T20 WC: रिंकू और शिवम दुबे दोनों को प्लेइंग इलेवन में मिले मौका, पठान ने कोहली को लेकर किया ये दावा

पठान ने तर्क दिया, ‘‘आप अंतिम एकादश में में रिंकू सिंह जैसे खिलाड़ियों को भी देख सकते हैं. लेकिन अगर विराट तीसरे नंबर पर बल्लेबाजी करते हैं तो ऐसा नहीं हो सकता है. इसलिए यह एक बड़ी चुनौती है.   

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Apr 26, 2024, 10:49 PM IST
  • जानें क्या बोले इरफान पठान
  • इस दिग्गज को खूब सराहा
T20 WC: रिंकू और शिवम दुबे दोनों को प्लेइंग इलेवन में मिले मौका, पठान ने कोहली को लेकर किया ये दावा

नई दिल्लीः पूर्व आल राउंडर इरफान पठान ने शुक्रवार को कहा कि अगर विराट कोहली कप्तान रोहित शर्मा के साथ पारी का आगाज करते हैं तो आगामी टी20 विश्व कप के लिए भारत की अंतिम एकादश में रिंकू सिंह और शिवम दुबे जैसे ‘पावर हिटर’ फिनिशर के लिए जगह बन सकती है. भारत के 2007 टी20 विश्व कप के विजयी अभियान के नायक रहे पठान ने हालांकि कहा कि ऐसा करने से विकल्प सिर्फ पांच विशेषज्ञ गेंदबाजों तक सीमित हो जाएगा. 

जानें क्या बोले इरफान पठान
पठान ने स्टार स्पोर्ट्स पर टिकट टू वर्ल्ड कप’ में कहा, ‘‘भारतीय पारी का आगाज करने के लिए यशस्वी जायसवाल और रोहित शर्मा होने चाहिए और ऐसा सिर्फ सिर्फ दायें हाथ और बायें हाथ के संयोजन के कारण है. जायसवाल का अंतरराष्ट्रीय स्ट्राइक रेट 160 का है और आपको इसकी जरूरत है. ’’ लेकिन पूर्व कप्तान कोहली के साथ पारी का आागज करने के भी अपने फायदे होंगे. 

विराट कोहली को ओपनिंग करनी चाहिए
उन्होंने कहा, ‘‘अगर विराट बल्लेबाजी की शुरुआत करते हैं तो 11 खिलाड़ियों का संयोजन एक निश्चित तरीके से बन जायेगा जैसा आप चाहते हो. अगर ऐसा होता है तो आप शिवम दुबे को खेलते हुए देख सकते हैं बशर्ते वह टीम में हो. पठान ने तर्क दिया, ‘‘आप अंतिम एकादश में में रिंकू सिंह जैसे खिलाड़ियों को भी देख सकते हैं. लेकिन अगर विराट तीसरे नंबर पर बल्लेबाजी करते हैं तो ऐसा नहीं हो सकता है. इसलिए यह एक बड़ी चुनौती है. 

पठान को यह भी लगता है कि अगर जायसवाल को अंतिम एकादश में जगह मिलती है तो उनकी लेग ब्रेक का इस्तेमाल किया जाना चाहिए क्योंकि शीर्ष छह में से कोई भी खिलाड़ी गेंदबाजी नहीं करता है. उन्होंने कहा, ‘‘जायसवाल नियमित रूप से नेट में गेंदबाजी कर रहे हैं. इसलिए आप पांच गेंदबाजों को खिला सकते हो और उन्हें छठे गेंदबाज के रूप में रख सकते हैं. 

पठान ने कहा, ‘‘वर्ना अगर आप आप बल्लेबाजी क्रम को देखें तो कोई भी गेंदबाजी नहीं करता है. शीर्ष छह में कोई भी गेंदबाजी नहीं करता है और भारतीय क्रिकेट में यह हमारे लिए सबसे बड़ी चुनौती है. और हमें इस पर भी विचार करने की जरूरत है. ’’ आस्ट्रेलिया के पूर्व सलामी बल्लेबाज मैथ्यू हेडन भी चाहते हैं कि कोहली पावरप्ले में ज्यादा से ज्यादा बल्लेबाजी करें. उन्होंने कहा, ‘‘ अगर मैं कोहली को चुनता हूं तो उसे पावरप्ले में खेलना होगा. 

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.  

ट्रेंडिंग न्यूज़