Bank Lunch: लंच के नाम पर आपका टाइम खराब नहीं कर सकते बैंक कर्मचारी, जबरदस्ती इंतजार कराएं तो यहां करें शिकायत

Bank Lunch: आज के जमाने में अपना पैसा सेफ रखने के लिए हर कोई बैंक का रूख करता है. बैंक ही एक ऐसी जगह है, जहां आपको अच्छा इंटरेस्ट रेट मिलता है. अगर आपको बैंक कर्मचारी कहे कि लंच के बाद आना या फिर बेवजह आपको इंतजार करवाए, तो इसकी आप शिकायत कर सकते हैं. आइए जानते हैं कैसे?

Written by - Ansh Raj | Last Updated : Mar 7, 2024, 10:43 AM IST
Bank Lunch: लंच के नाम पर आपका टाइम खराब नहीं कर सकते बैंक कर्मचारी, जबरदस्ती इंतजार कराएं तो यहां करें शिकायत

नई दिल्ली, Bank Lunch Time: आज के जमाने में अपना पैसा सेफ रखने के लिए हर कोई बैंक का रूख करता है. बैंक ही एक ऐसी जगह है, जहां आपको अच्छा इंटरेस्ट मिलता है. बैंक में आसान तरह से पैसा जमा और निकाल सकते हैं, लेकिन बहुत से कस्टमर्स को बैंक में अपने काम करवाने के लिए काफी परेशानियों का सामना करना पड़ता है. 

बैंक में करना पड़ता है लंबा इंतजार?
बैंक कर्मचारी कई बार अपने ग्राहकों को उनके ही काम के लिए लंबा इंतजार करवाते हैं. इसके लिए सबसे बड़ा उदहारण है कि आपने अक्सर देखा है कि लंच के नाम पर बैंक कर्मचारी अपने ग्राहकों को यह कह कर टाल देते हैं कि लंच के बाद आना, लेकिन क्या आप जानते हैं कि अब यह बहाना बैंक कर्मचारियों पर भारी पड़ सकता है... आइए अगर कोई बैंक कर्मचारी कहे कि 'लंच के बाद आना' तो उसके खिलाफ क्या कार्रवाई करें...

घंटों बाद भी सीट पर नहीं लौटते कर्मचारी
अगर आप बैंक जाएं और बैंक कर्मचारी आपको कहे कि लंच चल रहा है आप लंच के बाद आना और इसके बाद आपको की घंटों का इंतजार करना पड़ता है. बावजूद इसके बैंक कर्मचारी अपनी सीट पर नहीं लौटते... अगर आपको भी इस समस्या का सामना करना पड़ा है, तो अब आप उस बैंक कर्मचारी की शिकायत कर उसका इलाज कर सकते हैं.

'लंच के बाद आना' 
अगर आपको बैंक में बैंक कर्मचारी कहे कि लंच टाइम चल रहा है आप लंच के बाद आना. तो आप इसकी शिकायत बैंकिंग लोकपाल से कर सकते हैं. बैंकिंग लोकपाल आपको बैंक द्वारा परेशान करने की शिकायत को संज्ञान में लेकर बैंक कर्मचारी पर कार्रवाई करने का अधिकार रखता है. बैंकिंग लोकपाल के अलावा आप बैंक प्रमुख को भी शिकायत कर सकते हैं. बता दें कि ग्राहकों की शिकायत का निपटारा करने के लिए हर बैंक की अपनी प्रणाली होती है. इसे ग्रीवांस रिड्रेसल सिस्टम (GRS) कहा जाता है जहां ग्राहक शिकायत दर्ज करा सकते हैं.

ऑनलाइन या बैंक हेल्पलाइन पर करें शिकायत 
अगर आपकी शिकायत का निवारण बैंक लोकपाल और बैंक प्रमुख नहीं कर पा रहे हैं, तो आप इसकी शिकायत ऑनलाइन भी कर सकते हैं. बता दें कि यह हेल्पाइन नंबर आपको बैंक की वेबसाइट पर आसानी मिल जाएगी. इसके अलावा अगर आपकी शिकायत पूरी ब्रांच को लेकर है, तो आप बैंक की हेल्पलाइन नंबर पर भी कर्मचारी की शिकायत कर सकते हैं. 

एकसाथ ब्रेक पर नहीं जा सकते कर्मचारी
एक आरटीआई  का जवाब देते हुए भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने जवाब दिया था कि बैंक कर्मचारी एक साथ लंच पर नहीं जाएंगे. बल्कि एक एक करके लंच के लिए जाएंगे. बता दें कि आरबीआई ने यह भी आदेश दिया है कि नॉर्मल ट्रांजेक्शन चलते रहना चाहिए, जिससे बैंक ग्राहकों को न तो इंतजार करना पड़े और न ही परेशानी का सामना करना पड़े. 

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़