Shaheed Diwas 2024: क्यों मनाया जाता है ये दिवस ? जानिए क्या है इस दिन का इतिहास और महत्व
Advertisement

Shaheed Diwas 2024: क्यों मनाया जाता है ये दिवस ? जानिए क्या है इस दिन का इतिहास और महत्व

Shaheed Diwas 2024: शहीद दिवस 2024: हर साल, 23 मार्च को शहीद दिवस के रूप में मनाया जाता है, जो उन लोगों को याद करने का एक महत्वपूर्ण अवसर है जिन्होंने अपने देश की स्वतंत्रता और संप्रभुता की रक्षा के लिए अपने जीवन का बलिदान दिया. 

Shaheed Diwas 2024: क्यों मनाया जाता है ये दिवस ? जानिए क्या है इस दिन का इतिहास और महत्व

Shaheed Diwas 2024: देश की आजादी के लिए अपने प्राणों की आहुति देने वाले देश के स्वतंत्रता सेनानियों के बलिदान को याद करने के लिए भारत में कई अवसरों पर शहीद दिवस या शहीद दिवस मनाया जाता है. अंग्रेजों ने देश पर दो सौ वर्षों तक शासन किया और देशवासियों पर आतंक, अत्याचार और आघात पहुंचाया. बहुत से लोग इस अवसर पर आगे आए और भारत माता को ब्रिटिश सरकार की जंजीरों से बचाने और देश को स्वतंत्र कराने के लिए स्वतंत्रता आंदोलन में शामिल होने लगे. शहीद दिवसों में से एक 30 जनवरी को मनाया जाता है - वह दिन जब राष्ट्रपिता महात्मा गांधी की नाथूराम गोडसे ने हत्या कर दी थी.

मार्च में, शहीद दिवस 23 मार्च को उस दुर्भाग्यपूर्ण दिन की याद में मनाया जाता है जब तीन स्वतंत्रता सेनानियों - भगत सिंह, शिवराम राजगुरु और सुखदेव थापर - को ब्रिटिश सरकार ने फांसी दे दी थी. 

Shaheed Diwas 2024 इतिहास
भगत सिंह अपने साथियों शिवराम राजगुरु और सुखदेव थापर के साथ अपने साहसिक कारनामों से देश के युवाओं के लिए प्रेरणा बन गये. 8 अप्रैल, 1929 को उन्होंने इंकलाब जिंदाबाद का नारा लगाते हुए सेंट्रल लेजिस्लेटिव असेंबली पर बम फेंके. उन्हें जल्द ही गिरफ्तार कर लिया गया और उन पर हत्या का आरोप लगाया गया. 23 मार्च 1931 को भगत सिंह, शिवराम राजगुरु और सुखदेव थापर को फांसी दे दी गई थी.

Shaheed Diwas 2024 महत्व
शहीद दिवस स्वतंत्रता सेनानियों के बलिदान का जश्न मनाने और हमें उन शहीदों की याद दिलाने के लिए मनाया जाता है, जिन्होंने देश के लिए लड़ाई लड़ी और हमें वह आजादी हासिल करने में मदद की जिसका हम आज आनंद ले रहे हैं. शहीद दिवस एक निरंतर याद दिलाता है कि हमें अपनी आजादी को कभी हल्के में नहीं लेना चाहिए और उन स्वतंत्रता सेनानियों को कभी नहीं भूलना चाहिए जिन्होंने अपने वीरतापूर्ण कृत्यों से देश को आजाद कराया.

Trending news