Pakistan's attack on Iran: क्या है BLF और BLA? जानें पाकिस्तान ने इन पर क्यों किया हमला

Pakistan's attack on Iran: पाकिस्तानी मीडिया का कहना है कि पाकिस्तान ने ईरान में सक्रिय BLA (बलूचिस्तान लिबरेशन आर्मी) के ठिकानों पर हमला किया है, लेकिन ये हमले पाकिस्तान की ओर से कब किए गए हैं और कहां किए गए हैं. इसको लेकर अभी तक स्पष्ट जानकारी सामने नहीं आई है. बहरहाल, आइए जानते हैं कि आखिर BLA है क्या और पाकिस्तान इस पर हमले क्यों कर रहा है. 

Written by - Pramit Singh | Last Updated : Jan 18, 2024, 09:40 AM IST
  • पाकिस्तान ने BLA के ठिकानों पर किया हमला
  • खनिज संसाधनों से संपन्न है बलूचिस्तान
Pakistan's attack on Iran: क्या है BLF और BLA? जानें पाकिस्तान ने इन पर क्यों किया हमला

नई दिल्लीः Pakistan's attack on Iran: मंगलवार 16 जनवरी को बलूचिस्तान में ईरान की ओर से जैश अल अदल के आतंकी ठिकानों पर हुए मिसाइल और ड्रोन हमले के बाद पाकिस्तान बौखलाया हुआ है. अब पाकिस्तानी मीडिया की ओर से दावा किया जा रहा है कि पाकिस्तान ने भी जवाबी कार्रवाई में ईरान में कई आतंकी ठिकानों पर हमला किया है. हालांकि, अभी तक इसकी आधिकारिक पुष्टि नहीं हो पाई है. 

पाकिस्तान ने BLA के ठिकानों पर किया हमला
पाकिस्तानी मीडिया का कहना है कि पाकिस्तान ने ईरान में सक्रिय BLA (बलूचिस्तान लिबरेशन आर्मी) के ठिकानों पर हमला किया है, लेकिन ये हमले पाकिस्तान की ओर से कब किए गए हैं और कहां किए गए हैं. इसको लेकर अभी तक स्पष्ट जानकारी सामने नहीं आई है. बहरहाल, आइए जानते हैं कि आखिर BLA है क्या और पाकिस्तान इस पर हमले क्यों कर रहा है. 

'ईरान आश्रय देकर करता है मदद'
दरअसल, पाकिस्तान बहुत पहले से यह दावा करते आया है कि ईरान के भीतर बलूचिस्तान लिबरेशन आर्मी (BLA), बलूचिस्तान लिबरेशन फोर्स (BLF) जैसे बलूच अलगाववादी समूह सक्रिय हैं. पाकिस्तान का कहना है कि ये उग्रवादी समूह यहां से पाकिस्तान विरोधी गतिविधियों को अंजाम देते हैं और ईरान ऐसे संगठनों को आश्रय देकर उनकी मदद करता है. हालांकि, ईरान पाकिस्तान के इस आरोप का हमेशा का खंडन करता आया है. 

खनिज संसाधनों से संपन्न है बलूचिस्तान 
भौगोलिक आधार पर देखें तो पाकिस्तान के बलूचिस्तान की सीमा अफगानिस्तान और पश्चिम में ईरान से सटी हुई है. पाकिस्तान का यह इलाका खनिज संसाधनों से संपन्न है. बलूचिस्तान हमेशा से पाकिस्तान से अपनी आजादी की मांग करता रहा है. साथ ही पाकिस्तान की ओर से हो रहे अपने खनिज संसाधनों के दोहन का भी विरोध करता रहा है. रिपोर्ट्स की मानें, तो पहले पाकिस्तान ने बलूचिस्तान के संसाधनों का जमकर दोहन किया और बाद में उसने चीन को भी इसका दोहन करने की अनुमति दे दी. पाकिस्तान के इस फैसले ने बलूचिस्तानियों का विरोध और बढ़ा दिया. 

पाकिस्तान ने अपने एम्बेसडर को बुलाया वापस
इस विरोध के कारण ही बलूचिस्तान में BLA और BLF जैसे संगठन अस्तित्व में आए और पाकिस्तानी और चीनी सैनिकों को अपना निशाना बनाने लगे. दरअसल, 16 जनवरी को ईरान ने पाकिस्तान के बलूचिस्तान में जैश अल अदल के आतंकी ठिकानों पर मिसाइल और ड्रोन से हमला कर दिया. इसके बाद दोनों देशों के रिश्तों में खटास आ गई है. पाकिस्तान ने इस पर कड़ा एक्शन लेते हुए ईरान के राजदूत को देश छोड़ने को कह दिया और अपने एम्बेसडर को वापस बुला लिया. 

ये भी पढ़ेंः Breaking News: पाकिस्तान ने ईरान पर किया हमला, जैश अल-अदल पर हुई एयर स्ट्राइक का दिया जवाब

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़