क्या है पिंक कोकेन? विस्फोटक की तरह ले रहा है युवाओं की जान

'द सन' की एक रिपोर्ट के मुताबिक पिंक कोकेन कीटमाइन नाम के एक सस्ते नार्कोटिक्स और एक्सटेसी का घातक मिश्रण होता है. इसे चमकदार बनाने के लिए पिंक कलर से डाई किया जाता है. एक्सपर्ट्स ने चेतावनी दी है कि इस ड्रग का असर विस्फोटक जैसा हो सकता है.

Written by - Shruti Kaul | Last Updated : Apr 23, 2024, 04:27 PM IST
  • स्पेन में बढ़ रहा पिंक ड्रग का खतरा
  • ड्रग बेचकर कर रहे लाखों की कमाई
क्या है पिंक कोकेन? विस्फोटक की तरह ले रहा है युवाओं की जान

नई दिल्ली: हाल ही में स्पेन के मैड्रिड शहर में एक युवक की एनर्जी ड्रिंक पीने से मौत हो गई. 'द सन' की एक रिपोर्ट के मुताबिक युवक की एनर्जी ड्रिंक में पिंक कोकेन मिला हुआ था. बता दें कि गुलाबी रंग का यह घातक ड्रग यूरोप में इन दिनों काफी चलन में है. यह शरीर के लिए बेहद खतरनाक साबित हो सकता है. 

पिंक कोकेन की बढ़ रही डिमांड 
'द सन' की एक रिपोर्ट के मुताबिक पिंक कोकेन कीटमाइन नाम के एक सस्ते नार्कोटिक्स और एक्सटेसी का घातक मिश्रण होता है. इसे चमकदार बनाने के लिए पिंक कलर से डाई किया जाता है. एक्सपर्ट्स ने चेतावनी दी है कि इस ड्रग का असर विस्फोटक जैसा हो सकता है. 'BBC'की एक डॉक्यूमेंट्री के मुताबिक ब्रिटेन में इस गुलाबी ड्रग की बिक्री से लोग हर दिन लगभग 44 लाख रुपए तक की कमाई कर रहे हैं. डॉक्यूमेंट्री में शामिल रियेलिटी शो 'लव आइलैंड' की स्टार जारा मैकडॉरमेट ने बताया कि लोग इस ड्रग को खरीदने-बेचने के लिए सोशल मीडिया का भी सहारा ले रहे हैं. 

ड्रग से हुई बच्चे की मौत 
'द सन' के मुताबिक पिंक कोकेन की शुरुआत मेडेलिन के कोलंबियन शहर में हुई थी, जिसके बाद से यह स्पेन और बेलेरिक आइलैंड के लिए संकट बन चुका है. फरवरी साल 2024 में इस ड्रग से 14 साल के रायन नाम के एक बच्चे की मौत का पहला मामला सामने आया था. रिपोर्ट के मुताबिक रायन की मौत मैड्रिड स्थित उसके घर में रेड बुल पीने के बाद हुई. रेड बुल में 2gm नार्कोटिक्स था. मृतक युवक के पेरेंट्स का कहना है कि उनका बेटा इंस्टाग्राम के जरिए 2 अंजान लोगों के संपर्क में आया था, जिन्होंने उसे ड्रिंक में इस ड्रग को मिलाकर पिलाया. 

हार्ट फेलर का बढ़ा सकता है खतरा 
स्पेन की सिविल पुलिस ड्रग एनालिसिस ग्रुप की कैप्टन मारिया एलेना कॉगोलो के मुताबिक पिंक कोकेन म्यूजिक वेन्यू, नाइटक्लब और रेव पार्टी में मुख्य रूप से मिलता है. ऐसे में यह इबिजा में पार्टी करने वाले लोगों को आकर्षित करता है. स्पेनिश ड्रग टेस्टिंग फैसिलिटी में एनर्जी कंट्रोल की कॉर्डिनोटर बर्ता डा ला वेगा के मुताबिक इस ड्रग को बनाना ज्यादा महंगा नहीं है. इसे बनाने के लिए डीलर्स 3 हजार रुपए में 1gm MDMA और  लगभग 2 हजार रुपए तक केटमाइन खरीदते हैं. इसके बाद इन दोनों को मिक्स करके इसमें पिंक कलर मिलाया जाता है फिर इसमें स्ट्रॉबेरी की खुशबू मिलाकर इसे 8 हजार रुपए तक बेचा जाता है.  पुलिस के मुताबिक यह ड्रग इतना घातक है कि इसेसे हाइपरटेंशन और हार्ट फेलर का खतरा हो सकता है. 

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़