चेहरे पर निखार, काले घने बाल, चाहते हैं दिखें खूबसूरत तो अपनाएं ये टिप्स

 अपना ख्याल रखने के लिए समय निकालना बहुत जरूरी है. पर्सनल ग्रूमिंग आपकी दिनचर्या का एक महत्वपूर्ण हिस्सा है और आपके व्यक्तित्व के बारे में बहुत कुछ कहता है. यहां एक अच्छी ग्रूमिंग रूटीन बनाए रखने और पाने के लिए कुछ सुझाव दिए गए हैं-

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Jun 14, 2022, 08:24 PM IST
  • चेहरे पर निखार के लिए अपनाएं ये उपाय
  • खूबसूरत दिखने के लिए अपनाएं ये टिप्स
चेहरे पर निखार, काले घने बाल, चाहते हैं दिखें खूबसूरत तो अपनाएं ये टिप्स

नई दिल्ली: चाहे उच्च उपलब्धि प्राप्त करने वाला छात्र हो या औसत जो, कॉलेज के छात्र कक्षाओं, इंटर्नशिप, समय सीमा और बहुत कुछ के साथ व्यस्त जीवन शैली रखते हैं. लेकिन अपना ख्याल रखने के लिए समय निकालना बहुत जरूरी है. पर्सनल ग्रूमिंग आपकी दिनचर्या का एक महत्वपूर्ण हिस्सा है और आपके व्यक्तित्व के बारे में बहुत कुछ कहता है. यहां एक अच्छी ग्रूमिंग रूटीन बनाए रखने और पाने के लिए कुछ सुझाव दिए गए हैं - न केवल अच्छा दिखने के लिए, बल्कि अपने बारे में अच्छा महसूस करने के लिए भी.

हर रात पर्याप्त नींद सुनिश्चित करें

नींद की गुणवत्ता में सुधार के लिए नियमित रूप से सोने का समय निर्धारित करना एक महत्वपूर्ण हिस्सा है. अगर आपको सोते रहने या सोने में परेशानी होती है, तो आप इन चीजों को आजमा सकते हैं: एक जर्नल रखें कि किन गतिविधियों से नींद बेहतर या खराब होती है. आप देख सकते हैं कि कुछ खाद्य पदार्थ, पेय या तनाव कारक आपके नींद चक्र को प्रभावित करते हैं.

सोने से पहले इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों से बचें क्योंकि वे नीली रोशनी उत्सर्जित करते हैं जो मेलाटोनिन उत्पादन में हस्तक्षेप कर सकता है. इसके बजाय एक किताब पढ़ने की कोशिश करें. स्वस्थ आदतें विकसित करें जैसे रात के खाने के बाद थोड़ी देर टहलना.

स्किनकेयर की मूल बातें

अपने चेहरे को दिन में कम से कम दो बार गुणवत्ता वाले फेस वाश से धोएं.

रोज सुबह सनस्क्रीन का प्रयोग करें और सोने से पहले मॉइस्चराइजर लगाएं.

अपने रोमछिद्रों को साफ करने के लिए सप्ताह में एक बार घर पर ही फेशियल करें. स्क्रब और फेस मास्क का इस्तेमाल करने की कोशिश करें.

अपनी त्वचा को गर्म पानी से धोने के बाद सूखने के लिए चेहरे के तौलिये का उपयोग करें ताकि आपके होंठ फटे या सूखे धब्बे न हों.

हमेशा ऐसे मेकअप उत्पादों का उपयोग करें जो आपकी त्वचा की टोन से मेल खाते हों या पूरक हों.

जब आप लंबी अवधि के लिए बाहर हों तो कम से कम 30 एसपीएफ वाले सनस्क्रीन का प्रयोग करें.

बाल आपकी उपस्थिति का एक महत्वपूर्ण हिस्सा हैं

अपने बालों को नियमित रूप से शैम्पू और कंडीशनर से धोएं. इससे अयाल चमकदार, मुलायम और सुगंधित बना रहेगा.

आपका हेयरस्टाइल कम से कम कुछ घंटों तक बरकरार रहे, थोड़ी मात्रा में हेयर प्रोडक्ट का इस्तेमाल करें.

अपने नाखूनों को साफ रखें और इसे ट्रिम भी करें.

अपने नाखूनों को क्लिपर से ट्रिम करने के बाद उनके किनारों को चिकना करने के लिए एक नेल फाइल का उपयोग करें.

उचित त्वचा और बालों की देखभाल आपको अधिक आत्मविश्वास महसूस करने में मदद कर सकती है, और यह आपको संभावित नियोक्ताओं को प्रभावित करने या कॉलेज की प्रेम कहानी को जगाने के लिए एक शुरूआत भी दे सकती है.

ये भी पढ़ें- व्हाट्सऐप दे रहा 1 रुपये लगाकर पैसा कमाने का मौका, जानें कैसे उठाएं फायदा

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़