खेती से जुड़ी मशीनें खरीदने पर मिलेगी सब्सिडी, इस राज्य के किसानों को मिल रहा फायदा

सरकार खेती-किसानी में इस्तेमाल होने वाले उपकरणों की खरीद पर भी किसानों को सब्सिडी प्रदान कर रही है. बता दें कि किसानी से जुड़े कई सारे उपकरण काफी महंगे आते हैं जिस वजह से किसान इनको खरीद नहीं पाते हैं. ऐसे में किसानों की इस समस्या को दूर करने में सरकार उनकी सहायता कर रही है. 

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Dec 16, 2022, 07:20 PM IST
  • खेती से जुड़ी मशीनें खरीदने पर मिलेगी सब्सिडी
  • इस राज्य के किसानों को मिल रहा फायदा
खेती से जुड़ी मशीनें खरीदने पर मिलेगी सब्सिडी, इस राज्य के किसानों को मिल रहा फायदा

नई दिल्ली: किसानों के भलाई को लेकर सरकार अलग अलग तरह की योजनाएं चला रही है. जिससे कि देश भर के किसानों को आर्थिक रूप से संपन्न बनाया जा सके. इसी दिशा में सरकार खेती-किसानी में इस्तेमाल होने वाले उपकरणों की खरीद पर भी किसानों को सब्सिडी प्रदान कर रही है. बता दें कि किसानी से जुड़े कई सारे उपकरण काफी महंगे आते हैं जिस वजह से किसान इनको खरीद नहीं पाते हैं. ऐसे में किसानों की इस समस्या को दूर करने में सरकार उनकी सहायता कर रही है. 

हरियाणा सरकार दे रही किसानों को सब्सिडी

बागवानी में मशीनों और उपकरणों के लिए हरियाणा सरकार ने विशेष अनुदान योजना चलाई है. इससे तहत राज्य सरकार द्वारा द्वारा बागवानी विभाग के सहयोग से बागवानी में मशीनों और उपकरणों के लिए स्पेशल सब्सिडी दी जाती है.डायरेक्टोरेट ऑफ हॉर्टिकल्चर, हरियाणा ने अपने ट्वीट में कहा, हरियाणा सरकार द्वारा बागवानी विभाग के सहयोग से बागवानी में मशीनों और उपकरणों के लिए विशेष अनुदान योजना दी जा रही है. 55 से अधिक मशीनों और उपकरणों पर 50 फीसदी तक सब्सिडी मिल रही है.

1500 से 25 लाख तक की मशीनों पर मिलेगी सब्सिडी

हरियाणा सरकार के बागवानी विभाग 1500 रुपये से 25 लाख रुपये तक की मशीनों पर 50 फीसदी तक सब्सिडी देगी. राज्य सरकार ने मशीनों के लिए 13 कंपनियों को मनोनित किया है. इस योजना के तहत हरियाणा सरकार ने 55 से अधिक मशीनों पर भी सब्सिडी देने का फैसला किया है.

ऐसे कर सकते हैं आवेदन

हरियाणा सरकार के बागवानी विभाग के सहयोग से बागवानी में मशीनों और उपकरणों के लिए विशेष अनुदान योजना के तहत किसानों को 50 प्रतिशत की सब्सिडी देकर सरकार किसानों की मदद कर रही है. इस स्कीम का फायदा उठाने के लिए राज्य के किसान hortnet.gov.in/StatesNewDesign/Login-har.aspx पर आवेदन कर सकते हैं. अधिक जानकारी के लिए किसान भाई जिला उद्यान अधिकारी से संपर्क कर सकते हैं. या फिर टोल फ्री नंबर 1800-180-2021 पर कॉल सकते हैं. 

यह भी पढ़ें: UPI Transaction: गलत अकाउंट में हो गई यूपीआई पेमेंट तो ऐसे वापस पा सकते हैं अपने रुपये

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.  

ट्रेंडिंग न्यूज़