Memory Tips: इन तरीकों से तेज होगी आपकी मेमोरी, सभी के लिए बेस्ट है ये तकनीक

Memory Tips: कई बार हमें समय पर कोई चीज याद नहीं रहती है या फिर हम किसी मैथ जैसे सब्जेक्ट की प्रोब्लम सॉल्व नहीं कर पाते हैं तो काफी ज्यादा चिड़चिड़ा महसूस करने लगते हैं.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Nov 16, 2022, 12:27 PM IST
  • शराब का सेवन ना करें
  • जंक और फास्ट फूड से बचें
 Memory Tips: इन तरीकों से तेज होगी आपकी मेमोरी, सभी के लिए बेस्ट है ये तकनीक

नई दिल्ली. क्या आप भी अपने दिमाग को और ज्यादा शार्प करने के लिए नई नई तकनीकों के बारे में सोचते रहते हैं? कई बार हमें समय पर कोई चीज याद नहीं रहती है या फिर हम किसी मैथ जैसे सब्जेक्ट की प्रोब्लम सॉल्व नहीं कर पाते हैं तो काफी ज्यादा चिड़चिड़ा महसूस करने लगते हैं. इस समय आप कुछ टिप्स का उपयोग करके अपनी मेमरी को शार्प बना सकते हैं.

याददाश्त तेज करने के उपाय 

1. रात की नींद
नींद के दौरान हमारा दिमाग सूचनाओं को इक्ट्ठा करता है, इसलिए एक दिन में 7-8 घंटे की नींद जरूर लेनी चाहिए. इससे दिमाग रिलेक्स रहता है और सभी चीज याद रहती है.

2. पैशन और भागीदारी
पैशन से हमारे दिमाग की शार्पनेस पर सीधा प्रभाव पड़ता है. जब हमें किसी चीज के प्रति पैशन होता हैं तो हम अपनी एनर्जी और समय का एक बड़ा भाग उस चीज़ के लिए समर्पित करते हैं. बार-बार संघर्ष से हमारे दिमाग को एनर्जी मिलती है जिससे दिमाग तेज बनता है.

3. स्वस्थ भोजन खाएं
हमे स्वस्थ और तेज दिमाग के लिए स्वस्थ भोजन खाना चाहिए. एंटीऑक्सिडेंट से भरपूर ताजे फल और सब्जियां, ओमेगा 3 से संतुलित भोजन को अपने आहार में शामिल करें.

4. शराब का सेवन ना करें
ज्यादा शराब का सेवन करने से हमारे दिमाग की कोशिकाएं मर जाती है, जिससे हमारी याददाश्त कम हो जाती है.

5. तनाव से बचें
लंबे समय तक तनाव में रहना या फिर पुराना तनाव चाहे वह शारीरिक हो हमारी याददाश्त के लिए खतरनाक हो सकता है. इसलिए हमे जीवन में अनुशासित होने का ऑप्शन चुनकर तनाव को दूर करना चाहिए.

6. योग का अभ्यास करें
कुछ शोध में सामने आया है कि योग करने से हमारे दिमाग पर अच्छा प्रभाव पड़ता है, दिमाग में सुधार करने और याददाश्त को बढ़ाने के लिए हमे हर रोज योग करने चाहिए.

7. नशे के सेवन से बचें
हमे शराब, तंबाकू और ड्रग्स का सेवन करने से बचना चाहिए। क्योंकि नशे की लत से याददाश्त पर उल्टा प्रभाव पड़ता है.

8. जंक और फास्ट फूड से बचें
जंक फूड, फैट वाला भोजन हमारे शरीर के स्वास्थ के लिए हानिकारक है। जंक फूड हमारे दिमाग की याददाश पर उल्टा प्रभाव डालता हैं। इसलिए हमे जंक फूड नही खाना चाहिए.

(Disclaimer: यहां दी गई सभी जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. Zee Hindustan इसकी पुष्टि नहीं करता है. किसी भी जानकारी को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से सलाह जरूर ले लें.)

यह भी पढ़िए- Weight Loss In Winters: सर्दियों में बढ़ते वजन से हैं परेशान, तो आज ही डाइट में शामिल करें ये चीजें

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़