Pakistan Election 2024: पाकिस्तान में आम चुनाव आज, इनके बीच है मुख्य मुकाबला लेकिन सेना किसके साथ, जानें

Pakistan Election 2024: पाकिस्तान में आम चुनाव के लिए आज वोटिंग हो रही है जो शाम 5 बजे तक चलेगी. आज रात तक नतीजे आ सकते हैं. हालांकि इसकी आधिकारिक घोषणा 9 फरवरी को हो सकती है. माना जा रहा है कि दौड़ में सबसे आगे चल रहे पूर्व प्रधानमंत्री नवाज शरीफ को सेना का समर्थन प्राप्त है. आम चुनाव की पूर्व संध्या पर बुधवार को हिंसा की घटनाएं भी हुईं. बलूचिस्तान प्रांत में चुनाव कार्यालयों को निशाना बनाकर किए गए दो बम विस्फोटों में कम से कम 30 लोग मारे गए और 40 से अधिक घायल हो गए.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Feb 8, 2024, 08:23 AM IST
  • करीब 13 करोड़ लोग करेंगे मतदान
  • लगभग 7 लाख सुरक्षाकर्मी हैं तैनात
Pakistan Election 2024: पाकिस्तान में आम चुनाव आज, इनके बीच है मुख्य मुकाबला लेकिन सेना किसके साथ, जानें

नई दिल्लीः Pakistan Election 2024: पाकिस्तान में आम चुनाव के लिए आज वोटिंग हो रही है जो शाम 5 बजे तक चलेगी. आज रात तक नतीजे आ सकते हैं. हालांकि इसकी आधिकारिक घोषणा 9 फरवरी को हो सकती है. माना जा रहा है कि दौड़ में सबसे आगे चल रहे पूर्व प्रधानमंत्री नवाज शरीफ को सेना का समर्थन प्राप्त है. आम चुनाव की पूर्व संध्या पर बुधवार को हिंसा की घटनाएं भी हुईं. बलूचिस्तान प्रांत में चुनाव कार्यालयों को निशाना बनाकर किए गए दो बम विस्फोटों में कम से कम 30 लोग मारे गए और 40 से अधिक घायल हो गए. 

जेल में बंद हैं इमरान खान
पूर्व प्रधानमंत्री इमरान खान के जेल में होने के कारण, शरीफ की पाकिस्तान मुस्लिम लीग-नवाज (PML-N) चुनाव में सबसे बड़ी पार्टी बनकर उभर सकती है. खान की पाकिस्तान तहरीक-ए-इंसाफ (PTI) के उम्मीदवार निर्दलीय के रूप से चुनाव लड़ रहे हैं क्योंकि उच्चतम न्यायालय ने उनकी पार्टी को उसके चुनाव चिह्न क्रिकेट ‘बल्ला’ से वंचित करने संबंधी निर्वाचन आयोग के फैसले को बरकरार रखा है. 

शरीफ की नजर पीएम पद पर
चुनाव में 74 वर्षीय शरीफ की नजर रिकॉर्ड चौथी बार प्रधानमंत्री बनने पर होगी. इस मुकाबले में बिलावल भुट्टो-जरदारी की पाकिस्तान पीपुल्स पार्टी (PPP) भी शामिल है. बिलावल भुट्टो-जरदारी को पार्टी की ओर से प्रधानमंत्री पद का चेहरा घोषित किया गया है. पाकिस्तान निर्वाचन आयोग ने चुनाव कराने के लिए पिछले साल दिसंबर में एक कार्यक्रम जारी किया था और बिगड़ती सुरक्षा स्थिति के बावजूद चुनाव प्रक्रिया को बरकरार रखा था. 

करीब 13 करोड़ लोग करेंगे मतदान
पाकिस्तान में आम चुनाव के लिए लगभग 6,50,000 सुरक्षाकर्मी तैनात किए गए हैं. अधिकारियों ने बताया कि इस चुनाव में 12.85 करोड़ से अधिक पंजीकृत मतदाता मतदान करेंगे. पाकिस्तान निर्वाचन आयोग (ECP) के अनुसार नेशनल असेंबली के लिए 5,121 उम्मीदवार चुनाव मैदान में हैं जिनमें से 4,807 पुरुष, 312 महिलाएं और दो ट्रांसजेंडर शामिल हैं. चार प्रांतीय विधानसभाओं के लिए 12,695 उम्मीदवार मैदान में हैं, जिनमें 12,123 पुरुष, 570 महिलाएं और दो ट्रांसजेंडर शामिल हैं. 

खान की पार्टी ने लगाए गंभीर आरोप
वहीं बुधवार को पाकिस्तान के पूर्व प्रधानमंत्री इमरान खान की पार्टी ‘पीटीआई’ ने आरोप लगाया कि चुनावों में अपनी पसंद की सरकार बनाने के लिए ‘वांछित परिणाम’ हासिल करने के लिए राजनीतिक सांठगांठ की जा रही है. ‘पीटीआई’ के प्रवक्ता रऊफ हसन ने बुधवार को बताया कि बृहस्पतिवार के चुनावों में खान की पार्टी को चुनाव जीतने से रोकने के लिए राजनीतिक सांठगांठ की जा रही है. खान और उनकी पार्टी ने आरोप लगाया है कि मौजूदा चुनाव प्रक्रिया में कोई समान अवसर नहीं है.

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.  

ट्रेंडिंग न्यूज़