IND vs ENG: जो रूट ने बनाया खास रिकॉर्ड, सचिन तेंदुलकर को छोड़ा पीछे

रूट ने 48 टेस्ट मैचों में 4016 रन बनाकर 4000 रन का आंकड़ा पार करने वाले पहले बल्लेबाज बनकर विश्व टेस्ट चैंपियनशिप के इतिहास में अपना नाम दर्ज कराया.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Jan 25, 2024, 04:40 PM IST
  • जानें क्या है ये खास रिकॉर्ड
  • इंग्लैंड ने जीता टॉस
IND vs ENG: जो रूट ने बनाया खास रिकॉर्ड, सचिन तेंदुलकर को छोड़ा पीछे

नई दिल्लीः इंग्लैंड के बल्लेबाज जो रूट गुरुवार को राजीव गांधी अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट स्टेडियम में रोहित शर्मा की अगुवाई वाली टीम के खिलाफ सीरीज के शुरुआती मैच में सचिन तेंदुलकर को पीछे छोड़ते हुए भारत-इंग्लैंड टेस्ट मैचों में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाज बन गए. रूट को इंग्लैंड के खिलाफ 32 मैचों में सचिन तेंदुलकर के 2,535 रनों के रिकॉर्ड को तोड़ने के लिए महज 10 रनों की जरूरत थी. 21वें ओवर में अक्षर पटेल की गेंद पर चौका लगाकर 33 वर्षीय इंग्लिश बल्लेबाज ने 48 मैचों में 2555 रन बनाकर तेंदुलकर के रिकॉर्ड को पीछे छोड़ दिया.

रूट के नाम एक खास उपलब्धि
रूट ने 48 टेस्ट मैचों में 4016 रन बनाकर 4000 रन का आंकड़ा पार करने वाले पहले बल्लेबाज बनकर विश्व टेस्ट चैंपियनशिप के इतिहास में अपना नाम दर्ज कराया. भारत के खिलाफ चल रहे पहले टेस्ट में, रूट की पारी 60 गेंदों में 29 रन के स्कोर पर समाप्त हुई, जब उन्होंने रवींद्र जडेजा की गेंद पर स्वीप शॉट लगाने का प्रयास किया और शॉर्ट फाइन-लेग पर कैच आउट हो गए.

246 पर सिमटी इंग्लैंड
इंग्लैंड ने भारत के खिलाफ पहले क्रिकेट टेस्ट के पहले दिन गुरुवार को पहली पारी में 246 रन बनाए. इंग्लैंड की ओर से कप्तान बेन स्टोक्स ने सर्वाधिक 70 रन बनाए. जॉनी बेयरस्टो ने 37 जबकि बेन डकेट ने 35 रन की पारी खेली. भारत की ओर से रविचंद्रन अश्विन और रविंद्र जडेजा ने तीन-तीन जबकि जसप्रीत बुमराह और अक्षर पटेल ने दो-दो विकेट चटकाए.

भारत की प्लेइंग 11
रोहित शर्मा (कप्तान), यशस्वी जयसवाल, शुभमन गिल, केएल राहुल, श्रेयस अय्यर, रविंद्र जडेजा, श्रीकर भरत (विकेटकीपर), रविचंद्रन अश्विन, अक्षर पटेल, जसप्रीत बुमराह, मोहम्मद सिराज.

इंग्लैंड की प्लेइंग 11
जैक क्रॉली, बेन डकेट, ओली पोप, जो रूट, जॉनी बेयरस्टो, बेन स्टोक्स (सी), बेन फॉक्स (डब्ल्यू), रेहान अहमद, टॉम हार्टले, मार्क वुड, जैक लीच.

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप. 

ट्रेंडिंग न्यूज़