नेतन्याहू ने खाई हमास को 'खत्म' करने की कसम, इजरायल से 235 भारतीयों का दूसरा जत्था भी वतन लौटा

गाजा पट्टी पर इजराइली सेना के संभावित जमीनी हमले की तैयारियों के बीच इजरायल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू ने हमास को पूरी तरह से नष्ट करने का संकल्प व्यक्त किया है. नेतन्याहू ने शुक्रवार देर रात राष्ट्रीय टेलीविजन पर संबोधन के दौरान यह चेतावनी दी. इजराइल पिछले शनिवार को हमास आतंकवादियों द्वारा किए गए सीमा पार हमले के बाद से गाजा पर हवाई हमले कर रहा है. 

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Oct 14, 2023, 11:31 AM IST
  • संघर्ष में अब तक 3200 से ज्यादा की मौत
  • अलकायदा से भी बदतर है हमास: बाइडेन
नेतन्याहू ने खाई हमास को 'खत्म' करने की कसम, इजरायल से 235 भारतीयों का दूसरा जत्था भी वतन लौटा

नई दिल्लीः गाजा पट्टी पर इजराइली सेना के संभावित जमीनी हमले की तैयारियों के बीच इजरायल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू ने हमास को पूरी तरह से नष्ट करने का संकल्प व्यक्त किया है. नेतन्याहू ने शुक्रवार देर रात राष्ट्रीय टेलीविजन पर संबोधन के दौरान यह चेतावनी दी. इजराइल पिछले शनिवार को हमास आतंकवादियों द्वारा किए गए सीमा पार हमले के बाद से गाजा पर हवाई हमले कर रहा है. 

संघर्ष में अब तक 3200 से ज्यादा की मौत
हमास के हमले में 1300 से अधिक लोग मारे गए थे. वहीं इजरायल की जवाबी कार्रवाई में गाजा में 1900 से ज्यादा लोगों की मौत हो गई है. अब तक संघर्ष में 3200 से ज्यादा लोग अपनी जान गंवा चुके हैं. वहीं इजरायली पीएम हमास को किसी भी तरह से बख्शने के मूड में नहीं हैं. उन्होंने कहा, 'यह सिर्फ शुरुआत है. हम इस युद्ध को पहले से भी अधिक मजबूती से खत्म करेंगे.' 

प्रधानमंत्री ने कहा, 'हम हमास को खत्म कर देंगे.' उन्होंने कहा कि इजराइल को इस अभियान के लिए व्यापक अंतरराष्ट्रीय समर्थन प्राप्त है.

अलकायदा से भी बदतर है हमास: बाइडेन
उधर, अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन ने शुक्रवार को कहा, फलस्तीनी आतंकवादी समूह हमास आतंकवादी संगठन अलकायदा से भी बदतर है. बाइडन ने फिलाडेल्फिया में ‘हाइड्रोजन हब्स’ में अपने संबोधन में कहा, 'हमें जितना अधिक इस हमले के बारे में पता चलता है वह उतना और अधिक भयावह प्रतीत होता है. एक हजार से अधिक निर्दोष लोग मारे जा चुके हैं, जिनमें 27 अमेरिकी भी शामिल हैं.'

इजरायल के साथ है अमेरिकाः जो बाइडेन
उन्होंने कहा, 'इनके मुकाबले तो अलकायदा भी कुछ ठीक लगता है. ये शैतान हैं. जैसा मैं शुरुआत से कहता आ रहा हूं कि अमेरिका इसे लेकर गलती नहीं कर रहा, वह इजरायल के साथ है. विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन कल इजरायल में थे और आज रक्षा मंत्री लॉयड ऑस्टिन वहां हैं. हम यह सुनिश्चित कर रहे हैं कि इजराइल को अपनी रक्षा के लिए जो कुछ भी चाहिए वह उसके पास हो और वह हमलों का जवाब दे. मेरी प्राथमिकता यह भी है कि गाजा में मानवीय संकट से निपटा जाए.'

235 भारतीयों की वतन वापसी
इजरायल में भीषण युद्ध के बीच 'ऑपरेशन अजय' के तहत दो शिशुओं सहित 235 भारतीय नागरिकों का दूसरा जत्था शनिवार सुबह नई दिल्ली पहुंचा. हवाई अड्डे पर विदेश एवं शिक्षा राज्य मंत्री राजकुमार रंजन सिंह ने समूह का स्वागत किया.

इससे पहले 212 भारतीयों को लेकर पहली उड़ान गुरुवार को इजरायल के बेन गुरियन अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे से रवाना हुई और शुक्रवार सुबह नई दिल्ली पहुंची थी. इजरायल दूतावास के आंकड़ों के अनुसार, लगभग 18 हजार भारतीय वहां रह रहे हैं.

यह भी पढ़िएः इजरायली हमले में तबाह हुई गाजावासियों की जिंदगी, खाना-दवा भी नहीं हो रही नसीब

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.  

ट्रेंडिंग न्यूज़