FIH Pro League 2023: हरमनप्रीत की हैट्रिक से जीता भारत, आखिरी मिनट के रोमांच में ऑस्ट्रेलिया को हराया

FIH Pro League 2023: कप्तान हरमनप्रीत सिंह लय हासिल करते हुए रविवार को यहां एफआईएच प्रो-लीग हॉकी के रोमांचक मुकाबले में पेनल्टी कार्नर से हैट्रिक गोल कर भारत को ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 5-4 की यादगार जीत दिलायी.

Written by - Vineet Kumar | Last Updated : Mar 13, 2023, 07:18 AM IST
  • हरमनप्रीत ने लगाई गोल की हैट्रिक
  • पहले हाफ में 4-1 से आगे था भारत
FIH Pro League 2023: हरमनप्रीत की हैट्रिक से जीता भारत, आखिरी मिनट के रोमांच में ऑस्ट्रेलिया को हराया

FIH Pro League 2023: भारत की मेजबानी में खेले गये हॉकी विश्वकप में शर्मनाक प्रदर्शन करने वाली भारतीय हॉकी टीम ने FIH प्रो लीग में वापसी की है और पहले मैच में जर्मनी को हराने के बाद अब हरमनप्रीत की कप्तानी वाली हॉकी टीम ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ बड़ा उलटफेर किया और आखिरी मिनट के रोमांच में 5-4 से जीत हासिल की. ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ भारत का रिकॉर्ड कुछ खास नहीं रहा है, ऐसे में यह जीत किसी बड़ी उपलब्धि से कम नहीं है.

हरमनप्रीत ने लगाई गोल की हैट्रिक

हॉकी विश्वकप में लगातार अपने प्रदर्शन में लय हासिल करने में जूझ रहे कप्तान हरमनप्रीत सिंह ने एफआईएच प्रो लीग के दूसरे मैच में लय हासिल कर ली और पेनल्टी कॉर्नर से गोल की हैट्रिक लगाकर अपनी टीम को 5-4 की यादगार जीत दिलाई. हरमनप्रीत ने मैच के 13वें, 14वें और 55वें मिनट में गोल दाग कर टीम की जीत सुनिश्चित की. भारत के लिए दो अन्य गोल जुगराज सिंह (17वां मिनट) और कार्ति सेल्वम (25वां मिनट) ने किये.

पहले हाफ में 4-1 से आगे था भारत

ऑस्ट्रेलिया के लिए बेल्ट्ज जोशुआ (दूसरा मिनट), विलॉट क्य (42वां मिनट), स्टेंस बेन (52 वां मिनट), जाल्स्की अरन (56 वां मिनट) ने गोल दागे. ऑस्ट्रेलिया की टीम ने जोशुआ के गोल से मैच के दूसरे मिनट में ही बढ़त कायम ली. लेकिन जुगराज सिंह ने हरमनप्रीत के एक मिनट के अंदर किये गये दो गोल के बाद जुगराज और सेल्वम के गोल से मध्यांतर तक भारतीय टीम ने 4-1 की बड़ी बढ़त बना ली थी.

तीसरे क्वार्टर में ऑस्ट्रेलिया ने की वापसी, पर हरमनप्रीत ने दिलाई जीत

मैच के तीसरे क्वार्टर में भारतीय टीम कोई भी गोल नहीं कर सकी जबकि विलॉट के गोल से ऑस्ट्रेलिया ने मैच में वापसी की. चौथे क्वार्टर में स्टेंस के गोल से ऑस्ट्रेलिया ने भारत की बढ़त को कम किया लेकिन हरमनप्रीत ने 55वें मिनट में एक और गोल कर भारत को 5-3 से आगे कर दिया. इसके एक मिनट के बाद जाल्स्की के गोल से ऑस्ट्रेलिया ने फिर से मैच का रोमांच बढ़ा दिया.

मैच में मिले 20 पेनाल्टी कॉर्नर, सिर्फ 5 पर मिले गोल

इसके बाद अगले चार मिनट मिनट तक दोनों टीमों ने कड़ी मेहनत की लेकिन कोई भी गोल नहीं कर सका. दोनों टीमों ने 10-10 पेनल्टी कॉर्नर हासिल किये, जिसमें से भारत ने तीन और ऑस्ट्रेलिया ने दो गोल किए. ऑस्ट्रेलिया जनवरी में हुए विश्व कप में खेलने वाले कई खिलाड़ियों के बिना यहां आया है. मौजूदा टीम में 20 खिलाड़ियों में से आठ ने 10 अंतर्राष्ट्रीय मैच या उससे कम मैच खेले हैं.

युवा खिलाड़ियों के साथ खेल रही हैं दोनों टीमें

विश्व कप में ऑस्ट्रेलिया चौथे स्थान पर था. भारत भी इसमें विश्व कप टीम के आठ खिलाड़ियों के बिना खेल रहा है. इसमें सीनियर खिलाड़ी आकाशदीप सिंह, मनदीप सिंह और नीलकांत शर्मा शामिल शामिल है. भारतीय टीम विश्व कप के क्वार्टर फाइनल में पहुंचने में नाकाम रही थी. भारत बुधवार को फिर से ऑस्ट्रेलिया से भिड़ने से पहले सोमवार को दूसरे चरण के मैच में जर्मनी का मुकाबला करेगा. 

इसे भी पढ़ें- BAN vs ENG: वर्ल्ड चैम्पियन को हरा कर बांग्लादेश ने रचा इतिहास, इंग्लैंड से जीती पहली टी20 सीरीज

 

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिजनेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें जी हिंदुस्तान न्यूज ऐप. 

ट्रेंडिंग न्यूज़