चैटिंग करते-करते युवक को हुआ प्यार, फिर पता चला वो इंसान ही नहीं बल्कि एक एआई थी

जिस तरह हर टेक्नोलॉजी के अपने फायदे और नुकसान हैं ठीक ऐसा ही आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस के साथ भी है. AI के भी नुकसान और फायदे दोनों हैं. एक तरफ जहां आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस को लेकर बाजार में खूब चर्चा चल रही है और इसके फायदे की बात हर तरफ की जा रही है. वहीं एक  ऐसा मामला सामने आया है, जिसमें इंटरनेट पर पार्टनर की तलाश में जुटा एक युवक धोखे का शिकार हुआ है.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Apr 13, 2023, 05:22 PM IST
  • एआई(AI) रोबोट निकली युवक की गर्लफ्रेंड
  • इंटरनेट पर बने थे दोस्त
 चैटिंग करते-करते युवक को हुआ प्यार, फिर पता चला वो इंसान ही नहीं बल्कि एक एआई थी

नई दिल्ली: जिस तरह हर टेक्नोलॉजी के अपने फायदे और नुकसान हैं ठीक ऐसा ही आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस के साथ भी है. AI के भी नुकसान और फायदे दोनों हैं. एक तरफ जहां आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस को लेकर बाजार में खूब चर्चा चल रही है और इसके फायदे की बात हर तरफ की जा रही है. वहीं एक  ऐसा मामला सामने आया है, जिसमें इंटरनेट पर पार्टनर की तलाश में जुटा एक युवक धोखे का शिकार हुआ है. युवक जिस महिला से अपनी पार्टनर मानकर चैट कर रहा था, जब उसकी सच्चाई सामने आई तो उसे होश उड़ गए. 

इंटरनेट पर हुई दोस्ती
शख्‍स को इतनी गहरी चोट लगी कि अब वह उबर नहीं पा रहा है. बता दें कि रेडिट पर इस शख्‍स ने अपनी कहानी शेयर की है. उसने बताया कि कुछ दिनों पहले इंटरनेट पर वह पार्टनर की तलाश कर रहा था. तभी उसकी एक इंटरनेट पर एक लड़की से बात करने लगा और वो दोनों अच्छे दोस्त बन गए. इसी बीच उसने कुछ अश्लील तस्‍वीरें शेयर करने को कहा. तब युवक को शक हुआ और जब सच्चाई सामने आई तो उसके होश उड़ गए.

एआई रोबोट थी युवक की गर्लफ्रेंड
दरअसल, युवक जिसे अपनी गर्लफ्रेंड समझ कर बाते कर रहा था वह असल में एक लड़की नहीं बल्कि क्लाउडिया नाम की एक एआई रोबोट थी. क्लाउडिया को आर्टीफ‍िश‍ियल इंटेलीजेंस (AI) की मदद से तैयार किया गया था. इसे कंप्यूटर साइंस के दो स्‍टूडेंट ने मिलकर बनाया था. वे यह देखना चाहते थे कि ऐसी तस्‍वीरें लोगों को मूर्ख बना सकती हैं या नहीं. क्लाउडिया से दोनों ने लोगों से काफी पैसे भी कमाए.  रेडडिट उपयोगकर्ता इस बात से अनजान थे कि वे जिस महिला से तस्वीरों के लिए पैसे दे रहे थे वो असल में है ही नहीं.

वहीं क्लाउडिया को बनाने वाले दोनों स्टूडेंट ने एक न्यूज चैनल को बताया कि, हमने नहीं सोचा था कि क्लाउडिया को इतना पसंद किया जाएगा. क्लाउडिया को स्टेबल डिफ्यूजन द्वारा बनाया गया था, जो अभी बाजार में सबसे अच्छे एआई इमेज जनरेटर में से एक है.

इसे भी पढ़ें-अगर होता है World War 3 तो कौन से दो पक्षों में होगी लड़ाई, ChatGPT ने दिया हैरान करने वाला जवाब, बताया किसकी होगी जीत

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़