SA vs ZIM: जीत के लिये 5 ओवर में चाहिये थे 50 रन, 3 ओवर में बनाये 51 फिर भी नहीं जीती साउथ अफ्रीका, जानें क्या है मामला

South Africa vs Zimbabwe Live T20 World Cup 2022: साउथ अफ्रीका और जिम्बाब्वे के बीच खेले गये टी20 विश्वकप 2022 के 18वें मैच में बारिश का खलल देखने को मिला जहां पर साउथ अफ्रीकी टीम को जीत की दहलीज पर पहुंचने के बाद भी सिर्फ एक ही अंक से संतोष करना पड़ा.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Oct 24, 2022, 08:44 PM IST
  • बारिश के चलते पूरा नहीं हो सका मैच
  • डकवर्थ लुइस टारगेट करने के बाद भी क्यों नहीं जीती साउथ अफ्रीका
SA vs ZIM: जीत के लिये 5 ओवर में चाहिये थे 50 रन, 3 ओवर में बनाये 51 फिर भी नहीं जीती साउथ अफ्रीका, जानें क्या है मामला

South Africa vs Zimbabwe Live T20 World Cup 2022: ऑस्ट्रेलिया की मेजबानी में खेले जा रहे टी20 विश्वकप 2022 में एक बार से साउथ अफ्रीकी टीम की किस्मत के लिये बारिश काल बनकर उतरी और जिस मैच में उसे आसानी से जीत हासिल कर 2 अंक मिल सकते थे, वहां पर उसे सिर्फ एक से ही संतोष करना पड़ा.सुपर-12 स्टेज पर खेले जा रहे मैचों के तीसरे दिन साउथ अफ्रीका की टीम को जिम्बाब्वे से भिड़ना था, जिसमें जिम्बाब्वे की टीम ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी का फैसला किया.

बारिश के चलते पूरा नहीं हो सका मैच

हालांकि जिम्बाब्वे की टीम के लिये यह फैसला कुछ खास नहीं साबित हो सका और वो 9 ओवर में 5 विकेट खोकर सिर्फ 79 रन ही बना सकी थी कि बारिश आ गई. बारिश आ जाने के बाद मैच के ओवर्स को घटा दिया गया और साउथ अफ्रीकी टीम को जीत के लिये 7 ओवर में 64 रन का लक्ष्य दिया गया. साउथ अफ्रीका की टीम ने क्विंटन डिकॉक की आतिशी पारी (18 गेंद में नाबाद 47 रन) के दम पर महज 3 ओवर में ही 51 रन बना डाले थे लेकिन तभी बारिश ने एक बार फिर से मैच को रोक दिया और यह मैच पूरा नहीं हो सका.

डकवर्थ लुइस टारगेट करने के बाद भी क्यों नहीं जीती साउथ अफ्रीका

उल्लेखनीय है कि टी20 क्रिकेट में किसी भी मैच का नतीजा निकलने के लिये कम से कम 5 ओवर का खेल होना जरूरी है और डकवर्थ लुइस नियम के हिसाब से जब टारगेट को कैलकुलेट किया गया तो साउथ अफ्रीका को जीत के लिये 5 ओवर में महज 50 रन की दरकार थी. तो वहीं पर साउथ अफ्रीकी टीम ने 3 ओवर में ही 51 रन बना लिये थे, लेकिन मैच के सही टारगेट (64) से पीछे रहने और डकवर्थ लुइस नियम को लागू करने के लिये 5 ओवर के कोटे के पूरा नहीं हो पाने के चलते यह मैच उनके पक्ष में नहीं गया.

3 दशक पहले भी बारिश बनी थी विलेन

साउथ अफ्रीका की टीम इस मैच में आसानी से जीत हासिल कर अपने खाते में दो अंक रख सकती थी लेकिन बारिश ने उसकी उम्मीदों पर पानी फेर दिया. गौरतलब है कि यह पहली बार नहीं जब साउथ अफ्रीका की उम्मीदों पर बारिश ने विश्वकप में इस तरह से पानी फेरा हो, तीन दशक पहले जब 1992 के वनडे विश्व कप सेमीफाइनल मैच में दक्षिण अफ्रीका की टीम जीत की कगार पर थी तब भी बारिश ने दखल दिया था और वो डकवर्थ लुईस नियम की बदनसीबी का शिकार हुई थी.

अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट से लंबे समय तक बैन होने के बाद साउथ अफ्रीकी टीम ने इसी साल अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में वापसी की थी.साउथ अफ्रीकी टीम ने शानदार प्रदर्शन करते हुए सेमीफाइनल में जगह बना ली थी जिसमें उसका सामना इंग्लैंड से हुआ. 45 ओवर के इस मैच में इंग्लैंड की टीम ने 6 विकेट खोकर 252 रन का स्कोर खड़ा किया था जिसके जवाब में साउथ अफ्रीकी टीम ने 42.5 ओवर्स में 230 रन बना लिये थे और उसे जीत के लिये 13 गेंदों में सिर्फ 22 रन की दरकार रह गई थी. हालांकि तभी बारिश ने 10 मिनट के लिये खेल को रोका और तत्कालीन बारिश के नियम ने इसे साउथ अफ्रीका के लिये असंभव बना दिया.

10 मिनट की इस बारिश के बाद साउथ अफ्रीकी टीम को जीत के लिये एक गेंद पर 22 रन की दरकार हो गई और वो मैच हारकर सेमीफाइनल से बाहर हो गई.

इसे भी पढ़ें- India vs Pakistan: मेलबर्न की 'विराट' जीत के बाद कोहली ने तोड़ी चुप्पी, जानें क्या बोले

 Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़