Hamirpur News: हमीरपुर में तीन दिवसीय एशियाई राफ्टिंग चैंपियनशिप का हुआ आगाज
Advertisement

Hamirpur News: हमीरपुर में तीन दिवसीय एशियाई राफ्टिंग चैंपियनशिप का हुआ आगाज

Asian Rafting Championship 2023: हमीरपुर में तीन दिवसीय एशियाई राफ्टिंग चैंपियनशिप आज से शुरू हुआ. पर्यटन विभाग के चेयरमैन आरएस बाली ने राफ्टिंग टीम को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया. 

Hamirpur News: हमीरपुर में तीन दिवसीय एशियाई राफ्टिंग चैंपियनशिप का हुआ आगाज

Hamirpur News: हमीरपुर के नादौन स्थित व्यास नदी पर आज तीन दिवसीय एशियाई राफ्टिंग चैंपियनशिप का आगाज़ हो गया. चैंपियनशिप का उद्घाटन पर्यटन विभाग के चेयरमैन आरएस बाली ने राफ्टिंग टीम को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया और खुद एक किलोमीटर तक राफ्ट में भाग लिया. 

इस चैंपियनशिप का आयोजन भारतीय राफ्टिंग संगठन और वर्ल्ड राफ्टिंग संगठन स्थानीय प्रशासन के साथ मिलकर कर रहा है. पहली बार आयोजित की जा रही इस एशियाई राफ्टिंग चैंपियनशिप में 24 टीमें हिस्सा लें रही है. जिसमें तीन विदेशी टीमें भी खासतौर पर शामिल हुई. जिनमें नेपाल भूटान और कजाकिस्तान की टीम शामिल है. भारत के भी कई राज्यों की टीम इस चैंपियनशिप में हिस्सा के रही हैं. नीले पानी पर व्यास नदी में इस चैंपियनशिप में खिलाड़ियों का रोमांच देखने वाला रहेगा.

पर्यटन विभाग के चेयरमैन आरएस बाली ने पत्रकार वार्ता करते हुए कहा कि मुख्यमंत्री सुखविंदर सिंह सुक्खू के विधानसभा क्षेत्र में करवाई जा रही इस एशियाई चैंपियनशिप का मकसद किसी इलाके में जहां टूरिज्म गतिविधियों को विकसित करना है. वहीं व्यास नदी पर होने वाले वॉटर स्पोर्ट्स के जरिए यहां के स्थानीय लोगों को भी रोजगार से जोड़ने का प्रयास किया जाएगा.

इस इलाके को टूरिज्म मानचित्र पर भी उभरने का काम किया जा रहा है. उन्होंने कहा कि प्रदेश सरकार के द्वारा टूरिज्म को बढ़ावा देने के उद्देश्य से विभिन्न काम किया जा रहे हैं और नई-नई साइट्स को भी विकसित किया जा रहा है. उन्होंने कहा कि नादौन में व्यास नदी का एरिया ब्लू राफ्टिंग के लिए बेहरतीन है और वर्ल्ड राफ्टिंग एसोसिएशन के द्वारा भी इस सर्कट को उच्चस्तर का माना गया है.

आईएस बाली ने कहा कि प्रदेश सरकार द्वारा टूरिज्म विभाग के माध्यम से हिमाचल प्रदेश में एडवेंचर स्पोर्ट्स को बढ़ावा देने के लिए विभिन्न साइटों का भी निर्माण किया जा रहा है. उन्होंने कहा कि प्रदेश में राफ्टिंग पैराग्लाइडिंग काफी समय से शुरू है और अब माउंटेन साइकलिंग माउंटेन बाइक रेस और मोटर कर रैली सहित अन्य एडवेंचर स्पोर्ट्स भी करवाए जाएंगे. 

हिमाचल सरकार के द्वारा बाहरी राज्यों से आने वाले कमर्शियल वाहनों पर अधिक टैक्स लगाए जाने के विरोध पर पर्यटन विभाग के चेयरमैन आरएस बाली ने कहा कि प्रदेश सरकार द्वारा हाल ही में टैक्स में कटौती की गई है और उनका यह व्यक्तिगत विचार है कि सरकार को इस परपुनर्विचार करने की आवश्यकता है. 

उन्होंने कहा कि प्रदेश की आर्थिक को मजबूत करने के लिए पर्यटन विभाग हर तरह से काम करने को तैयार है और यही दिशा निर्देश मुख्यमंत्री के द्वारा दिए गए हैं. उन्होंने कहा कि पर्यटन विभाग विदेश और बाहरी राज्यों से आने वाले प्रेरकों को बेहतर सुविधाएं मुखिया करवाने के लिए कृत संकल्प है.

नादौन क्षेत्र में राफ्टिंग में सुविधाओं में कमी के मुद्दे उन्होंने कहा कि राफ्टिंग को विकसित करने के लिए पर्यटन विभाग के द्वारा काम किया जा रहा है और जल्द ही यहां पर लोगों के ठहरने व ट्रेनिंग करवाने के लिए भी प्रबंध किए जाएंगे. उन्होंने कहा कि किसी भी क्षेत्र में नई प्रणाली को विकसित करने के लिए समय लगता है और आने वाले समय में नादौन का एक क्षेत्र विश्व के मानचित्र पर राफ्टिंग के नाम से भी जाना जाएगा. 

आईएस बाली ने कहा कि केंद्र सरकार के द्वारा आपदा के चलते प्रदेश में हुए भारी नुकसान की पूर्ति करने के लिए कोई भी विशेष पैकेज नहीं दिया गया है. उन्होंने कहा कि प्रदेश के मुख्यमंत्री सुखविंदर सिंह के द्वारा व्यक्तिगत मदद के अलावा सरकार की तरफ से 4500 करोड़ का विशेष पैकेज घोषित किया गया है उन्होंने कहा कि सरकार के द्वारा हर क्षेत्र में सड़कों सुधारने का भी काम किया जा रहा है और विकास की कोई भी कमी प्रदेश में नहीं होने दी जा रही है. 

Trending news