CBSE की 12वीं बोर्ड परीक्षा की तारीख में हुआ ये बड़ा बदलाव, जानिए कौन सा पेपर कब

देशभर में लाखों छात्र सीबीएसई की 10वीं व 12वीं बोर्ड की परीक्षा में शामिल होंगे. देशभर में आयोजित की जाने वाली इन परीक्षाओं में अब केवल दो दिन का समय शेष बचा है.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Feb 13, 2023, 12:18 AM IST
  • बोर्ड ने परीक्षा से पहले दिया अपडेट
  • जानिए कब किस विषय की है परीक्षा
CBSE की 12वीं बोर्ड परीक्षा की तारीख में हुआ ये बड़ा बदलाव, जानिए कौन सा पेपर कब

नई दिल्लीः देशभर में लाखों छात्र सीबीएसई की 10वीं व 12वीं बोर्ड की परीक्षा में शामिल होंगे. देशभर में आयोजित की जाने वाली इन परीक्षाओं में अब केवल दो दिन का समय शेष बचा है. 10वीं एवं 12वीं दोनों ही कक्षाओं के लिए सीबीएसई बोर्ड परीक्षाएं 15 फरवरी से शुरू हो रही हैं. बुधवार 15 फरवरी से शुरू होने वाली 10वीं की परीक्षाएं 21 मार्च और 12वीं कक्षा की बोर्ड परीक्षाएं पांच अप्रैल को समाप्त होंगी.

12वीं की परीक्षा में हुआ बदलाव
सीबीएसई का कहना है कि छात्रों को अंतिम मौके पर किसी भी भ्रामक जानकारी पर ध्यान नहीं देना चाहिए. सीबीएसई ने देशभर के सभी छात्रों के लिए परीक्षा संबंधी दिशा निर्देश तय किए हैं. बोर्ड के मुताबिक पूर्व निर्धारित कार्यक्रम में कोई बदलाव नहीं किया गया है. केवल बारहवीं कक्षा के लिए जो परीक्षाएं पहले 4 अप्रैल को होनी थी, वह परीक्षाएं 27 मार्च को आयोजित की जाएगी.

पहले 4 अप्रैल को 12वीं कक्षा की उर्दू, संस्कृत, कर्नाटक म्यूजिक व टैक्सेशन आदि की परीक्षाएं होने थीं. हालांकि नए कार्यक्रम के मुताबिक, अब 27 मार्च को ली जाएंगी. सीबीएसई इस जानकारी का नोटिस भी पहले ही जारी कर चुका है. सीबीएसई बोर्ड का कहना है कि 10वीं एवं 12वीं दोनों ही कक्षाओं के लिए परीक्षाएं सुबह 10 बजकर 30 मिनट से शुरू होंगी और दोपहर 1 बजकर 30 मिनट पर समाप्त होगी. 

जानिए परीक्षा का शेड्यूल
सीबीएसई के मुताबिक दसवीं कक्षा के लिए पहला टेस्ट पेंटिंग का है. 27 फरवरी को दसवीं कक्षा के लिए अंग्रेजी की परीक्षा ली जाएगी. 4 मार्च को विज्ञान की परीक्षा होगी. 11 मार्च को संस्कृत, 15 मार्च को सोशल साइंस, 17 मार्च को हिंदी और 21 मार्च को गणित की परीक्षा ली जाएगी.

ये भी पढ़ेंः जानिए क्या है ट्रिपल जंक्शन, जहां पर आए छोटे-छोटे झटकों से कम हो रहा भारत में भूकंप का खतरा

वहीं 12वीं कक्षा के लिए 15 फरवरी को पहली परीक्षा एंटरप्रेन्योरशिप की होगी. 20 फरवरी को हिंदी, 24 फरवरी को इंग्लिश, 28 फरवरी को केमिस्ट्री, 2 मार्च को जियोग्राफी, 6 मार्च को फिजिक्स, 9 मार्च को लीगल स्टडीज, 11 मार्च को गणित, 16 मार्च को बायोलॉजी और 17 मार्च को इकोनॉमिक्स की परीक्षा ली जाएगी.

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़