Chandigarh Sports Policy 2023: चंडीगढ़ की नई खेल नीति में क्या कुछ नया? जानिए
Advertisement
Article Detail0/zeephh/zeephh1846190

Chandigarh Sports Policy 2023: चंडीगढ़ की नई खेल नीति में क्या कुछ नया? जानिए

Chandigarh Sports Policy 2023 in Hindi: यूटी द्वारा वैश्विक स्तर पर असाधारण उपलब्धि के लिए अपना स्वयं का प्रशासक पुरस्कार प्रदान किया जाएगा. 

Chandigarh Sports Policy 2023: चंडीगढ़ की नई खेल नीति में क्या कुछ नया? जानिए

Chandigarh Sports Policy 2023 news in Hindi: चंडीगढ़ के प्रशासक बनवारीलाल पुरोहित ने आज यानी मंगलवार को नई खेल नीति लांच की. इस दौरान बताया गया कि यूटी द्वारा वैश्विक स्तर पर असाधारण उपलब्धि के लिए अपना स्वयं का प्रशासक पुरस्कार प्रदान किया जाएगा. इसमें एक सुंदर स्मृति चिन्ह, प्रमाण पत्र, औपचारिक स्कार्फ और 5 लाख रुपए का नकद पुरस्कार शामिल होगा। 

इसके साथ ही आज 9 करोड़ रूपय की लागत से तैयार नये ऐथिलेटिक ट्रैक को भी शहरवासियों को समर्पित किया गया है. यूटी प्रशासक ने कहा कि चंडीगढ़ खेल नीति हमारी खेलों को उत्साहित करने की प्रतिब्द्धता का प्रमाण है और इस नई नीति के तहत, ओलिंपिक/पैरा ओलिंपिक खेलों के स्वर्ण, रजत और कांस्य पदक विजेताओं को करोड़ों रूपये का नकद पुरस्कार दिया जाएगा. 

इसके अलावा अन्य टूर्नामेंटों में शहर और देश का प्रतिनिधित्व करने वाले खिलाड़ियों को भी नकद पुरस्कार से सम्मानित किया जाएगा और साथ ही खेल कोटा के तहत नौकारियां भी दी जायेंगी. 

इस दौरान उन्होंने यह भी बताया कि विशाल बुनियादी ढांचे वाले विभिन्न खेलों के कोचिंग सेंटर खोले जायेंगे जो कि खेल क्षमता की पहचान जल्द से जल्द कर खिलाड़ियों को उचित ट्रेनिंग देने में मदद करेंगे. 

नई खेल नीति के तहत 6 से 9, 9 से 11 और 11 से 13 वर्ष के आयु वर्ग के लिए प्रतिवर्ष प्रतियोगिताएं आयोजित की जायेंगी और उत्तीर्ण होने वाले खिलाड़ियों के लिए विशेष ट्रेनिंग कैम्प आयोजित किये जाएंगे. 

इस दौरान पदक जीतने वाले खिलाड़ियों के कोचों को उनकी कड़ी मेहनत, समपर्ण और प्रतिभागिता के सम्मान में नकद पुरस्कार दिये जायेंगे और साथ ही कोचों को अंतर्राज्यीय व अंतर्राष्ट्रीय आदान-प्रदान कार्यक्रम, सेमीनार और वार्ताओं में सम्मिलित कर उन्हें नियमित प्रशिक्षण व exposure प्रदान किया जायेगा. 
इसके साथ ही इस नीति में खिलाड़ियों का Data Bank तैयार करना; उनके लिए State-of-Art Sports Injury & Rehabilitation Centre, उनके physical और mental well-being के लिए wellness centre, उनका insurance, library, sports tourism को उत्साहित करना इत्यादि कई और तत्व कवर किए गये हैं. 

इतना ही नहीं बल्कि सब-जूनियर और जूनियर चैम्पियनशिप में पहले 3 स्थान-धारकों के लिए दिए जाने वाली छात्रवृत्ति बढ़ा दी गई है और वैश्विक स्तर पर असाधारण उपलब्धि के लिए खिलाड़ियों, प्रशिक्षकों, रेफरी/अंपायरों, physical education trainers और दिव्यांग खिलाड़ियों में से चुने गये विशेष व्यक्तियों को special ‘‘प्रशासक पुरस्कार’’(Administrator’s Award) से सम्मानित किया जाएगा. 

यह भी पढ़ें: PU Elections 2023: एबीवीपी से राकेश प्रेसिडेंट और अविनाश सेक्रेटरी कैंडिडेट घोषित

(For more news apart from Chandigarh Sports Policy 2023 news in Hindi, stay tuned to Zee PHH)

Trending news