकवाड़ और शिखा पांडे. 

त्रिकोणीय श्रृंखला के लिए भारतीय टीम: हरमनप्रीत कौर (कप्तान), स्मृति मंधाना, यस्तिका भाटिया, जेमिमा रोड्रिग्स, हरलीन देओल, दीप्ति शर्मा, देविका वैद्य, राजेश्वरी गायकवाड़, राधा यादव, रेणुका ठाकुर, मेघना सिंह, अंजलि सरवानी, सुषमा वर्मा, अमनजोत कौर, पूजा वस्त्रकार, एस मेघना, स्नेह राणा और शिखा पांडे.

इसे भी पढ़ें- IND vs SL: पापा ने बताया कि टीम में मिली है खास जिम्मेदारी, सूर्यकुमार ने बताया क्यों बने टीम के उपकप्तान

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़