Elemental Diet: वजन घटाने के साथ ही स्वास्थय को भी बेहतर करती है ये डाइट, जानें क्या है एलिमेंटल डाइट के फायदे

Elemental Diet: एलिमेंटल डाइट में डाइजेस्टिव सिस्टम खाने को छोटे-छोटे टुकड़ों में तोड़ता है, ताकी आपका शरीर हर तरह के पोषक तत्वों को सोख सके. इस डाइट को फॉलो करने से कई फायदे मिलते हैं.   

Written by - Shruti Kaul | Last Updated : Dec 31, 2023, 06:28 PM IST
  • एलिमेंटल डाइट में लेते हैं लिक्विड फूड
  • एलिमेंटल डाइट से ठीक होता है डाइजेशन
Elemental Diet: वजन घटाने के साथ ही स्वास्थय को भी बेहतर करती है ये डाइट, जानें क्या है एलिमेंटल डाइट के फायदे

नई दिल्ली: Elemental Diet: फिट रहने के लिए हम कई तरह के डाइट रुटीन को फॉलो करते हैं. इसी तरह का एक डाइट रुटीन है एलिमेंटल डाइट. ये डाइट उन लोगों के लिए बेहद फायदेमंद है जिनको एसिडिटी और कब्ज से जुड़ी परेशानियां होती हैं. इससे पाचन तंत्र पर भार नहीं पड़ता है और आप वजन घटाने के साथ ही अपनी हेल्थ को भी बेहतर कर सकते हैं. माना जाता है कि एलिमेंटल डाइट को फॉलो करने से 80-85 प्रतिशत तक पॉजिटिव रिजल्ट मिलता है. 

एलिमेंटल डाइट
एलिमेंटल डाइट में किसी भी तरह के साबुत फूड को डाइट में शामिल नहीं किया जाता है. यह एक लिक्विड डाइट है जिसमें विटामिन, मिनरल्स और अमीनो एसिड का होना बेहद जरूरी है. इस डाइट में डाइजेस्टिव सिस्टम खाने को छोटे-छोटे टुकड़ों में तोड़ता है, ताकी शरीर हर तरह के पोषक तत्वों को सोख सके. इस डाइट में मौजूद एंटीबायोटिक शरीर में मौजूद बैक्टीरिया को खत्म कर इंफेक्शन से लड़ने में मदद कर सकता है. वैसे तो इस डाइट के कई फायदे हैं, लेकिन इसे फॉलो करने से पहले डॉक्टर से जरूर सलाह लें. 

एलिमेंटल डाइट के फायदे
एलिमेंटल डाइट को 3-4 हफ्ते तक फॉलो कर सकते हैं. इससे डाइजेशन में काफी सुधार आता है. इस डाइट में आप कम मात्रा में चीनी, नमक, तेल और आर्टिफीशियल फ्लेवर ले सकते हैं. जिन लोगों को आंत में बैक्टीरिया के बढ़ने की समस्या होती है वे इस डाइट को फॉलो कर सकते हैं. 

Disclaimer: यहां दी गई सभी जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. Zee Hindustan इसकी पुष्टि नहीं करता है. किसी भी जानकारी को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से सलाह जरूर ले लें.  

ये भी पढ़ें- Panic Attack Vs Anxiety Attack: एक जैसे लक्षण होने पर भी क्यों अलग है पैनिक अटैक और एंग्जाइटी अटैक, जानें ये 4 कारण 

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.  

ट्रेंडिंग न्यूज़