Hamirpur News: हमीरपुर में कल से शुरू होगा एशियाई राफ्टिंग चैंपियनशिप, तीन देशों से आएंगी टीमें
Advertisement

Hamirpur News: हमीरपुर में कल से शुरू होगा एशियाई राफ्टिंग चैंपियनशिप, तीन देशों से आएंगी टीमें

Hamirpur News in Hindi: एशियाई राफ्टिंग चैंपियनशिप में तीन देशों सहित 24 टीमें आएंगी. सेना के हेलीकॉप्टर सहित सुरक्षा के लिए एक्सपर्ट टीमें तैनात रहेंगी. 

Hamirpur News: हमीरपुर में कल से शुरू होगा एशियाई राफ्टिंग चैंपियनशिप, तीन देशों से आएंगी टीमें

Hamirpur News: हिमाचल के हमीरपुर के नादौन स्थित व्यास नदी पर शुक्रवार से तीन दिवसीय एशियाई राफ्टिंग चैंपियनशिप शुरू होने जा रही है. इस चैंपियनशिप का आयोजन भारतीय राफ्टिंग संगठन और वर्ल्ड राफ्टिंग संगठन स्थानीय प्रशासन के साथ मिलकर कर रहा है. 

Himachal News: आगामी दो दिन मौसम रहेगा खराब, प्रदेश के ऊंचाई वाले इलाकों में बर्फबारी की संभावना!

पहली बार आयोजित की जा रही इस एशियाई राफ्टिंग चैंपियनशिप में 24 टीमें हिस्सा लेगीं. जिसमें तीन विदेशी टीमें भी खासतौर पर शामिल होंगी. जिनमें नेपाल, भूटान और कज्किस्तान की टीम शामिल रहेंगी. भारत के भी कई राज्यों की टीम इस चैंपियनशिप में हिस्सा लेगीं. नीले पानी पर व्यास नदी में इस चैंपियनशिप में खिलाड़ियों का रोमांच देखने वाला होगा. 

उपायुक्त हमीरपुर ने पत्रकार वार्ता करते हुए कहा कि मुख्यमंत्री सुखविंदर सिंह सुक्खू के विधानसभा क्षेत्र में करवाई जा रही. इस एशियाई चैंपियनशिप का मकसद किसी इलाके में जहां टूरिज्म गतिविधियों को विकसित करना है. वहीं व्यास नदी पर होने वाले वॉटर स्पोर्ट्स के जरिए यहां के स्थानीय लोगों को भी रोजगार से जोड़ने का प्रयास किया जाएगा. 

इस इलाके को टूरिज्म मानचित्र पर भी उभरने का काम किस चैंपियनशिप के जरिए करने का टूरिज्म विभाग भी प्रयास कर रहा है. इस चैंपियनशिप में तीन तरह के इवेंट होंगे. जिसमें पुरुष, महिला और मिक्स इवेंट्स का तौर पर शामिल रहेंगे. 3 नवंबर को इस चैंपियनशिप का उद्घाटन पर्यटन विभाग के चेयरमैन आरएस बाली करेंगे. जबकि 5 नवंबर को समापन समारोह में बताओ मुख्य अतिथि प्रदेश के उपमुख्यमंत्री मुकेश अग्निहोत्री मौजूद रहेंगे. 

हमीरपुर में पत्रकार वार्ता करते हुए उपायुक्त हेमराज बैरवा ने बताया कि व्यास नदी के घाट पर प्रतिभागी टीमों की राफ्ट्स को हरी झंडी दिखाकर महिलाओं की मैराथन स्पर्धा का शुभारंभ करेंगे. दोपहर बाद के सत्र में प्रतिभागी टीमें व्यास नदी में प्रैक्टिस करेंगी. चैंपियनशिप के दूसरे दिन 4 नवंबर को सुबह 8.30 बजे महिला एवं पुरुषों की मिक्स्ड मैराथन स्पर्धा होगी. 

वहीं, चैंपियनशिप के अंतिम दिन 5 नवंबर को पुरुषों मैराथन स्पर्धा आयोजित की जाएगी. उन्होंने बताया कि समापन समारोह में उपमुख्यमंत्री मुकेश अग्निहोत्री विजेता टीमों को पुरस्कार वितरित करेंगे. समापन समारोह में सांस्कृतिक कार्यक्रम भी आयोजित किए जाएंगे. समारोह में थल सेना के जांबाज स्काई डाइविंग और अन्य रोमांच भरे करतब भी दिखाएंगे.

उपायुक्त हेमराज बैरवा ने बताया कि चैंपियनशिप में भूटान, नेपाल और कज्किस्तान की टीमों के अलावा बीएसएफ भारतीय सेना सहित कुल 24 टीमें भाग ले रही है. उन्होंने बताया कि प्रतियोगिता के दौरान हिमाचल की टीमों के अलावा नादौन की स्थानीय टीम भी भाग लेंगी.

उपयुक्त हमीरपुर ने बताया कि प्रतियोगिता के दौरान किसी भी आपदा से निपटने के लिए भारतीय सेना का भी सहयोग लिया जाएगा.उन्होंने बताया कि इसके लिए पुलिस कंट्रोल रूम, आपदा से निपटने के लिए टीम, मेडिकल कैंप अलावा माउंटेनियरिंग कॉलेज मनाली की विशेष टीम भी अपना सहयोग देगी. उन्होंने बताया कि चैंपियनशिप के दौरान भारतीय सेना से हवाई एविएशन की सुविधाएं प्राप्त की जा सकती है. 

Trending news