CWG 2022: 3 साल की उम्र में पिता को खोने वाली क्रिकेटर की क्यों हो रही देश भर में चर्चा?

India Women vs Australia Women: रेणुका सिंह जब केवल 3 साल की थीं तभी उनके पिता का निधन हो गया. इस घटना ने उनके पूरे परिवार को तोड़ दिया. 

Written by - Adarsh Dixit | Last Updated : Jul 29, 2022, 07:59 PM IST
  • जन्म के 3 साल बाद उठ गया था पिता का साया
  • ऑस्ट्रेलिया से करीबी मुकाबले में मिली हार
CWG 2022: 3 साल की उम्र में पिता को खोने वाली क्रिकेटर की क्यों हो रही देश भर में चर्चा?

नई दिल्ली: Who is Renuka Singh Thakur: भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच कॉमनवेल्थ गेम्स के पहले मुकाबले में टीम इंडिया को भले ही हार का मुंह देखना पड़ा हो लेकिन हिमाचल प्रदेश की रेणुका सिंह की जबरदस्त गेंदबाजी ने सभी का दिल जीत लिया. उन्होंने 4 ओवर में 18 रन देकर पहले CWG क्रिकेट मुकाबले में अपनी धाक जमा दी. रेणुका के शानदार प्रदर्शन की तारीफ पूरे देश में हो रही है. 

जन्म के 3 साल बाद उठ गया था पिता का साया

रेणुका सिंह जब केवल 3 साल की थीं तभी उनके पिता का निधन हो गया. इस घटना ने उनके पूरे परिवार को तोड़ दिया. रेणुका सिंह खुद बताती हैं कि इस घटना की वजह से उनका परिवार कई साल पीछे चला गया था.

रेणुका की मां हिमाचल प्रदेश के स्वास्थ्य विभाग में काम करती थीं. रेणुका के चाचा भूपेंद्र सिंह ने उन्हें क्रिकेट खेलने के लिए प्रेरित किया. उन्होंने 2009 में धर्मशाला में क्रिकेट एकेडमी में एडमिशन ले लिया और यहीं से उनके क्रिकेट जीवन का आगाज हो गया. 

ऑस्ट्रेलिया से करीबी मुकाबले में मिली हार

भारतीय तेज गेंदबाज रेणुका सिंह के शानदार प्रदर्शन के बावजूद ऑस्ट्रेलिया ने वापसी करते हुए राष्ट्रमंडल खेलों में महिला क्रिकेट के पदार्पण मैच में शुक्रवार को भारत को तीन विकेट से हरा दिया. ऑस्ट्रेलिया के लिये 155 रन का लक्ष्य मुश्किल नहीं था लेकिन अपना सातवां टी20 मैच खेल रही रेणुका ने चार ओवर में 18 रन देकर चार विकेट लेते हुए ऑस्ट्रेलियाई बल्लेबाजी की कमर तोड़ दी. ऑस्ट्रेलिया के पांच विकेट 49 रन पर गिर गए थे लेकिन इसके बाद भारत ने कोताही बरत दी जिससे एशले गार्डनर (35 गेंद में नाबाद 52 रन) ने टीम को मैच में लौटा दिया. 

उन्होंने ग्रेस हैरिस (37) के साथ 51 और अलाना किंग (नाबाद 18) के साथ 47 रन की साझेदारी की. मौजूदा टी20 और वनडे विश्व चैम्पियन ऑस्ट्रेलिया ने संकट से निकलकर जीत दर्ज करके अपने तेवर और तैयारी भी दिखा दी. पावरप्ले में रेणुका ने शानदार तेज गेंदबाजी का प्रदर्शन करते हुए पहले ही ओवर में एलिसा हीली को आउट किया. इसके बाद बेथ मूनी और ऑस्ट्रेलियाई कप्तान मेग लानिंग के विकेट चटकाये. ताहलिया मैकग्रा के आउट होने पर ऑस्ट्रेलिया का स्कोर चार विकेट पर 34 रन था. भारत के स्पिनरों राधा यादव और राजेश्वरी यादव ने छह ओवर में 66 रन लुटाकर ऑस्ट्रेलिया को वापसी का मौका दे दिया.

ये भी पढ़ें- CWG 2022: भारतीय मुक्केबाज ने पाकिस्तानी को चटाई धूल, प्री क्वार्टरफाइनल में की शान से एंट्री

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

 

 

ट्रेंडिंग न्यूज़