चॉकलेट और शैंपेन के 2 सिप सेहत को पहुंचाते हैं फायदा, इस रिसर्च में हुआ खुलासा

अगर आप अपने पार्टनर के साथ वैंलेटाइन डेट प्लान कर रहे हैं, लेकिन हेल्थ फ्रीक होने की वजह से परेशान हैं तो बता दें कि आप 1 सिप शैंपेन और चॉकलेट का सेवन कर सकते हैं. रिसर्चर्स के मुताबिक इनका सेवन शरीर के लिए फायदेमंद हो सकता है. 

Written by - Shruti Kaul | Last Updated : Feb 12, 2024, 03:00 PM IST
  • दिनभर में 2 सिप शैंपने पीने से मिलते हैं फायदे
  • चॉकलेट से कम होता है हार्ट डिजीज का रिस्क
चॉकलेट और शैंपेन के 2 सिप सेहत को पहुंचाते हैं फायदा, इस रिसर्च में हुआ खुलासा

नई दिल्ली:  शराब का सेवन हमारी सेहत के लिए नुकसानदायक होता है. जो लोग ज्यादा मात्रा में इसका सेवन करते हैं उनमें हार्ट, लीवर और किडनी से जुड़ी कई परेशानियां हो सकती है. कई गंभीर स्थितियों में तो इससे जान भी जा सकती है, हालांकि रिसर्च का मानना है कि अगर आप सीमित मात्रा में शैंपेन का सेवन करते हैं तो यह आपके लिए फायदेमंद भी हो सकता है. इसके अलावा चॉकलेट का सेवन भी हमारे शरीर के लिए बेहद फायदेमंद साबित हो सकता है. 

हार्ट को फायदा पहुंचाता है चॉकलेट 
ब्रिटिश वेबसाइट डेली स्टार में छपी एक रिपोर्ट के मुताबिक यूरोपियन जर्नल ऑफ प्रिवेंटिव कार्डिओलॉजी में पब्लिश एक रिपोर्ट का मानना है कि चॉकलेट में एंटीऑक्सीडेंट और एंटीइंफ्लेमेटरी गुण होते हैं. इसके सेवन से हमारी ब्लड वेसल्स रिलैक्स रहती हैं और ब्लड प्रेशर भी कंट्रोल में रहता है. इसके अलावा हफ्ते में 1 बार चॉकलेट खाने से दिल से जुड़ी बीमारियों का खतरा 8 प्रतिशत कम हो सकता है. 

रिसर्च में हुआ ये खुलासा 
ब्रिटिश मेडिकल जर्नल की ओर से की गई एक रिसर्च के मुताबिक चॉकलेट में ऐसे कई तरह के पोषक तत्व मौजूद होते हैं, जो शरीर में सूजन और गुड कोलेस्ट्रोल के लेवल को मेंटेन करने में मदद कर सकते हैं. लगभग 1 लाख लोगों पर की गई रिसर्च में पाया गया कि जो लोग चॉकलेट का सेवन ज्यादा करते हैं उनमें इसका सेवन कम करने वाले लोगों की तुलना में 37 प्रतिशत दिल से जुड़ी बीमारियों का खतरा कम था. 

शैंपेन भी है सेहत के लिए फायदेमंद 
ब्रिटेन में यूनिवर्सिटी ऑफ रीडिंग की ओर से की गई एक रिसर्च के मुताबिक दिनभर में 2 गिलास शैंपेन का सेवन हमारे हार्ट के लिए फायदेमंद हो सकता है. ब्रिटिश जर्नल ऑफ न्यूट्रिशन में छपी इस रिसर्च के मुताबिक रोजोना कम मात्रा में शैंपेन का सेवन करने से हमारी ब्लड वेसल्स के काम में काफी सुधार आता है. एक्सपर्ट्स के मुताबक शैंपेन बनाने के लिए लाल और सफेद अंगूरों का इस्तेमाल किया जाता है. ऐसे में जब हम इसे पीते हैं तो इसमें मौजूद पॉलीफेनोल्स हमारे वसक्यूलर सिस्टम को अच्छे से काम करने में मदद करते हैं. इससे स्ट्रोक और हार्ट से जुड़ी बीमारियों का खतरा कम होता है. 

Disclaimer: यहां दी गई सभी जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. Zee Hindustan इसकी पुष्टि नहीं करता है. किसी भी जानकारी को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से सलाह जरूर ले लें.   

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़