धोनी के इस हुनर को देखकर ही सचिन ने सहवाग-युवराज की जगह माही को कप्तान बनाने की सिफारिश की थी, खुद शेयर किया किस्सा

How MS Dhoni Became Team India Captain: महेंद्र सिंह धोनी को टीम इंडिया की कमान साल 2007 में टी20 वर्ल्ड कप के दौरान सौंपी गई थी. उस दौरान BCCI के इस फैसले पर कई तरह के सवाल उठे थे. आलोचकों का कहना था कि टीम में युवराज सिंह और वीरेंद्र सहवाग जैसे दिग्गज खिलाड़ियों के होते हुए भी धोनी को कप्तानी क्यों सौंपी गई? इस बात को लेकर क्रिकेट के भगवान सचिन तेंदुलकर ने एक बड़ा खुलासा किया है और वो हर एक दास्तां बताई हैं कि धोनी को कैसे टीम इंडिया की कमान मिली थी. 

Written by - Pramit Singh | Last Updated : Mar 23, 2024, 02:40 PM IST
  • BCCI अध्यक्ष शरद पवार को दी थी सलाह
  • 'काफी बैलेंस जवाब देते थे MS धोनी'
धोनी के इस हुनर को देखकर ही सचिन ने सहवाग-युवराज की जगह माही को कप्तान बनाने की सिफारिश की थी, खुद शेयर किया किस्सा

नई दिल्लीः How MS Dhoni Became Team India Captain: महेंद्र सिंह धोनी को टीम इंडिया की कमान साल 2007 में टी20 वर्ल्ड कप के दौरान सौंपी गई थी. उस दौरान BCCI के इस फैसले पर कई तरह के सवाल उठे थे. आलोचकों का कहना था कि टीम में युवराज सिंह और वीरेंद्र सहवाग जैसे दिग्गज खिलाड़ियों के होते हुए भी धोनी को कप्तानी क्यों सौंपी गई? इस बात को लेकर क्रिकेट के भगवान सचिन तेंदुलकर ने एक बड़ा खुलासा किया है और वो हर एक दास्तां बताई हैं कि धोनी को कैसे टीम इंडिया की कमान मिली थी. 

BCCI अध्यक्ष शरद पवार को दी थी सलाह
सचिन तेंदुलकर ने यह खुलासा IPL 2024 के ओपनिंग मैच के दौरान जियो सिनेमा के शो में किया है. इस दौरान सचिन तेंदुलकर ने बताया कि तत्कालीन BCCI अध्यक्ष शरद पवार ने उनसे टीम की कप्तानी करने को कहा, लेकिन उन्होंने अपनी फिटनेस का हवाला देते हुए कप्तानी लेने से इंकार कर दिया था. सचिन ने कहा कि उस दौरान वे फिटनेस से जुड़ी समस्याओं का सामना कर रहे थे. ऐसे में अगर वे टीम की कप्तानी करते तो इसका प्रभाव टीम पर अच्छा नहीं पड़ता. 

'काफी बैलेंस जवाब देते थे MS धोनी'
उन्होंने आगे बताया कि यही वह समय था, जब मैंने शरद पवार को बताया की एमएस धोनी कप्तानी के लिए अच्छा विकल्प हो सकते हैं. अक्सर मैं मैच के दौरान स्लिप में फील्डिंग करते समय धोनी से बातचीत करता था. तब धोनी विकेटकीपिंग करते थे. मैं उनसे परिस्थिति के आधार पर पूछता कि आप इस स्थिति में कप्तान होते तो क्या करते? तब धोनी के जवाब में काफी बैलेंस हुआ करता था. 

'कमाल की है धोनी की अवेयरनेस' 
सचिन तेंदुलकर ने कहा कि मैच के दौरान धोनी की अवेयरनेस कमाल की है. मैंने कभी उन्हें मैच के दौरान प्रेशर में नहीं देखा. वे अक्सर सभी फैसले काफी स्थिरता और शांतचित्त से लेते हैं. बात अगर आईपीएल 2024 के पहले मैच की करें, तो चेन्नई ने बैंगलोर के 6 विकेट से करारी शिकस्त दी है. आईपीएल के इस सीजन में धोनी सीएसके की कप्तानी नहीं कर रहे हैं. उन्होंने मैच शुरू होने से एक दिन पहले कप्तानी ऋतुराज गायकवाड़ को सौंप दी है. 

धोनी की कप्तानी में 5 बार चैंपियन बनी CSK
धोनी की कप्तानी में चेन्नई कुल 5 बार चैंपियन बन चुकी है. वहीं, धोनी की कप्तानी में भारत 2007 का टी20 वर्ल्ड कप, 2011 का वनडे वर्ल्ड कप और 2013 की चैंपियंस ट्रॉफी जीत चुका है. धोनी की गिनती भारत के सबसे सफल कप्तानों में होती है. वे भारत के लिए 7 खिताब जीत चुके हैं. वहीं, सीएसके के लिए भी 7 खिताब. 

ये भी पढे़ंः PBKS vs DC Dream11 prediction: पंजाब-दिल्ली मुकाबले में ये खिलाड़ी बना सकते हैं मालामाल, अभी बनाएं अपनी टीम का हिस्सा

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़