भारत में प्रति हजार लोगों पर दो बिस्तर भी नहीं...अस्पतालों में 24 लाख बिस्तरों की जरूरत

Knight Frank India: भारत में उपलब्ध अस्पताल बिस्तरों की संख्या और उनकी वास्तविक जरूरत के बीच काफी अंतर है. भारत में इस समय प्रति हजार लोगों पर 1.3 अस्पताल बिस्तर मौजूद हैं और जबकि तीन अस्पताल बिस्तर होने चाहिए.

Written by - Nitin Arora | Last Updated : Nov 23, 2023, 07:43 PM IST
  • भारत में इस समय प्रति हजार लोगों पर 1.3 अस्पताल बिस्तर मौजूद
  • इस समय भारत में 70,000 अस्पताल हैं
भारत में प्रति हजार लोगों पर दो बिस्तर भी नहीं...अस्पतालों में 24 लाख बिस्तरों की जरूरत

Knight Frank India: भारत को अस्पतालों में 24 लाख बिस्तरों की क्षमता बढ़ानी होगी. रियल एस्टेट सलाहकार नाइट फ्रैंक ने एक रिपोर्ट में कहा है कि अस्पतालों में प्रति 1,000 लोगों पर तीन बिस्तरों की क्षमता के सिफारिशी स्तर तक पहुंचने के लिए ऐसा करना जरूरी है.

रिपोर्ट के मुताबिक, ऐसे में स्वास्थ्य देखभाल से संबंधित रियल एस्टेट खंड में वृद्धि की काफी संभावनाएं हैं. नाइट फ्रैंक और अमेरिका स्थित बर्कडिया ने बृहस्पतिवार को जारी अपनी रिपोर्ट में कहा कि एक अनुमान के मुताबिक इस समय भारत में 70,000 अस्पताल हैं, जिनमें 63 प्रतिशत निजी क्षेत्र से हैं.

नाइट फ्रैंक इंडिया ने बयान में कहा, 'भारत को अपनी मौजूदा 1.42 अरब की आबादी की जरूरतों को पूरा करने के लिए दो अरब वर्ग फुट स्वास्थ्य सेवा क्षेत्र की कमी का सामना करना पड़ रहा है.'

भारत में उपलब्ध अस्पताल बिस्तरों की संख्या और उनकी वास्तविक जरूरत के बीच काफी अंतर है. भारत में इस समय प्रति हजार लोगों पर 1.3 अस्पताल बिस्तर मौजूद हैं और जबकि तीन अस्पताल बिस्तर होने चाहिए.

ये भी पढ़ें- भारत का वो क्रिकेटर, जिसने नहीं खेला IPL और खड़ी की 100 करोड़ रुपये की कंपनी...मलायका अरोड़ा ने किया सपोर्ट

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

 

ट्रेंडिंग न्यूज़