Upsc Result 2023 जामिया के आरसीए के 31 उम्मीदवारों का हुआ सिलेक्शन, टॉप 10 में एक नाम शामिल

जामिया मिल्लिया इस्लामिया की आवासीय कोचिंग अकादमी (आरसीए) के कुल 32 1 छात्रों ने यूपीएससी की सिविल सेवा परीक्षा पास की है. नौशीन का नाम टॉप 10 में शामिल हैं. 

Written by - IANS | Last Updated : Apr 16, 2024, 05:18 PM IST
  • जामिया आरसीए के 31 छात्र यूपीएससी में हुए पास
  • जामिया आरसीए का छात्र टॉप 10 में नौशीन
Upsc Result 2023 जामिया के आरसीए के 31 उम्मीदवारों का हुआ सिलेक्शन, टॉप 10 में एक नाम शामिल

नई दिल्ली:  जामिया मिल्लिया इस्लामिया की आवासीय कोचिंग अकादमी (आरसीए) ने एक बार फिर यूपीएससी परीक्षाओं में शानदार प्रदर्शन किया है. जामिया आरसीए के कुल 31 छात्रों ने यूपीएससी की सिविल सेवा परीक्षा में कामयाबी हासिल की है. इनमें से नौशीन ने टॉप 10 में शामिल हैं. सिविल सर्विस के फाइनल रिजल्ट में नौशीन ने नौवां स्थान हासिल किया है.

कौन हैं नौशीन 
नौशीन मूल रूप से गोरखपुर की रहने वाली हैं. उन्होंने दिल्ली विश्वविद्यालय से ग्रेजुएशन की है. इसके बाद नौशीन ने जामिया मिलिया इस्लामिया से सोशल वर्क में पोस्ट ग्रेजुएशन की. पोस्ट ग्रेजुएट के उपरांत उन्होंने सिविल सर्विसेज की तैयारी का निर्णय लिया और इसके लिए जामिया आरसीए में एडमिशन लिया.
अपनी इस कामयाबी पर नौशीन ने प्रसन्नता व्यक्त करते हुए कहा कि वह बहुत खुश हैं और उनकी इस उपलब्धि में जामिया की आवासीय कोचिंग अकादमी की बड़ी भूमिका है. 

31 छात्रों में 11 लड़कियां शामिल हैं
यूपीएससी पास करने वाले कुल 31 छात्रों में 11 लड़कियां शामिल हैं. अकादमी ने बीते सालों में भी अच्छे परिणाम दिए हैं. अकादमी की श्रुति शर्मा यूपीएससी में अव्वल रही थीं और सिविल सेवा परीक्षा 2021 में अखिल भारतीय रैंक 1 हासिल की थी. इस वर्ष जामिया आरसीए के कुल 151 छात्र यूपीएससी की परीक्षा में शामिल हुए. इनमें से 71 छात्र इंटरव्यू तक पहुंचे और 31 छात्र सेलेक्ट हुए हैं. अपनी स्थापना के बाद से अभी तक जामिया आरसीए से सिविल सेवाओं और अन्य केंद्रीय और राज्य सेवाओं में 630 से अधिक छात्रों का चयन हुआ है. 

इन लोगों ने पास की परीक्षा 
जामिया आरसीए के जिन छात्रों ने यूपीएससी परीक्षा में सफलता हासिल की है, उनमें नौशीन, नाजिया परवीन, आतिफ वकार, बोरकर सुरेश, दिव्यांशी सिंगला, सैयद आदिल, हर्षिता शर्मा, फरहीन व प्रेरणा सिंह शामिल हैं.

आदित्य श्रीवास्तव ने किया टॉप 
गौरतलब है कि मंगलवार को संघ लोक सेवा आयोग यानी यूपीएससी ने सिविल सर्विसेज की परीक्षा और इंटरव्यू का फाइनल रिजल्ट जारी कर दिया है. सिविल सर्विस परीक्षा में इस साल आदित्य श्रीवास्तव ने टॉप किया है. उन्होंने इस परीक्षा में पहली रैंक हासिल की है. दूसरे नंबर पर अनिमेश प्रधान हैं. टॉप 3 में तीसरा स्थान डोनुरु अनन्या रेड्डी ने हासिल किया है. यूपीएससी की इन परीक्षाओं में कुल 180 उम्मीदवार भारतीय प्रशासनिक सेवा (आईएएस) के लिए हैं. 200 उम्मीदवार इंडियन पुलिस सर्विस यानी आईपीएस के लिए हैं. भारतीय विदेश सेवा अर्थात आईएफएस के लिए 37 उम्मीदवार हैं.

जामिया आरसीए 
जामिया आरसीए सिविल सेवा के लिए कोचिंग छात्रों के क्षेत्र में एक प्रसिद्ध अकादमी है. यह अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति, महिला और अल्पसंख्यक समुदायों के उम्मीदवारों के लिए सिविल सेवा परीक्षा की तैयारी के लिए निशुल्क कोचिंग और प्रशिक्षण प्रदान करता है. जामिया के अनुसार इसका एक अनुकूल वातावरण और एक इकोसिस्टम है जो सिविल सेवा और अन्य प्रतियोगी परीक्षाओं के उम्मीदवारों के लिए देश में सर्वश्रेष्ठ है. प्रतिष्ठित आवासीय कोचिंग अकादमी (आरसीए), जामिया मिल्लिया इस्लामिया ने, सिविल सेवा (प्रारंभिक-सह-मुख्य) परीक्षा 2025 की तैयारी के लिए निशुल्क कोचिंग के लिए आवेदन भी आमंत्रित किए हैं. जो छात्र यहां कोचिंग के लिए चयनित किए जाएंगे उन्हें लाइब्रेरी व छात्रावास जैसी की सुविधा भी निशुल्क उपलब्ध होगी.

इनपुट-आईएएनएस

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़