'एक बड़ी साजिश के तहत कनाडा, UK और सैन फ्रांसिस्को में स्थित भारतीय कॉन्सुलेट पर हो रहे हमले'
Advertisement
Article Detail0/zeephh/zeephh1767283

'एक बड़ी साजिश के तहत कनाडा, UK और सैन फ्रांसिस्को में स्थित भारतीय कॉन्सुलेट पर हो रहे हमले'

भारतीय खुफिया एजेंसियों से मिली जानकारी के मुताबिक पंजाब में सक्रिय अपराधियों को पिछले कुछ महीनों में पुर्तगाल से हथियारों की खेप मिली है.

'एक बड़ी साजिश के तहत कनाडा, UK और सैन फ्रांसिस्को में स्थित भारतीय कॉन्सुलेट पर हो रहे हमले'

Khalistan protests in Canada, UK and San Francisco news in Hindi: इस महीने 2 जुलाई को सैन फ्रांसिस्को (San Francisco) में भारतीय कॉन्सुलेट पर हुए हमले की जांच में भारतीय एजेंसियां भी जुट गई हैं. खुफिया एजेंसियों को शक है कि सैन फ्रांसिस्को और इससे पहले दुनिया के कई देशों में एक साथ हो रहे हमले, महज संयोग नहीं है बल्कि एक बड़ी साजिश का हिस्सा है. पिछले कुछ महीनों में कनाडा, UK और सैन फ्रांसिस्को में भारतीय कॉन्सुलेट पर हुए हमला खास रणनीति का हिस्सा माने जा रहे हैं. 

खुफिया एजेंसियों से जुड़े अधिकारियों के मुताबिक सैन फ्रांसिस्को के कॉन्सुलेट पर हमले के बाद मिशन में तैनात भारतीय डिप्लोमेट के नाम और उनके पिक्चर को भी खालिस्तान समर्थित गुटों के द्वारा सोशल मीडिया पर वायरल किया जा रहा है, जिससे उनकी सुरक्षा के लिए भी खतरा बन रहा है. 

सैन फ्रांसिस्को में स्थित भारतीय कॉन्सुलेट में आगजनी की घटनाओं को देखते हुए अब इसकी जांच देश की सबसे बड़ी जांच ऐजेंसी NIA से करवाए जाने का फैसला किया गया है, और जल्द ही इस मामले की जांच के लिए NIA की टीम सैन फ्रांसिस्को जा सकती है. 

भारतीय एजेंसियां, हमले से जुड़ी CCTV फुटेज की बारीकी से अध्यन कर रही है और हमले में शामिल सभी लोगो की प्रोफाइलिंग की जा रही है, जिससे उनकी पहचान कर उनके खिलाफ करवाई की जा सके. शुरुआती जांच में ये पता चला है कि हमले में 8 लोग शामिल थे, इनमें से कुछ आरोपी इससे पहले भी सैन फ्रांसिस्को के भारतीय कॉन्सुलेट पर हुए हमले में शामिल रह चुके हैं. 

हाल ही में खबर सामने आई कि भारत के खिलाफ खालिस्तानी साजिश को अंजाम देने के लिए अब कनाडा, अमेरिका और ब्रिटेन की तरह पुर्तगाल में खालिस्तान आतंकियों ने अपना आपरेशनल बेस बना लिया है. भारतीय खुफिया एजेंसियों से मिली जानकारी के मुताबिक पंजाब में सक्रिय अपराधियों को पिछले कुछ महीनों में पुर्तगाल से हथियारों की खेप मिली है.

यह भी पढ़ें: SAD-BJP Alliance News: फिर हो सकता है अकाली दल और भाजपा का गठबंधन, हरसिमरत कौर बादल को मिल सकता है मंत्रालय 

जानकारी के मुताबिक पाकिस्तान की ISI पुर्तगाल में रह रहे खालिस्तानी आतंकियो को हथियार और पैसे मुहैया करा रही है और वहां से इन हथियारों को  पंजाब समेत देश के दूसरे राज्यों में आपराधिक गतिविधियों को अंजाम देने के लिए मुहैया करवाया जा रहा है. 

केन्द्रीय खुफिया एजेंसियों से ज़ी मीडिया को मिली जानकारी के मुताबिक पंजाब के फिरोजपुर का रहने वाला एक खालिस्तानी आतंकी जो कि पुर्तगाल में टूरिस्ट वीजा पर अवैध रूप से रह रहा है, उसे ISI ने एक-47, MP-5 मशीन गन, हैंड ग्रेनेड और पिस्टल दिये थे, जिसे उसे पंजाब में सक्रिय अपराधियों तक पहुंचाने की जिम्मेदारी दी गई थी. 

यह भी पढ़ें: Sawan 2023 Special: चंडीगढ़ के नज़दीक इस मंदिर में 'स्वयं प्रकट हुए थे' भगवान शिव 

(For more news apart from Khalistan protests in Canada, UK and San Francisco news in Hindi, stay tuned to Zee PHH)

Trending news