ईरान ने इजरायल को चेताया- बंद करो हमले नहीं तो बहुत दूर तक फैल जाएगी 'आग'

ईरानी विदेश मंत्री होसैन अमीर-अब्दुल्लाहियन ने कहा कि लेबनान के हिजबुल्लाह समूह ने युद्ध के सभी परिदृश्यों को ध्यान में रखा है और इजरायल को गाजा पर अपने हमले तुरंत बंद करने चाहिए.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Oct 15, 2023, 12:06 AM IST
  • ईरान ने दी है चेतावनी.
  • गाजा छोड़ रहे फिलिस्तीनी.
ईरान ने इजरायल को चेताया- बंद करो हमले नहीं तो बहुत दूर तक फैल जाएगी 'आग'

बेरूत. गाजा पट्टी पर जारी इजरायली हमलों के बीच ईरान ने बेंजामिन नेतान्याहू सरकार को चेतावनी दी है.  ईरान ने कहा है क अगर हिजबुल्लाह लड़ाई में शामिल हुआ तो युद्ध पश्चिम एशिया के अन्य हिस्सों तक फैल सकता है और इजराइल को बड़ा झटका झेलना पड़ सकता है. ईरानी विदेश मंत्री होसैन अमीर-अब्दुल्लाहियन ने कहा कि लेबनान के हिजबुल्लाह समूह ने युद्ध के सभी परिदृश्यों को ध्यान में रखा है और इजरायल को गाजा पर अपने हमले तुरंत बंद करने चाहिए.

इस बीच हमास प्रमुख इस्माइल हानियेह ने अपने टेलीविज़न संबोधन में इज़रायल पर गाजा पट्टी में नरसंहार करने का आरोप लगाया.  हानियेह कहा, 'हमारा दुश्मन अमेरिकी प्रशासन और कुछ यूरोपीय देशों के साथ ऐसा कर रहा है. गाजा के लोग अपनी जमीन पर रह रहे हैं. वे कभी गाजा नहीं छोड़ेंगे या [मिस्र] नहीं भागेंगे.

फिलिस्तिनियों का गाजा छोड़ना जारी
वहीं हमलों के बीच हजारों फिलिस्तीनियों ने उत्तरी गाजा छोड़ना जारी रखा है और दक्षिण में पहले से ही भीड़भाड़ वाले स्कूलों, घरों और अस्थायी आश्रयों में घुस गए हैं, क्योंकि इजरायल ने अपेक्षित जमीनी हमले से पहले हवाई हमले शुरू कर दिए हैं.

सभी क्रॉसिंग को सील किया
इजरायल ने अपने क्षेत्र में सभी क्रॉसिंग को सील कर दिया और मिस्र द्वारा सीमा क्रॉसिंग को मजबूत किए जाने के बाद लगभग 23 लाख फिलिस्तीनी गाजा में फंसे हुए हैं. वे खून-खराबे का सामना कर रहे हैं, मगर मिस्र शरणार्थियों को प्रवेश की अनुमति नहीं दे रहा है. इजरायल के हमलों के खिलाफ यूरोप के कई देशों में शनिवार को विरोध प्रदर्शन हुए. ब्रिटेन की राजधानी लंदन में हुए प्रदर्शन में हजारों की संख्या में लोग शामिल हुए. 

यह भी पढ़िएः नेतन्याहू ने खाई हमास को 'खत्म' करने की कसम, इजरायल से 235 भारतीयों का दूसरा जत्था भी वतन लौटा

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़