India vs Pakistan: मेलबर्न की 'विराट' जीत के बाद कोहली ने तोड़ी चुप्पी, जानें क्या बोले

Virat Kohli, India vs Pakistan: सातवें ओवर में 31 रन के स्कोर पर उसके चार बल्लेबाज पवेलियन में थे . के एल राहुल और रोहित शर्मा क्रमश: चार चार रन बनाकर जबकि सूर्यकुमार यादव 15 और अक्षर पटेल दो रन बनाकर आउट हो गये थे. कोहली ने इसके बाद हार्दिक पंड्या (37 गेंद में 40 रन) के साथ शतकीय साझेदारी कर मैच में टीम की वापसी करायी.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Oct 24, 2022, 11:05 AM IST
  • शब्दों में बयां नहीं हो सकता ये एहसास
    बाबर ने दिया हार्दिक-विराट को श्रेय
India vs Pakistan: मेलबर्न की 'विराट' जीत के बाद कोहली ने तोड़ी चुप्पी, जानें क्या बोले

Virat Kohli, India vs Pakistan: पाकिस्तान के खिलाफ टी20 विश्व कप के शुरूआती मैच में  53 गेंद में छह चौकों और चार छक्कों की मदद से नाबाद 82 रन की आतिशी पारी खेलकर भारत को ऐतिहासिक जीत दिलाने वाले विराट कोहली ने इसे खेल के सबसे छोटे प्रारूप की अपनी सर्वश्रेष्ठ पारी करार देते हुए कहा कि इस एहसास को बयां करने के लिए उनके पास शब्दों की कमी है. जीत के लिए 160 रन के लक्ष्य का पीछा करते हुए भारतीय टीम की शुरुआत बेहद खराब रही. 

टीम ने सातवें ओवर में 31 रन के स्कोर पर उसके चार बल्लेबाज पवेलियन में थे . के एल राहुल और रोहित शर्मा क्रमश: चार चार रन बनाकर जबकि सूर्यकुमार यादव 15 और अक्षर पटेल दो रन बनाकर आउट हो गये थे. कोहली ने इसके बाद हार्दिक पंड्या (37 गेंद में 40 रन) के साथ शतकीय साझेदारी कर मैच में टीम की वापसी करायी. 

शब्दों में बयां नहीं हो सकता ये एहसास

मैन ऑफ द मैच का पुरस्कार हासिल करने के बाद कोहली ने कहा, ‘यह अद्भुत माहौल है. आज के एहसास को बयां करने के लिए मेरे पास शायद शब्द नहीं है. 

कोहली से जब पूछा गया कि उन्होंने रन गति को तेज करने के बारे में कब सोचा था तो उन्होंने कहा, ‘मुझे लगता है कि शाहीन (अफरीदी) जब पवेलियन छोर से गेंदबाजी के लिए आया तो मैंने हार्दिक से कहा कि हमें इस ओवर में अधिक रन बनाने होंगे. (मोहम्मद) नवाज का एक ओवर बाकी था, ऐसे मैंने कहा कि अगर मैं हैरिस (रउफ) के खिलाफ रन बना सका तो उन पर दबाव बनेगा.’ 

हार्दिक ने दी थी भरोसा रखने की सलाह

भारत के इस पूर्व कप्तान ने जो कि लंबे समय तक लय से दूर रहने के कारण आलोचना का सामना कर रहे थे उन्होंने भावुक होकर कहा, ‘हार्दिक ने मुझे भरोसा रखने के लिए कहा था. उसने कहा था कि अगर हम आखिर तक रहे तो मैच जीतेंगे. (मोहम्मद) नवाज का एक ओवर बाकी है और उस में रन बन सकते हैं. यह बहुत ही विशेष पल है. मैं पहले ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ मोहाली में खेली गयी अपनी पारी को इस प्रारूप में सर्वश्रेष्ठ मानता था लेकिन अब शायद मैं कहूंगा कि यह मेरी सबसे बेहतरीन पारी है. उस मैच में मैंने 52 (51) गेंद में 82 रन (नाबाद) की पारी खेली थी और आज 53 गेंद में 82 रन (नाबाद) बनाये.’

कोहली ने फैन्स को किया शुक्रिया

कोहली ने यहां 2016 टी20 विश्व कप का जिक्र किया जिसमें उनकी पारी से भारत ने जीत के लिए 161 रन के लक्ष्य को चार विकेट गंवाकर हासिल किया था.  उन्होंने भावुक होकर प्रशंसकों का शुक्रिया करते हुए कहा, ‘ मैं यहां पर मौजूद सभी दर्शकों का धन्यवाद कहना चाहूंगा. मैं जब संघर्ष कर रहा था तब यही वह लोग थे जो मेरे साथ थे.’

बाबर ने दिया हार्दिक-विराट को श्रेय

पाकिस्तान के कप्तान बाबर आजम ने अपने गेंदबाजों की तारीफ की लेकिन भारत को जीत दिलाने के लिए हार्दिक और विराट को श्रेय दिया. 

उन्होंने कहा, ‘यह बेहद करीबी मैच था. हमारे गेंदबाजों ने हालांकि ने काफी बढ़िया शुरुआत की है. विराट और हार्दिक को इस जीत का पूरा श्रेय जाता है. एक समय हम लोगों को लग रहा था कि मैच लगभग हमारे पक्ष में है.’

इसे भी पढ़ें- India vs Pakistan: कभी खराब ही नहीं थी कोहली की फॉर्म, विराट पर सवाल उठाने वालों पर रोहित का करारा जवाब

 Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़