Weight Loss In Winters: सर्दियों में बढ़ते वजन से हैं परेशान, तो आज ही डाइट में शामिल करें ये चीजें

Weight Loss In Winters: सर्दियों के मौसम अधिकतर लोगों का वजन अचानक से बढ़ जाता है. सर्दियों के मौसम में वजन को कम करने के लिए आप अपनी डाइट में इन चीजों को शामिल करें.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Nov 16, 2022, 07:13 AM IST
  • सर्दियों में ऐसे करें वजन कम
  • वजन को कम करने के उपाय
 Weight Loss In Winters: सर्दियों में बढ़ते वजन से हैं परेशान, तो आज ही डाइट में शामिल करें ये चीजें

Weight Loss In Winters: गर्मी के मुकाबले सर्दियों के मौसम में अधिकतर लोग सुस्त हो जाते हैं. जिसका असर अपने शरीर पर पड़ता है. आपने अक्सर देखा होगा या महसूस  किया होगा कि सर्दियों के मौसम में अचानक वजन बढ जाता है. आपके बढ़ते वजन का कारण सर्दियों में गाजर का हलवा, हॉट चॉकलेट, गुलाब जामुन और सरसों का साग हो सकता है. लेकिन आप घबराएं मत सर्दियों में अपना वजन कंट्रोल कर सकते हैं. इसके लिए आप अपनी डाइट में सर्दियों के सीजन की इस चीजों को शामिल करें. आइए जानते हैं वजन कम करने के लिए आपको किस चीज का सेवन करना चाहिए.

गाजर
सर्दियों में गाजर का सेवन आपका वजन बढ़ा भी सकता है और कम भी कर सकता है. अगर आप गाजर का हलवा का सेवन करते हैं तो आपका वजन बढ़ जाएगा वहीं अगर आप गाजर को सलाद के रूप में खाएंगे तो आपका वजन तेजी से कम होगा. कच्ची गाजर का सेवन करने से घंटों तक भूख नहीं लगती है. गाजर में कम कैलरी होती है जिससे वजन बढ़ता नहीं है.

दालचीनी
सर्दियों के मौसम तेजी से वजन कम करने के लिए दानचीनी काफी असरदार मानी जाती है. दालचीनी में पाए जाने वाले पोषक तत्व शरीर के मेटाबॉलिज्म को संतुलित रखते हैं जिससे वजन तेजी नहीं बढ़ता है.

चुकंदर
चुकंदर वेट लॉस के लिए सबसे अच्छा माना जाता है. चुकंदर में फाइबर पाया जाता है जो कि वजन को कम करने में मददगार होता है. सर्दियों के मौसम में अगर आप वजन कम करना चाहते हैं तो अपनी डाइट में चुकंदर को जरूर शामिल करें.

अमरूद
सर्दियों के मौसम में अमरूद खाना लगभग हर किसी को पसंद होता है. लेकिन क्या आप जानते हैं अमरूद का सेवन करने से वजन कंट्रोल में रहता है. अमरूर शरीर के मेटाबॉलिज्म को बढ़ाने में मदद करता है जिससे वजन कम होता है.

पालक का सूप
सर्दियों के मौसम में पालक का साग लगभग हर घर में बनता है, लेकिन क्या आप जानते हैं पालक का सूप आपके वजन को आसानी से कम कर सकता है. पालक के सूप में कम कैलोरी पाई जाती है जिससे वजन कम होता है.

Disclaimer: इस लेख के द्वारा आप तक जानकारी लाने का प्रयास किया है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें.  यहां दी गई सभी जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. Zee Hindustan इसकी पुष्टि नहीं करता है.

यह भी पढ़ें- Weight Loss Tips:आयुर्वेद से जानें वजन कम करने का सही तरीका, जानिए कौन सी जड़ी-बूटी है असरदार

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़