Railway Train Ticket: बिना लाइन में लगे बुक करें जनरल ट्रेन टिकट, जानिए आसान तरीका

Indian Railways Ticket Booking Details: UTS मोबाइल ऐप Google Play Store पर डाउनलोड के लिए उपलब्ध है. परेशानी मुक्त यात्रा का आनंद लेने के लिए टिकट बुक करने का तरीका समझें.

Written by - Nitin Arora | Last Updated : Mar 28, 2024, 06:52 PM IST
  • UTS मोबाइल ऐप से करें टिकट बुक
  • बहुत ही जल्दी व सरल तरीके से बुक करें ट्रेन टिकट
Railway Train Ticket: बिना लाइन में लगे बुक करें जनरल ट्रेन टिकट, जानिए आसान तरीका

Indian Railways Ticket Booking Details: जनरल टिकट पर भारी संख्या में लोग हर रोज ट्रेन का सफर करते हैं. कभी कोई जल्दी में हो तो ट्रेन का टिकट लेना भी एक बड़ी चुनौती होता है और जल्दी भी ना हो तो लाइन में खड़े होकर टिकट लेना कौनसा आसान काम है? हालांकि, अब रेल यात्रियों को लाइन में लगने की जरूरत नहीं है. वे अब अनारक्षित रेल टिकट खरीदने के लिए अपने फोन का उपयोग कर सकते हैं. रेल यात्री UTS मोबाइल ऐप पर सभी ट्रेनों के लिए अनारक्षित, प्लेटफॉर्म और सीजन टिकट बुक कर सकते हैं.

यह ट्रेन-विशिष्ट ऐप Google Play Store पर डाउनलोड के लिए उपलब्ध है. परेशानी मुक्त यात्रा का आनंद लेने के लिए, आपको बस नीचे दिए गए स्टेप्स का पालन करना होगा:

UTS App: टिकट कैसे बुक करें?

स्टेप 1: ऐप पर साइन अप करें और अपनी डिटेल्स डालें. अपने आर-वॉलेट को UPI, नेट बैंकिंग, क्रेडिट कार्ड या डेबिट कार्ड के जरिए रिचार्ज करना न भूलें. UTS ऐप के उपयोगकर्ताओं को आर-वॉलेट शुल्क पर स्वचालित रूप से 3% बोनस भी मिलेगा.

स्टेप 2: ट्रेन टिकट बुकिंग शुरू करने के लिए, पहले पेपरलेस या पेपर विकल्पों में से एक का चयन करें.

स्टेप 3: 'Depart from' और 'going to' भरें यानी कहां से कहां जाना है वो भरें.

स्टेप 4: आगे बढ़ने पर आपको 'Get fare' विकल्प मिलेगा. इस पर क्लिक करें और अपनी आर-वॉलेट राशि से किराए का पेमेंट करें (आप यूपीआई, नेट बैंकिंग, क्रेडिट कार्ड या डेबिट कार्ड जैसे अन्य भुगतान विकल्प भी चुन सकते हैं)।

स्टेप 5: यूटीएस ऐप पर 'शो टिकट' विकल्प का चयन करके टिकट देखे जा सकते हैं. पेपर टिकटों को उस बुकिंग आईडी का उपयोग करके प्रिंट किया जा सकता है जो स्रोत या सामान्य बुकिंग काउंटर पर UTS ऐप में एक नोटिस में प्राप्त की गई है.

पेपरलेस टिकट पर यात्रा रद्द करने की अनुमति नहीं है. ऐप के 'शो टिकट' फीचर के साथ, उपयोगकर्ता अपना टिकट TTE (यात्रा टिकट परीक्षक) या टीसी को प्रस्तुत कर सकता है.

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़