IND vs SA 1st Test: दक्षिण अफ्रीका में भारत के लिए कितनी बड़ी है चुनौती, एक भी टेस्ट सीरीज नहीं जीत पाई है टीम इंडिया

IND vs SA 1st Test: मंगलवार 26 दिसंबर से भारत और साउथ अफ्रीका के बीच दो मैचों की टेस्ट सीरीज खेली जाएगी. इस सीरीज के मायने भारत के लिए बहुत खास हैं. क्योंकि भारत अभी तक अफ्रीकी सरजमीं पर एक भी टेस्ट सीरीज नहीं जीता है. ऐसे में बतौर कप्तान रोहित शर्मा के ऊपर ये एक बड़ी चुनौती होगी.

Written by - Pramit Singh | Last Updated : Dec 25, 2023, 11:43 AM IST
  • 1992 में खेली गई थी पहली सीरीज
  • सौरव गांगुली की कप्तानी में भी मिली हार
IND vs SA 1st Test: दक्षिण अफ्रीका में भारत के लिए कितनी बड़ी है चुनौती, एक भी टेस्ट सीरीज नहीं जीत पाई है टीम इंडिया

नई दिल्लीः IND vs SA 1st Test: मंगलवार 26 दिसंबर से भारत और साउथ अफ्रीका के बीच दो मैचों की टेस्ट सीरीज खेली जाएगी. इस सीरीज के मायने भारत के लिए बहुत खास हैं. क्योंकि भारत अभी तक अफ्रीकी सरजमीं पर एक भी टेस्ट सीरीज नहीं जीता है. ऐसे में बतौर कप्तान रोहित शर्मा के ऊपर ये एक बड़ी चुनौती होगी. ऐसे में रोहित शर्मा का पूरा फोकस सीरीज जीतने पर होगा. बहरहाल, आइए जानते हैं कि अफ्रीकी पिच पर अभी तक भारत एक भी टेस्ट सीरीज क्यों नहीं जीता है. 

1992 में खेली गई थी पहली सीरीज
रिपोर्ट्स की मानें, तो 13 नवंबर 1992 में मोहम्मद अजहरुद्दीन की कप्तानी में भारत ने पहली बार साउथ अफ्रीका में टेस्ट मैच खेला. इस दौरान दोनों टीमों के बीच 4 मैचों की टेस्ट सीरीज हुई थी. इसमें 3 मैच ड्रॉ रहे थे, तो एक में भारत को हार मिली थी. भारत ने उस सीरीज को 1-0 से गंवा दिया था. फिर 1996 में सचिन तेंदुलकर की कप्तानी में भारत ने साउथ अफ्रीका में 3 मैचों की सीरीज को 2-1 से गंवा दिया. 

सौरव गांगुली की कप्तानी में भी मिली हार 
सचिन के बाद सौरव गांगुली की कप्तानी में भी हाल कुछ ऐसा ही हुआ. साल 2001 में टीम दो मैचों की सीरीज को 1-0 से गंवा दी. 1992 से लेकर 2001 तक भारत ने साउथ अफ्रीका में कुल 9 टेस्ट मैच खेले. इनमें एक भी मैच में भारत को जीत नहीं मिली. 4 मैचों में हार तो 5 मैच ड्रॉ रहे. इसके बाद 2006 में राहुल द्रविड़ की कप्तानी में उतरी टीम इंडिया तीन मैचों की टेस्ट सीरीज को 2-1 से गंवा दी. हालांकि, इस दौरान पहली बार भारत टेस्ट जीतने में सफल हुआ.  

पहली बार ड्रॉ हुई थी सीरीज
2009 में महेंद्र सिंह धोनी की कप्तानी में भारत तीन मैचों की सीरीज के लिए अफ्रीका पहुंचा. इस दौरान पहले मैच में हार तो दूसरे में जीत, जबकि तीसरा मैच ड्रॉ रहा. यह पहली बार था जब भारत साउथ अफ्रीका टेस्ट सीरीज ड्रॉ हुई. साल 2013 में धोनी की कप्तानी में एक बार फिर टीम इंडिया 2 मैचों की सीरीज के लिए अफ्रीका पहुंची. इस दौरान पहला मैच ड्रॉ तो दूसरे मैच में भारत को करारी शिकस्त झेलनी पड़ी. 

2014 में कोहली ने संभाली टीम की कमान
धोनी के बाद 2014 में विराट कोहली ने टेस्ट क्रिकेट में टीम की कमान संभाली. कोहली की कप्तानी में साल 2018 में तीन मैचों की टेस्ट सीरीज के भारत अफ्रीका पहुंचा. यहां भी भारत को 1-2 से हार मिली. फिर 2021-22 दौर पर दोनों टीमों के बीच तीन मैचों की सीरीज हुई. इस दौरान भी भारत 2-1 से हार गया. साल 1992 से लेकर 2022 तक अफ्रीका में दोनों टीमों के बीच कुल 8 टेस्ट सीरीज खेली जा चुकी है और इनमें भारत एक भी नहीं जीता है. 

भारत को बार-बार क्यों मिली हार 
इस दौरान टीम के कई कप्तान भी बदले और खिलाड़ी भी. एक्सपर्ट की मानें, तो इन 31 सालों में जितने भी टेस्ट मैच हुए उनमें कभी टीम इंडिया की बल्लेबाजी कमजोर पड़ी, तो कभी गेंदबाजी. यानी टीम की गेंदबाजी और बल्लेबाजी दोनों डिपार्टमेंट ने मौके पर एक-दूसरे का साथ नहीं दिया. लिहाजा भारत को अब तक हार झेलनी पड़ी है. वहीं, अभी तक के सभी मैचों में विपक्षी कुनबा बल्लेबाजी और गेंदबाजी दोनों क्षेत्रों में भारत पर भारी पड़ा है. हालांकि, इस बार परिस्थितियां अलग हैं. टीम में कई युवा खिलाड़ी मौजूद हैं. ऐसे में उनकी मौजूदगी में सबकी उम्मीदें पॉजिटिव हैं. 

ये भी पढ़ेंः T20 WC 2024 से पहले इंग्लैंड ने पोलार्ड को सौंपी ये जिम्मेदारी, इस रूप में आएंगे नजर

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़