shimla: कम किराए में आम आदमी भी कर सकेगा शिमला से दिल्ली तक हवाई सफर
Advertisement

shimla: कम किराए में आम आदमी भी कर सकेगा शिमला से दिल्ली तक हवाई सफर

हिमाचल प्रदेश की राजधानी शिमला में कोरोना काल से ही हवाई सेवा बंद थीं, लेकिन अब काफी समय बाद यहां हवाई यात्रा शुरू होने जा रही है. शिमला के जुब्बड़हट्टी एयरपोर्ट से कुल्लू, धर्मशाला और दिल्ली के लिए 6 सितंबर से हवाई सेवा शुरू होगी. 

 

shimla: कम किराए में आम आदमी भी कर सकेगा शिमला से दिल्ली तक हवाई सफर

शिमला: कोरोना की वजह से शिमला में बंद हुई हवाई उड़ान एक बार फिर शुरू होने जा रही है. यह उड़ान न केवल पहाड़ के खूबसूरत सफर को चार चांद लगाएगी, बल्कि इससे पर्यटन कारोबार को भी नए पंख लगेंगे. करीब ढाई साल बाद 1 हजार 546 मीटर की ऊंचाई पर बने शिमला के खूबसूरत जुब्बड़हट्टी एयरपोर्ट से हवाई यात्रा शुरू होगी. 

6 सितंबर से शुरू होगी हवाई उड़ान 
बता दें, हिमाचल प्रदेश सरकार और एलाइंस एयर (Alliance Air) के बीच एमओयू (Memorandum of understanding) साइन होने जा रहा है. इसके बाद 6 सितंबर से शिमला से दिल्ली, कुल्लू और धर्मशाला के लिए हवाई उड़ान शुरू हो जाएंगी.

आम आदनी भी कर सकेगा सफर
हिमाचल प्रदेश के मुख्य सचिव आरडी धीमान ने बताया कि इसमें 50 फीसदी सीट उड़ान योजना के तहत रखी जाएंगी, जिसमें आम आदमी भी सफर कर सकेगा. शिमला से दिल्ली के लिए शुरू होने जा रही उड़ान सप्ताह के सातों दिन, धर्मशाला के लिए 4 दिन और कुल्लू के लिए 3 दिन चलेगी. आरडी धीमान ने बताया कि एक साथ 28 यात्री सफर कर सकेंगे. इसके लिए कंपनी के साथ साइन होने जा रहा है. MoU में यात्रियों के लिए कम किराया तय किया जाएगा. 

ये भी पढ़ें- LIVE: शिमला से दिल्ली, कुल्लू और धर्मशाला के लिए जल्द शुरू होने जा रही हवाई उड़ान

मुख्य सचिव ने दी अहम जानकारी
मुख्य सचिव ने बताया कि हवाई सेवा शुरू होने से पर्यटन को बढ़ावा मिलेगा और हिमाचल प्रदेश में होने वाली वीआईपी मूवमेंट को भी सुविधा मिलेगी. भले ही हवाई सेवा शुरू होने से लोगों को फायदा मिलने की बात कही जा रही हो, लेकिन ऐसा भी हो सकता है कि अपडेट विमान पूरी क्षमता के साथ न चल पाने की वजह से उसके किराए में कमी न की जाए. ऐसे में अगर किराया ज्यादा हुआ, तो उड़ान आम लोगों की पहुंच से बाहर हो सकती है. फिलहाल प्रदेश की राजधानी शिमला से दिल्ली, धर्मशाला और कुल्लू के लिए चलने वाली फ्लाइट की खबर मिलने के बाद से पर्यटक भी खुश हैं. 

पर्यटकों ने सरकार से की किराए को किफायती रखने की मांग
शिमला घूमने आए पर्यटकों का कहना है कि फ्लाइट शुरू होने से न केवल समय की बचत होगी बल्कि इससे वह प्रदेश की सुंदरता को भी निहार सकेंगे. उन्हें सड़क मार्ग से आने में कई घंटे का समय लग जाता है. ऐसे में कई पर्यटक शिमला आने की इच्छा के बावजूद भी नहीं आ पाते हैं. फ्लाइट शुरू होने से पर्यटकों की संख्या में इजाफा होगा. साथ ही पर्यटकों ने सरकार से हवाई यात्रा के किराए को किफायती रखने की मांग की है.

पर्यटन कारोबारियों को भी होगा फायदा
वहीं, हवाई सेवा शुरू होने से पर्यटन कारोबारी भी खुश हैं. शिमला के पर्यटन कारोबारी नवीन पॉल ने बताया कि फ्लाइट शुरू होने से पर्यटन कारोबार को नए पंख मिलेंगे. हालांकि उन्होंने सरकार से मांग की है कि इस काम को सकारात्मक सोच के साथ किया जाए ताकि प्रदेश की अर्थव्यवस्था को फायदा मिल सके.

कारोबारियों को जल्द से जल्द हवाई सेवा शुरू होने का इंतजार
फिलहाल पर्यटकों और पर्यटन कारोबारियों को इंतजार है कि जल्द से जल्द एमओयू साइन होने हो और यात्रा यह हवाई उड़ान शुरू हो सके. इसके साथ ही एक उम्मीद यह भी है कि किराया उतना ही तय किया जाए जो आम आदमी की पहुंच के बाहर न हो. पर्यटन कारोबारी यह भी चाहते हैं कि हवाई सेवाएं एक कंपनी न देकर अलग-अलग कंपनियां दें ताकि प्रतिस्पर्धा बढ़े और प्रतिस्पर्धा का फायदा आम लोगों को मिले.

WATCH LIVE TV

Trending news