Ind vs Eng: 540 गेंद, 119 रन, हाथ में हैं 7 विकेट, इंग्लैंड के लिए केकवॉक बना पांचवां टेस्ट

Ind vs Eng: एजबेस्टन टेस्ट में इंग्लैंड बेहद मजबूत स्थिति में पहुंच गया है. टीम को निर्धारित 90 ओवरों में जीत के लिए 119 रन चाहिए, जबकि 7 विकेट हाथ में हैं. जो रूट 76 रन और जॉनी बेयरस्टो 72 रन बनाकर क्रीज पर हैं. 

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Jul 4, 2022, 11:34 PM IST
  • इंग्लैंड को मिली दमदार शुरुआत
  • दूसरी पारी में सस्ते में निपटा भारत
Ind vs Eng: 540 गेंद, 119 रन, हाथ में हैं 7 विकेट, इंग्लैंड के लिए केकवॉक बना पांचवां टेस्ट

नई दिल्लीः Ind vs Eng: एजबेस्टन टेस्ट में इंग्लैंड बेहद मजबूत स्थिति में पहुंच गया है. टीम को निर्धारित 90 ओवरों में जीत के लिए 119 रन चाहिए, जबकि 7 विकेट हाथ में हैं. जो रूट 76 रन और जॉनी बेयरस्टो 72 रन बनाकर क्रीज पर हैं. 

इंग्लैंड को मिली दमदार शुरुआत
इससे पहले दूसरी पारी में सलामी बल्लेबाजों एलेक्स लीस और जैक क्रॉली ने इंग्लैंड को दमदार शुरुआत दी. इंग्लैंड का पहला विकेट 107 रन पर गिरा. जेक क्रॉली 46 रन बनाकर बुमराह की बॉल पर आउट हुए. इसके बाद बुमराह ने ऑली पोप को 0 रन पर आउट किया. 

सलामी बल्लेबाज एलेक्स लीस 56 रन बनाकर रन आउट हो गए. इसके बाद जो रूट और जॉनी बेयरस्टो के बीच मजबूत साझेदारी पनपी, जिससे इंग्लैंड इस टेस्ट में मजबूत स्थिति में पहुंच गया है. 

दूसरी पारी में 245 रन पर ऑल आउट हुआ भारत
इससे पहले भारतीय टीम दूसरी पारी में लंच के बाद 8.5 ओवर में 245 रन पर आउट हो गई. इंग्लैंड को जीत के लिए 378 रन का कठिन लक्ष्य मिला, लेकिन उसने शानदार शुरुआत की. लीस और क्रॉली दोनों ही आक्रामक तेवरों के साथ उतरे और भारतीय तेज गेंदबाजों पर दबाव बनाया, जिन्हें पिच से कोई मदद नहीं मिल रही थी. 

इंग्लैंड ने नौ ओवरों में बिना किसी नुकसान के 53 रन बना लिये थे. लीस ने रविंद्र जडेजा के पहले ही ओवर में दो चौके जड़े. वहीं क्रॉली ने जसप्रीत बुमराह और मोहम्मद शमी को चौके लगाये. 

भारत 15वें ओवर में विकेट लेने के करीब पहुंचा जब रिवर्स स्वीप की कोशिश में क्रॉली ने कैच थमा दिया लेकिन रिप्ले से साबित हो गया कि गेंद शॉर्ट लेग पर फील्डर के हाथ में होने से पहले बल्लेबाज के पैड पर लगी थी. अगले ओवर में लीस ने अपना अर्धशतक पूरा किया. 

दूसरी पारी में पंत ने संभलकर खेला
इससे पहले ऋषभ पंत के अर्धशतक की मदद से भारत ने लंच तक बढ़त 361 रन की कर ली थी. कल के स्कोर तीन विकेट पर 125 रन से आगे खेलते हुए चेतेश्वर पुजारा और पंत ने आत्मविश्वास के साथ आगाज किया. पुजारा ने जेम्स एंडरसन को लगातार दो चौके लगाये. पहली पारी में आक्रामक शतक लगाने वाले पंत ने संभलकर खेला. 

सस्ते में आउट हुए श्रेयस अय्यर
खेल शुरू होने के बाद इंग्लैंड के कप्तान बेन स्टोक्स ने तीन ओवर अनियमित गेंदबाज जो रूट को दे दिये जिससे पंत और पुजारा का काम आसान हो गया. पुजारा ने स्टुअर्ट ब्रॉड की गेंद पर खराब शॉट खेलकर बैकवर्ड प्वाइंट में कैच थमाया. श्रेयस अय्यर कुछ अच्छे शॉट खेलने के बाद एक बार फिर सस्ते में आउट हो गए. इंग्लैंड के गेंदबाजों ने उनके लिए शॉर्टपिच गेंदों का जाल बिछाया जिसमें वह फंस गए. 

पंत विदेशी सरजमीं पर बनाया एक और रिकॉर्ड
पंत ने इस बीच अपना अर्धशतक पूरा किया और विदेशी सरजमीं पर किसी टेस्ट में शतक और अर्धशतक बनाने वाले वह पहले भारतीय विकेटकीपर बल्लेबाज हो गए. जैक लीच को चौका लगाने के बाद पंत ने अगले ओवर में रिवर्स पूल खेला लेकिन पहली स्लिप में रूट द्वारा लपके गए. पुछल्ले बल्लेबाजों की तरफ से कोई उल्लेखनीय योगदान नहीं मिल सका.

यह भी पढ़िएः IND vs ENG: बर्मिंघम टेस्ट में पंत ने लगाया रनों का अंबार, ऐसा करने वाले दूसरे खिलाड़ी बने

 

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.  

ट्रेंडिंग न्यूज़