Shilajit: शिलाजीत के फायदे आज ही अनुभव करें, जानिए इसके सेवन का तरीका

Benefits of Shilajit: अपने स्वास्थ्य को बेहतर बनाने का एक प्राकृतिक तरीका खोज रहे हैं? शिलाजीत के इन शीर्ष 7 लाभों की जाँच करें, जिसमें प्रतिरक्षा समारोह का समर्थन करने, सूजन को कम करने, और बहुत कुछ शामिल है.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Feb 24, 2023, 08:11 PM IST
  • जानिए क्या हैं इसके फायदे
  • इसके सेवन का तरीका जान लीजिए
Shilajit: शिलाजीत के फायदे आज ही अनुभव करें, जानिए इसके सेवन का तरीका

नई दिल्लीः हमारा मानना है कि स्वस्थ जीवन शैली को बनाए रखने के लिए प्राकृतिक उपचार सबसे अच्छा तरीका है. इसलिए हम आपके साथ शिलाजीत के अद्भुत लाभों को साझा करने के लिए उत्साहित हैं. शिलाजीत एक प्राकृतिक पदार्थ है जो हिमालय में पाया जाता है और पारंपरिक चिकित्सा में सदियों से इसका उपयोग किया जाता रहा है. हाल के वर्षों में, इसके कई स्वास्थ्य लाभों के कारण शिलाजीत में नए सिरे से दिलचस्पी दिखाई गई है. इस व्यापक गाइड में, हम शिलाजीत के लाभों का पता लगाएंगे और यह कैसे आपके समग्र स्वास्थ्य और कल्याण में सुधार कर सकते हैं.

शिलाजीत क्या है?

शिलाजीत एक प्राकृतिक पदार्थ है जो हजारों वर्षों में पौधों के पदार्थ और खनिजों के संपीड़न से बनता है. यह हिमालय में पाया जाता है और एक चिपचिपा, टार जैसा पदार्थ है जो पोषक तत्वों और खनिजों से भरपूर होता है. शिलाजीत में मैग्नीशियम, कैल्शियम और आयरन सहित 80 से अधिक खनिज होते हैं. यह फुल्विक एसिड से भी भरपूर होता है, जो शरीर को पोषक तत्वों को अधिक कुशलता से अवशोषित करने में मदद करता है.

शिलाजीत के फायदे

1. एनर्जी लेवल बढ़ाता है

शिलाजीत को ऊर्जा के स्तर को बढ़ाने और थकान को कम करने के लिए दिखाया गया है. यह फुल्विक एसिड की उच्च सांद्रता के कारण होता है, जो शरीर को पोषक तत्वों को अधिक कुशलता से अवशोषित करने में मदद करता है. शिलाजीत में यौगिक भी होते हैं जो शरीर को सेलुलर स्तर पर अधिक ऊर्जा उत्पन्न करने में मदद करते हैं.

2. इम्यून सिस्टम को बूस्ट करता है

शिलाजीत सफेद रक्त कोशिकाओं के उत्पादन को बढ़ाकर प्रतिरक्षा प्रणाली को बढ़ावा देने के लिए दिखाया गया है. यह शरीर को संक्रमण और बीमारियों से लड़ने में मदद करता है.

3. सूजन कम करता है

शिलाजीत में एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं, जो शरीर में सूजन को कम करने में मदद कर सकते हैं. यह पुरानी सूजन वाले व्यक्तियों के लिए विशेष रूप से फायदेमंद है, जैसे गठिया वाले लोग.

4. ब्रेन फंक्शन में सुधार करता है

शिलाजीत को न्यूरोट्रांसमीटर के उत्पादन को बढ़ाकर मस्तिष्क के कार्य में सुधार दिखाया गया है. यह स्मृति, फोकस और समग्र संज्ञानात्मक कार्य को बेहतर बनाने में मदद कर सकता है.

5. एंटी-एजिंग को बढ़ावा देता है

शिलाजीत में एंटीऑक्सीडेंट गुण होते हैं, जो सेलुलर क्षति को रोकने और उम्र बढ़ने की प्रक्रिया को धीमा करने में मदद कर सकते हैं. यह त्वचा को जवां और स्वस्थ बनाए रखने में मदद कर सकता है.

6. यौन क्रिया को बढ़ाता है

शिलाजीत का उपयोग सदियों से कामोत्तेजक के रूप में किया जाता रहा है और माना जाता है कि यह पुरुषों और महिलाओं दोनों में यौन क्रिया को बढ़ाता है. यह पुरुषों में टेस्टोस्टेरोन के स्तर को बढ़ाने के लिए दिखाया गया है, जो यौन प्रदर्शन को बेहतर बनाने में मदद कर सकता है.

7. ब्लड शुगर को नियंत्रित करता है

शिलाजीत को रक्त शर्करा के स्तर को नियंत्रित करने और इंसुलिन संवेदनशीलता में सुधार करने के लिए दिखाया गया है. यह टाइप 2 मधुमेह वाले व्यक्तियों के लिए विशेष रूप से फायदेमंद हो सकता है.

ये भी पढ़ेंः Foods to Avoid for Weight Loss: मोटापा कम करना हे तो तुरंत बंद करें इन चीजों का सेवन

शिलाजीत कैसे लें

शिलाजीत को कैप्सूल के रूप में, पाउडर के रूप में या तरल अर्क के रूप में लिया जा सकता है. यह सुनिश्चित करने के लिए कि आपको एक शुद्ध और शक्तिशाली उत्पाद मिल रहा है, उच्च गुणवत्ता वाले शिलाजीत पूरक का चयन करना महत्वपूर्ण है. शिलाजीत की अनुशंसित खुराक पूरक के रूप और आपकी व्यक्तिगत जरूरतों के आधार पर भिन्न होती है. उत्पाद लेबल पर दिए गए निर्देशों का पालन करना या स्वास्थ्य देखभाल पेशेवर से परामर्श करना सबसे अच्छा है.

निष्कर्ष

अंत में, शिलाजीत एक प्राकृतिक पदार्थ है जिसके कई स्वास्थ्य लाभ हैं. यह ऊर्जा के स्तर को बढ़ा सकता है, प्रतिरक्षा प्रणाली को बढ़ावा दे सकता है, सूजन को कम कर सकता है, मस्तिष्क के कार्य में सुधार कर सकता है, एंटी-एजिंग को बढ़ावा दे सकता है, यौन क्रिया को बढ़ा सकता है और रक्त शर्करा के स्तर को नियंत्रित कर सकता है. यदि आप अपनी दिनचर्या में शिलाजीत को शामिल करने में रुचि रखते हैं, तो सुनिश्चित करें कि आप एक उच्च गुणवत्ता वाला पूरक चुनें और अनुशंसित खुराक का पालन करें. इसके कई लाभों के साथ, शिलाजीत एक प्राकृतिक उपचार है जो आपके समग्र स्वास्थ्य और कल्याण में सुधार कर सकता है.

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़