Russia Ukraine War: अमेरिका करेगा यूक्रेन की मदद, देगा 30 करोड़ डॉलर का नया हथियार पैकेज
Advertisement

Russia Ukraine War: अमेरिका करेगा यूक्रेन की मदद, देगा 30 करोड़ डॉलर का नया हथियार पैकेज

Russia Ukraine War Update: रिपोर्ट के अनुसार, मंगलवार को अमेरिका ने घोषणा की कि वह यूक्रेन को लगभग 33.6 करोड़ डॉलर का गोला-बारूद भेजेगा. यूक्रेन के राष्ट्रपति वलोदिमर ज़ेलेंस्की ने पिछले महीने कहा था कि हथियारों की "कृत्रिम कमी" के कारण देश ने हाल के महीनों में युद्ध में अपनी पकड़ खो दी है.

 

Russia Ukraine War: अमेरिका करेगा यूक्रेन की मदद, देगा 30 करोड़ डॉलर का नया हथियार पैकेज

Washington: IANS की रिपोर्ट ने बताया है कि, अमेरिका यूक्रेन को 30 करोड़ डॉलर (23.4 करोड़ पाउंड) के सैन्य हथियार भेजेगा, जिसमें गोला-बारूद, रॉकेट और विमान भेदी मिसाइलें शामिल हैं. मीडिया रिपोर्टों में व्हाइट हाउस के हवाले से यह बात कही गई है.

रिपोर्ट के अनुसार, मंगलवार को अमेरिकी कांग्रेस में इस संबंध में एक विधेयक पेश कर उस पर चर्चा की गई. अमेरिका लगभग तीन महीने बाद यूक्रेन की मदद के लिए कोई शिपमेंट भेजेगा. राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार जेक सुलिवन ने कहा कि यह सहायता "यूक्रेन की युद्धक्षेत्र की जरूरतों को पूरा करने के लिए पर्याप्त नहीं है". उन्होंने मंगलवार को संवाददाताओं से कहा, "यह गोला-बारूद यूक्रेन की बंदूकों को कुछ समय के लिए रुकने नहीं देगा, लेकिन काफी कम समय के लिए."

रिपोर्ट के अनुसार, व्हाइट हाउस कई महीनों से कांग्रेस से एक बजट पारित करने की अपील कर रहा है, जिसमें यूक्रेन के साथ-साथ इज़रायल और ताइवान को भी सहायता दिये जाने की बात है. 60 अरब डॉलर का सहायता बिल पहले ही सीनेट में पारित हो चुका है, लेकिन अभी तक प्रतिनिधि सभा में इसे मतदान के लिए नहीं रखा गया है.

सदन के अध्यक्ष माइक जॉनसन ने अब तक सीनेट विधेयक पर विचार करने से इनकार कर दिया है. डोनाल्ड ट्रम्प के सहयोगी जॉनसन ने कहा है कि सदन अपने स्वयं के सहायता विधेयक पर मतदान करेगा, लेकिन केवल कांग्रेस द्वारा अमेरिकी आव्रजन प्रणाली में सुधार करने वाला बजट पारित करने के बाद मंगलवार का हथियारों और उपकरणों का आपातकालीन पैकेज यूक्रेन के पहले के हथियार अनुबंधों में की गई लागत बचत से वित्त पोषित है.

सहायता की घोषणा तब हुई जब राष्ट्रपति जो बाइडेन ने यूक्रेन के लिए समर्थन दिखाने के लिए व्हाइट हाउस में पोलैंड के राष्ट्रपति आंद्रेज डूडा और प्रधानमंत्री डोनाल्ड टस्क की मेजबानी की. बैठक के बाद, टस्क ने संवाददाताओं से कहा कि उन्हें उम्मीद है कि जॉनसन "पहले से ही जानते हैं कि, उनके व्यक्तिगत निर्णय पर, लाखों लोगों का भाग्य निर्भर करता है". पोलिश प्रधानमंत्री ने कहा, "यह कोई राजनीतिक झड़प नहीं है जो केवल अमेरिका में ही मायने रखती है."

Trending news