ईरान के हमले का 'जवाब' देगा इजराइल, सैन्य प्रमुख की चेतावनी; परमाणु युद्ध को लेकर चिंता बढ़ी

Israel- Iran Tension: इजरायल के सैन्य प्रमुख का बयान तब आया है जब इजरायली इस बात का इंतजार कर रहे थे कि मध्य पूर्व में संघर्ष को बढ़ने से रोकने के लिए संयम बरतने के अंतरराष्ट्रीय दबाव के बीच, प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू अपने देश पर ईरान के पहले सीधे हमले का जवाब कैसे देंगे?

Written by - Nitin Arora | Last Updated : Apr 16, 2024, 08:36 AM IST
  • ईरान के पहले सीधे हमले का जवाब कैसे देंगे इजरायल?
  • अमेरिका बोला- संयम से काम ले इजरायल
ईरान के हमले का 'जवाब' देगा इजराइल, सैन्य प्रमुख की चेतावनी; परमाणु युद्ध को लेकर चिंता बढ़ी

Israel- Iran Tension: इजरायल रक्षा बलों के प्रमुख लेफ्टिनेंट जनरल हर्जी हलेवी ने सोमवार शाम को चेतावनी दी कि शनिवार रात देश पर ईरान के मिसाइल और ड्रोन हमले से एक एयरबेस को मामूली नुकसान हुआ, जिसका ईरान को जवाब दिया जाएगा.

इजरायल के सैन्य प्रमुख का बयान तब आया है जब इजरायली इस बात का इंतजार कर रहे थे कि मध्य पूर्व में संघर्ष को बढ़ने से रोकने के लिए संयम बरतने के अंतरराष्ट्रीय दबाव के बीच, प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू अपने देश पर ईरान के पहले सीधे हमले का जवाब कैसे देंगे?

सेना के प्रवक्ता रियर एडमिरल डैनियल हगारी ने कहा कि इजरायल 'खुद के द्वारा चुने गए समय पर' जवाब देगा. दोनों अधिकारियों ने दक्षिणी इजरायल में नेवातिम हवाई अड्डे पर बात की, जिसके बारे में हगारी ने कहा कि ईरानी हमले में केवल हल्की क्षति पहुंची है.

बता दें कि शनिवार को ईरान का हमला सीरिया की राजधानी दमिश्क में एक ईरानी वाणिज्य दूतावास भवन पर दो सप्ताह पहले एक संदिग्ध इजरायली हमले के प्रतिशोध में हुआ, जिसमें दो ईरानी जनरलों की मौत हो गई थी. ईरान ने देश के 1979 की इस्लामी क्रांति के समय से चली आ रही दशकों की दुश्मनी के बीच इतने लंबे समय में इजराइल पर सीधा सैन्य हमला किया है.

हमले में ईरान ने इजराइल पर सैकड़ों ड्रोन, बैलिस्टिक मिसाइलें और क्रूज मिसाइलें दागीं. हालांकि, इजरायली सेना ने दावा किया कि 99 प्रतिशत ड्रोन और मिसाइलों को इजरायल की अपनी वायु रक्षा और युद्धक विमानों द्वारा और अमेरिका के नेतृत्व वाले सहयोगियों के गठबंधन के समन्वय से रोक दिया गया था.

ताजा अपेडट (2024 Iran-Israel conflict)

-लेफ्टिनेंट जनरल हर्जी हेलेवी ने कहा कि इजरायल अपने अगले कदमों पर विचार कर रहा है लेकिन ईरानी हमले का जवाब दिया जाएगा.

-हेलेवी ने कहा ईरान इजराइल राज्य की रणनीतिक क्षमताओं को नुकसान पहुंचाना चाहता था, यह कुछ ऐसा है जो पहले नहीं हुआ था. हम 'आयरन शील्ड' ऑपरेशन के लिए तैयार थे.

-इस बीच, बेंजामिन नेतन्याहू ने सोमवार को ईरान के मिसाइल और ड्रोन हमले की प्रतिक्रिया पर विचार करने के लिए 24 घंटे से भी कम समय में दूसरी बार अपने युद्ध मंत्रिमंडल को बुलाया. ऐसी जानकारी मीडिया रिपोर्ट में सामने आई. लेकिन लगातार दूसरे दिन, सरकार ने किसी भी फैसले पर कोई घोषणा नहीं की.

-संयुक्त राष्ट्र परमाणु निगरानी संस्था के प्रमुख ने कहा कि वह इस बात को लेकर चिंतित हैं कि इजरायल संभवतः ईरानी परमाणु सुविधाओं को निशाना बना रहा है, लेकिन अंतर्राष्ट्रीय परमाणु ऊर्जा एजेंसी ईरानी सुविधाओं का निरीक्षण मंगलवार को फिर से शुरू करेगी. IAEA के निदेशक फेनरल राफेल ग्रॉसी ने कहा कि ईरान ने सुरक्षा कारणों से रविवार को अपनी परमाणु सुविधाएं बंद कर दीं. अब जब वह फिर से खुले, तो उन्होंने IAEA निरीक्षकों को कहा कि जब तक स्थिति पूरी तरह से शांत ना हो, तब तक वहां से दूर रहें.

-अमेरिकी सदन के बहुमत नेता स्टीव स्कैलिस के साथ बातचीत में, नेतन्याहू ने कहा, 'इजरायल अपनी रक्षा के लिए जो भी आवश्यक होगा वह करेगा.'

-लेकिन बेंजामिन नेतन्याहू सरकार पर संघर्ष को और न बढ़ाने के लिए भारी अंतरराष्ट्रीय दबाव है. अमेरिका ने इजरायल से संयम बरतने का आग्रह किया है.

-अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन ने बेंजामिन नेतन्याहू से कहा कि अमेरिका इजरायल के जवाबी हमले में साथ नहीं देगा.

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़