Republic Day: ऊना में धूमधाम से मनाया गया 75 वां गणतंत्र दिवस समारोह, कृषि मंत्री ने फहराया ध्वज
Advertisement
Article Detail0/zeephh/zeephh2079996

Republic Day: ऊना में धूमधाम से मनाया गया 75 वां गणतंत्र दिवस समारोह, कृषि मंत्री ने फहराया ध्वज

Republic Day News in Hindi: हिमाचल प्रदेस के ऊना में धूमधाम से 75वां गणतंत्र दिवस समारोह मनाया गया. कृषि मंत्री चंद्र कुमार ने राष्ट्रीय ध्वज फहराया. इसके साथ ही सांस्कृतिक कार्यक्रम भी हुए. 

Republic Day: ऊना में धूमधाम से मनाया गया 75 वां गणतंत्र दिवस समारोह, कृषि मंत्री ने फहराया ध्वज

Una Republic Day: ऊना में 75 वें गणतंत्र दिवस को बड़ी ही धूमधाम के साथ मनाया गया.  गणतंत्र दिवस में कृषि मंत्री चंद्र कुमार ने मुख्यातिथि के रूप मे शिरकत की.  चंद्र कुमार ने सबसे पहले शहीदी स्मारक पर जाकर शहीदों को श्रद्धांजलि दी और और गणतंत्र दिवस समारोह में पहुंचकर राष्ट्रीय ध्वज फहराकर सलामी ली. 

मुख्यातिथि ने राष्ट्रीय ध्वज फहराने के बाद परेड का निरीक्षण किया और मार्च पास्ट की सलामी ली.  मार्च पास्ट में जिला पुलिस, पुरुष होमगार्ड, एनसीसी कैडेट्स और बैंड दस्ते ने कदम ताल की.  इस दौरान विभिन्न विभागों द्वारा चलाए गए विकासात्मक कार्यों को दर्शाती झांकियां भी प्रदर्शित की गई. वहीं समारोह में सांस्कृतिक कार्यक्रम पेश कर खूब तालियां बटौरी. 

बिलासपुर में मनाया गया गणतंत्र दिवस समारोह, शिक्षा मंत्री राजेश धर्मानी ने किया ध्वजा रोहण

कैबिनेट मंत्री चंद्र कुमार ने गणतंत्र दिवस के अवसर पर देशवासियों को बधाई दी और देश पर जान कुर्बान करने बाले वीर सपूतों को नमन किया. वहीं कांग्रेस सरकार की विभिन्न योजनाओं का भी जनता के समक्ष बखान किया. उन्होंने अपने संबोधन में कहा कि आज के दिन 26 जनवरी 1950 को संविधान बनाया गया था. 1947 से पहले हिमाचल प्रदेश में कई बड़े राजा महाराजा थे और अलग-अलग झंडा लहराते थे. आज हम उन स्वतंत्रता सेनानियों को याद करते हैं, जिन्होंने बड़े लंबे संघर्ष के बाद हमें आजादी दिलाई. 

साथ ही हम महान डॉ. भीमराव अंबेडकर को भी याद करते हैं, जिन्होंने आज के दिन हमें एक संविधान एक निशान झंडा दिया है. आज हिमाचल प्रदेश काफी तरक्की कर रहा है. हिमाचल प्रदेश को देवभूमि व वीर भूमि के नाम से जाना जाता है. यहां के वीरों ने देश के लिए अपनी कुर्बानी दी है देश की एकता और अखंडता को बनाए रखने के लिए वीर जवानों ने अपनी कुर्बानी दी है.  आज हम उन सबको श्रद्धांजलि दे रहे हैं और याद कर रहे हैं. 

रिपोर्ट- राकेश मालही, ऊना

Trending news